46

प्राथमिकी दर्ज हुई वर्ष 2017-18 में जनवरी 18 तक अवैध खनन की शिकायतों पर

175

वाहनों को जब्त किया गया

04

करोड़ 69 लाख नौ हजार 175 रुपये की वसूली की गयी

17

करोड़ 23 लाख 65 हजार रुपये ट्रेजरी में जमा हुए हैं ई टेंडरिंग

51

ब्लाको को 5 वर्ष का ठेका दिया जा रहा है

हंडिया में अवैध खनन के मामले में लगायी गयी फाइनल रिपोर्ट निलम्बित

इलाहाबाद हाई कोर्ट ने हंडिया में अवैध खनन मामले में दाखिल पुलिस की फाइनल रिपोर्ट को निलम्बित रखते हुए प्राथमिकी की विवेचना क्राइम ब्रांच को करने के आदेश को मंजूरी दे दी है। डीएम के अवैध खनन न पाये जाने की रिपोर्ट को स्वीकार करते हुए याचिका निस्तारित कर दी है।

डीएम ने दिया कार्रवाई का ब्यौरा

यह आदेश चीफ जस्टिस डीबी भोसले तथा जस्टिस सुनीत कुमार की खण्डपीठ ने श्रीमती ऊषा देवी की याचिका पर दिया है। याचिका पर अधिवक्ता प्रेम शंकर मिश्र व महेश द्विवेदी, प्रदेश सरकार के अपर महाधिवक्ता अजीत कुमार सिंह अवैध खनन में लिप्त होने के आरोपी तीन वकीलों की तरफ से वरिष्ठ महाधिवक्ता शशि नंदन ने पक्ष रखा। अपर महाधिवक्ता ने जिलाधिकारी सुहास एलवाई का हलफनामा दाखिल कर बताया कि कोर्ट के निर्देश पर एडीएम वित्त एवं राजस्व के नेतृत्व में अधिकारियों की एक टीम मौके का निरीक्षण कर रिपोर्ट देने के लिए गठित की गयी। टीम ने मौके पर अवैध खनन जारी नहीं पाया। अवैध खनन मामले में दर्ज प्राथमिकी की विवेचना कर रहे विवेचना अधिकारी दरोगा बृजेश कुमार को फाइनल रिपोर्ट देने पर निलम्बित कर दिया गया है और नये सिरे से विवेचना क्राइम ब्रान्च को सौंप दी है।

वकीलों पर ही लगा है आरोप

याचिका में भदौली गांव में तीन वकीलों द्वारा अवैध खनन करने का आरोप लगाया गया जिसमे पुलिस ने फाइनल रिपोर्ट लगायी थी। अपर महाधिवक्ता ने बताया कि अब भदौल व तिवारीपुर गांव की जमीन की ई-टेण्डर ई-नीलामी कार्यवाही शुरू कर दी गयी है। ठेकेदार को ही अपने खर्चे पर चेक पोस्ट शुरू पर सीसीटीवी कैमरा व आर एफआईडी स्कैनर लगाने को कहा गया है। अवैध खनन नहीं हो रहा है।

अधिवक्ता परिषद के प्रदेश उपाध्यक्ष बने शेषमणि

इलाहाबाद हाईकोर्ट के अधिवक्ता शेषमणि मिश्र को अधिवक्ता परिषद यूपी का उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया है। लगभग 25 वर्षे से मिश्र हाईकोर्ट में वकालत कर रहे हैं। अपने कालेज जीवन 1975 से राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के मुख्य शिक्षक सूर्य नारायण सिंह के सानिध्य में उन्होंने आरएसएस की शाखाओं में जाना शुरू किया। वह विश्व हिन्दू परिषद में दो बार जिला मंत्री एवं जिला इलाहाबाद के विधि प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष भी रहे। वर्तमान में मिश्र बीजेपी के ला एंड लीगल अफेयर्स की राष्ट्रीय कार्यपरिषद के सदस्य भी हैं। क्षेत्र के संगठन मंत्री सत्य प्रकाश के सानिध्य में अधिवक्ता परिषद काम करने के कारण संगठन ने उन्हें प्रदेश उपाध्यक्ष का दायित्व सौंपा गया है।