- उत्तराखंड पुलिस ने अपराध नियंत्रण को बनाया नया फार्मूला

- स्कूलों और कॉलेजों के स्टूडेंट्स को दिया जाएगा विशेष प्रशिक्षण

- एनसीसी की तर्ज पर स्टूडेंट्स को दी जाएगी मिलिट्री ट्रेनिंग

- प्रशिक्षित स्टूडेंट पुलिस कैडेट संभालेंगे ट्रैफिक और क्राइम कंट्रोल की बागडोर

- हर जिले में तैनात की जाएगी पुलिस कैडेट की बटालियन

ravi.priya@inext.co.in

DEHRADUN: प्रदेश के स्कूल कॉलेजों के स्टूडेंट्स अब अपराध नियंत्रण का कार्य करेंगे। इसके लिए उन्हें खास मिलिट्री ट्रेनिंग भी प्रदान की जाएगी। उत्तराखंड पुलिस डिपार्टमेंट ने ट्रैफिक और अपराध व्यवस्था को काबू करने के लिए नया प्लान तैयार किया है। योजना के तहत प्रदेश पुलिस एनसीसी की तर्ज पर स्टूडेंट पुलिस कैडेट (एसपीसी)का गठन करेगी। जिसमें स्कूल और कॉलेजों के स्टूडेंट्स को शामिल किया जाएगा। प्रशिक्षित स्टूडेंट पुलिस कैडेट बटालियन विभिन्न जिलों में अपराध पर लगाम लगाने का काम करेंगे।

स्टूडेंट्स को मिलेगी मिलिट्री ट्रेनिंग

बीते कुछ वक्त से प्रदेश में ट्रैफिक व्यवस्था को काबू करने में पुलिस विभाग नाकाम साबित हो रहा है। इसके अलावा क्राइम का ग्राफ भी लगातार बढ़ा है। इसका बड़ा कारण प्रदेश में पुलिस कर्मियों की संख्या पर्याप्त न होना और लोगों का नियमों के प्रति जागरूक न होना भी है। इन्हीं सब परेशानियों को देखते हुए हालातों को काबू करने के लिए अब स्टेट पुलिस डिपार्टमेंट ने नया तरीका खोजा है। विभाग की योजना के मुताबिक स्कूल कॉलेजों के स्टूडेंट्स को पुलिस के साथ कंधे से कंधा मिलाकर कार्य करने के लिए तैयार किया जाएगा। इसके लिए उन्हें न सिर्फ नियम कानून की जानकारी प्रदान की जाएगी, बल्कि विशेष मिलिट्री ट्रेनिंग भी प्रदान की जाएगी।

एनसीसी की तर्ज पर एसपीसी

नेशनल कैडेट कॉ‌र्प्स (एनसीसी) में कैडेट्स को प्रदान की जाने वाली ट्रेनिंग के तहत ही पुलिस कैडेट्स को भी प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण का जिम्मा एनसीसी को दिया जाएगा। प्रशिक्षिण में स्टूडेंट पुलिस कैडेट्स को हथियार चलाने से लेकर, फिजिकल फिटनेस, खेल और अन्य गतिविधियां के लिए भी प्रशिक्षित किया जाएगा। इसके लिए स्कूल से अलग दो से तीन दिन अलग से निर्धारित किए जाएंगे।

हर जिले में बनेगी बटालियन

विशेष प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद स्टूडेंट पुलिस कैडेट (एसपीसी) की बटालियन निर्मित की जाएगी। इसके बाद पुलिस डिपार्टमेंट द्वारा हर जिले में एक-एक एसपीसी बटालियन को व्यवस्था संभालने का जिम्मा सौंपा जाएगा। जिसके बाद पुलिस कैडेट्स संबंधित जिले में ट्रैफिक और क्राइम कंट्रोल करने में पुलिस के साथ मिलकर कार्य करेगी।

एक नजर एसपीसी योजना पर

- पुलिस विभाग द्वारा बनाए जाएंगे स्टूडेंट कैडेट पुलिस।

- स्कूल-कॉलेजों के स्टूडेंट्स को बनाया जाएगा योजना का हिस्सा।

- योजना के तहत स्टूडेंट्स को दी जाएगी बेसिक मिलिट्री ट्रेनिंग।

- हथियार चलाने से लेकर नियम कानून आदि का दिया जाएगा ज्ञान।

- स्पो‌र्ट्स और अन्य गतिविधियों के लिए भी दिया जाएगा प्रशिक्षण।

- प्रशिक्षण के बाद पुलिस कैडेट्स की बनाई जाएगी बटालियन।

- जिलों यातायात और अपराध पर नियंत्रण का संभालेंगे जिम्मा।

प्रदेश में बेहतर कानून व्यवस्था कायम करने के लिए यह योजना तैयार की जा रही है। फिलहाल पुलिस डिपार्टमेंट योजना के फ्रेम पर कार्य कर रहा है। एसपीसी के लिए क्या रूल्स एंड रेगूलेशन होंगे और कैसे कार्य किया जाएगा, इन सब बिंदुओं पर कार्य जारी है। सप्ताह भर में कार्य पूरा कर लिया जाएगा।

---- अशोक कुमार, एडीजी, उत्तराखंड पुलिस