-पुलिस आरक्षी एग्जाम में मंडुवाडीह के परीक्षा केंद्र पर फर्जी संग असली अभ्यर्थी गिरफ्तार

- एक लाख में था सौदा, रोहनिया व कैंट में भी फर्जी परीक्षार्थी बंदी

varanasi@inext.co.in

VARANASI : अपराध की राह अपनाते हुए शार्ट कट से सिपाही बनने का ख्वाब पाले खुद मुजरिम बन गए। पुलिस आरक्षी भर्ती परीक्षा में पहले दिन भी चार अभ्यर्थी पकड़े गए और दूसरे दिन सोमवार को भी विभिन्न थानों से दोनों शिफ्ट में चार फर्जी अभ्यर्थियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। अपने स्थान पर सॉल्वर को बैठाकर एग्जाम दिलाने के अपराध में जेल की हवा खाने वाले अभ्यर्थियों ने यह सपने में भी नहीं सोचा होगा कि पुलिस बनने से पहले मुजरिम बन जाएंगे। फ‌र्स्ट शिफ्ट में मंडुवाडीह थाना के सिल्वर ग्रो स्कूल से पकड़े गए फर्जी अभ्यर्थी दीपक संग असली अभ्यर्थी संजय ने स्वीकारा कि वर्दी पहनने के लिए ही ऐसा कारनामा किया लेकिन उम्मीद नहीं थी कि अंजाम ऐसा होगा। आंखों में पछतावा लिए अभ्यर्थी ने मान लिया कि शार्ट कट ने करियर दांव पर लगा दिया। मऊ जिले के बसारतगंज गांव, कोपांगज निवासी संजय ने पुलिस की पूछताछ में बताया कि एक परिचित के जरिए वह दीपक के संपर्क में आया। उन दोनों के बीच एक लाख में परीक्षा पास कराने की डील तय हुई थी। मडुवाडीह में असली-नकली अभ्यथिर्यों के पकड़े जाने के साथ ही सेकेंड शिफ्ट में रोहनिया व कैंट थाना ने भी एक-एक फर्जी अभ्यर्थियों को दबोचा है।

रोहनिया में भी एक गिरफ्तार

दोपहर की पाली में रोहनिया परीक्षा केंद्र पर भी एक जालसाज पकड़ा गया, जबकि असली अभ्यर्थी नहीं मिला। इंस्पेक्टर परशुराम त्रिपाठी के मुताबिक, प्रवेश पत्र की जांच के दौरान एक युवक की फोटो का मिलान नहीं हुआ तो उसे पकड़ कर पूछताछ हुई। पता चला कि वह बिहार में सुपौल का अरविंद कुमार है, जो बलिया में भीमनगर के बरवनपट्टी के अखिलेश की जगह परीक्षा देने आया था। दोनों में पैसों की आपसी डील हुई थी। फिलहाल पुलिस अखिलेश की तलाश में जुट गई है। कैंट थाना के सुधाकर महिला महाविद्यालय में भी एक फर्जी अभ्यर्थी को कैंट पुलिस ने गिरफ्तार किया है।

एसएसपी करते रहे चक्रमण

उत्तर प्रदेश पुलिस विभाग में आरक्षी पद पर आयोजित लिखित परीक्षा में सोमवार को 67181 पुरुष-महिला अभ्यर्थियों ने हिस्सा लिया। डिस्ट्रिक्ट के 53 केंद्रों पर दोनों शिफ्ट में 11273 अभ्यर्थी गैरहाजिर रहे। पहली पाली परीक्षा सुबह 10 बजे से 12 बजे तक में 33320 अभ्यर्थियों ने हिस्सा लिया, जबकि 5816 अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे। दूसरी पाली में तीन बजे से शाम के पांच बजे तक चली परीक्षा में 33861 अभ्यर्थियों ने हिस्सा लिया। 5816 अभ्यर्थी गायब रहे। एसएसपी आनंद कुलकर्णी ने दोनों परियों में कई केंद्रों का निरीक्षण किया और मातहतों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

 

एक नजर

53 सेंटर्स बनाए गए थे डिस्ट्रिक्ट में

67181 अभ्यर्थी रहे शामिल

33320 अभ्यर्थी सुबह की शिफ्ट में

5816 अभ्यर्थी रहे गैरहाजिर

33861 अभ्यर्थी सेकेंड शिफ्ट में

5457 अभ्यर्थी रहे गैरहाजिर

11273 अभ्यर्थी दोनों शिफ्ट में रहे गायब

04 फर्जी अभ्यर्थी पकड़े गए