- कारखाना खुलने से पहले ही बदमाश ले चुके थे जायजा

- व्यवसायी के घर से गायब थी स्कूटरेट की डुप्लीकेट चाभी

- पुलिस को घटना में किसी करीबी का हाथ होने का अंदेशा

VARANASI

कर्णघंटा में सराफा कारखाने के सामने से 3 किलो 400 ग्राम कच्चा सोना गायब करने में बदमाशों को दो मिनट से भी कम का समय लगा। जांच में लगी पुलिस टीमें गिरोह का मॉडस ऑपरेंडी देखकर चक्कर में पड़ी हैं। माना जा रहा है कि वारदात के पीछे व्यवसायी का कोई जानने वाला जरूर है। बदमाशों को पता था कि शनिवार को व्यवसायी भारी मात्रा में सोना लेकर आने वाला है। इससे पहले भी चौक क्षेत्र में व्यवसायियों से कई बड़ी लूट और उचक्कागिरी हो चुकी हैं। पुलिस के झंझट में पड़ने के डर से कई बार व्यवसायी शिकायत तक नहीं करते।

दूसरी चाभी की तलाश जारी

मौके पर छानबीन करने वाली पुलिस को शंका हुई जब देखा गया कि हेलमेट पहने बदमाश ने चाभी से स्कूटरेट की डिग्गी खोली। एसपी सिटी ने व्यवसायी गोपाल से डुप्लीकेट चाभी के बारे में पूछा। पता चला कि स्कूटरेट की डुप्लीकेट चाभी काफी पहले खो गई थी। सीसीटीवी फुटेज की जांच में यह भी पता चला कि बदमाश पांच बजे से ही कारखाने के इर्दगिर्द मौजूद थे। गोपाल के पड़ोस की दुकान पर लगा सीसी कैमरा नाइट विजन भी था। अंधेरा कम होने पर भी उसमें हेलमेट पहने बदमाश साफ देखे गए हैं।

सराफा कारोबारी आसान शिकार

कर्णघंटा, सुडि़या, नारियल बाजार, ठठेरी बाजार, सराफा गली आदि इलाके सराफा कारोबार का हब माने जाते हैं। यहां हर दिन करोड़ों रुपये के सोने-चांदी का कारोबार होता है। इस वजह से अपराधियों की नजर भी इस इलाके पर रहती है। चौक क्षेत्र में व्यापारियों से लूट, हत्या और हत्या का प्रयास जैसी तमाम वारदातों का इतिहास रहा है। पुलिस की कड़ाई बढ़ने पर गिरोहों ने ट्रेन से सोना लेकर आने वाले व्यापारियों को निशाना बनाना शुरू किया है।

पिछले साल भी हुई थी लूट

-चौक थाना क्षेत्र के ठठेरी बाजार में 10 अप्रैल 2017 को असलहाबंद बदमाशों ने संजय सेठ की दुकान में डकैती डाली थी और 11 किलो सोना लूट लिया था।

-इस मामले का खुलासा पुलिस ने किया मगर मात्र 1.2 किलो सोना ही बरामद हो पाया।

-व्यवसायी गोपाल सेठ की नारियल बाजार स्थित दुकान में 2012 में बदमाशों ने कारीगर को गोली मारकर सोना लूटा था।

-इस मामले में गोपाल सेठ का एक रिश्तेदार भी शामिल था।

-2012 में ही सराफा करोबारी विनोद सेठ की रेशम कटरा स्थित दुकान से भी लाखों का सोना लूटा गया था।

-2013 में गोविंदपुरा में सराफा कारोबारी को चाकू से धमकाकर लाखों की लूट हुई थी।

-2014 के जनवरी महीने में ऐसे ही सराफा कारोबारी के कारखाने में बदमाशों ने कारीगर को गोली मारकर लगभग 25 लाख का सोना लूट लिया था।

बयान

कारोबारियों की सुरक्षा पुलिस की प्राथमिकता है। उन्हें किसी से डरने की जरूरत नहीं। किसी भी तरह का शक होने पर वह तत्काल पुलिस को सूचित करें। अपराधियों से पुलिस निपटेगी।

आनंद कुलकर्णी, एसएसपी