- गोदौलिया पर केसीएम बिल्डिंग में भोर में शार्ट-सर्किट से लगी आग

- फायर ब्रिगेड की 10 गाडि़यों ने चार घंटे की मशक्कत के बाद बुझाया

VARANASI

बीच शहर गोदौलिया चौराहे से चंद कदम की दूरी पर मौजूद केसीएम कॉम्प्लेक्स में सोमवार की सुबह भीषण आग लग गई। ग्राउंड फ्लोर पर स्थित कोटक महिंद्रा बैंक से शुरू आग कुछ ही देर में आसपास के तीन और बैंकों को चपेट में ले लिया। फायर ब्रिगेड की दस गाडि़यों ने चार घंटे की कोशिश के बाद आग पर काबू पाया। आग से बैंकों के फर्नीचर, कंप्यूटर, जरूरी फाइलें समेत काफी कैश भी खाक हो गया। अगलगी में लाखों के नुकसान का अंदेशा जताया गया है।

पब्लिक ने किया आगाह

सोमवार की भोर में पांच बजे इलाकाई लोगों ने केसीएम की पहली मंजिल से धुआं उठता देखा तो पिकेट के जवानों को सूचना दी। कुछ ही देर में आग ने विकराल रूप धारण कर लिया। सूचना पर फायर ब्रिगेड के जवान मौके पर पहुंचे और आग बुझाने की कवायद शुरू की। केसीएम कॉम्प्लेक्स में चलने वाला सिनेमाघर बंद हो चुका है। भवन में अब कुछ निजी बैंक और दुकानें चलती हैं। रात में यहां निगरानी के लिए एक गार्ड तैनात रहता है। आग लगने के बाद फायर ब्रिगेड पहुंची तो गार्ड लापता था। सभी गेट बंद होने के कारण कुछ देर तक गार्ड का इंतजार होता रहा। इसके बाद पुलिस की मौजूदगी में एक गेट का ताला तोड़ा गया और आग पर काबू पाने का प्रयास शुरू हुआ।

पुलिस ने खाली कराया मकान

कोटक महिंद्रा बैंक से शुरू आग ने कुछ ही देर में अगल-बगल के तीन और बैंकों को चपेट में ले लिया। इनमें इंडसइंड बैंक, कर्नाटका बैंक और उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस के ऑफिस थे। आग पहली मंजिल के अलावा बेसमेंट में बनी पार्किंग तक पहुंच गई। फायर फाइटर्स ने तत्परता दिखाते हुए आसपास के मकानों को भी खाली करा लिया। पड़ोस की छतों से बिल्डिंग के भीतर चौतरफा पानी की बौछार की। चार घंटे के अथक प्रयास के बाद आग पर काबू पाया गया।

दोपहर में फिर धधकी आग

आग बुझने के बाद बैंक के अधिकारी और कर्मचारी केसीएम पहुंचे। बैंक मैनेजर ताहिर खान ने बताया कि नुकसान का आंकलन जारी है। उन्होंने बताया कि बैंक का सिक्योरिटी सिस्टम और कैमरे रात में ऑन रहते हैं, अंदेशा है कि इन्हीं में शार्ट सर्किट से आग लगी है। दोपहर के वक्त अचानक आग दोबारा धधक उठी। बिल्डिंग में मौजूद बैंककर्मियों में अफरातफरी मच गई। मौके पर दोबारा दमकल की गाड़ी पहुंची और आग बुझाई। इस गाड़ी को अबकी वहीं तैनात कर दिया गया।

नहीं था आग बुझाने का इंतजाम

केसीएम बिल्डिंग में आग पर काबू पाने गए फायर ब्रिगेड को संसाधनों को लेकर काफी दिक्कत हुई। परिसर में आग पर काबू पाने के संसाधन नहीं के बराबर थे। छत पर पहुंचे जवानों को पानी की टंकी से भी पूरा पानी नहीं मिला। इसके लिए उन्हें आस-पड़ोस के मकानों की टंकी खाली करनी पड़ी। फायर अफसर बीएन पटेल का कहना है कि केसीएम के मालिकों और बैंक संचालकों को नोटिस दी जाएगी।

बयान

शार्ट सर्किट से बैंक में आग लगने का अंदेशा है। नुकसान लाखों में है। बैंक के अधिकारी इसका आंकलन कर रहे हैं। फिलहाल मौके पर एक फायर टेंडर तैनात कर दिया गया है।

बीएन पटेल, फायर अफसर भेलूपुर