- सभी थानों में बना घुमंतू रजिस्टर, -बस्तियों में जाकर सुबह और शाम बीट के सिपाही लेंगे हाजिरी

- ह्यूमन ट्रैफिकिंग समेत अन्य आपराधिक घटनाओं को रोकने के लिए एसएसपी ने उठाया कदम

VARANASI

शहर की सड़कों, हाइवे किनारे, कालोनियों के बाहर और रेल पटरियों के इर्द-गिर्द तंबू-कनात तान कर रहने वाले खानबदोशों के पास पुलिस पहुंचेगी। वो मेहनत-मजदूरी करने वाले हैं या आपराधिक तत्व इसका पता लगाएगी।

एसएसपी आरके भारद्वाज के आदेश पर सभी थानों में घुमंतू रजिस्टर बनाया गया है। पुलिस इन खानाबदोशों की सुबह और शाम हाजिरी लगाएगी। जो असमाजिक गतिविधियों में लिप्त हैं उनकी धरपकड़ की जाएगी जो मेहनत-मजदूरी करने वालें हैं उनकी सुरक्षा का पूरा ध्यान रख्ा जाएगा।

इसलिए पड़ी जरूरत

एसएसपी ने बताया कि शहर में चोरी और उठाईगिरी जैसी घटनाओं को अंजाम देने का आरोप अक्सर खानाबदोशों पर लगता है। कई बार उनकी संलिप्तता मिलती भी है लेकिन अक्सर इन्हें जबरन आरोपी भी बना दिया जाता है। इसके अलावा यह लोग ह्यूमन ट्रैफिकिंग का शिकार हो जाते हैं। चंद रुपयों का लालच देकर आपराधिक गिरोहों द्वारा इनका इस्तेमाल कर लिया जाता है। ऐसे में इनकी पूरी जानकारी और निगरानी की जरूरत थी, जिसके लिए घूमंतू रजिस्टर तैयार कराया गया।

देना होगा रात का हिसाब

घुमंतू रजिस्टर को मेंटेन करने की जिम्मेदारी बीट के सिपाहियों के सुपुर्द की गई है। इन खानाबदोशों की पूरी लिस्ट बनाने के बाद सुबह और शाम पुलिसकर्मी इनकी टोह लेंगे। शाम को कोई लापता रहा तो सुबह उससे पूछा जाएगा कि पिछली शाम वह कहां थे। संतोषजनक जवाब नहीं मिलने की स्थिति में आगे भी पूछताछ की जा सकती है।

इन इलाकों में हैं बस्तियां

-नदेसर,

-पांडेयपुर,

-नईबस्ती,

-मानसिक अस्पताल रोड,

-सारनाथ

-मंडुवाडीह पहाड़ी गेट

-डाफी बाइपास,

-रोहनिया

-अलईपुरा,

-पुरानापुल

-जैतपुरा

-आदमपुर

-शिवपुर

-तरना