- महिला पुलिस पर सातवीं नेशनल कॉन्फ्रेंस के सिफारिशों पर लिया गया फैसला

- ट्यूनिक जैसी होगी नॉन गजटेड महिला पुलिसकर्मियों की शर्ट

सिपाहियों की टोपी के बाद यूपी पुलिस अब महिला पुलिसकर्मियों की वर्दी भी बदल रही है। अराजपत्रित महिला पुलिसकर्मियों की वर्दी में थोड़ा बदलाव किया गया है और अब उनकी शर्ट की जगह पर ट्यूनिक जैसी वर्दी जारी कर दी गई है। ऐसी वर्दी में महिलाएं लंबी ड्यूटी के दौरान भी रिलैक्स रह सकेंगी।

पैंट में कोई बदलाव नहीं

दिल्ली में हुई 7वीं नेशनल कॉन्फ्रेंस ऑफ वीमेन इन पुलिस (एनसीडब्ल्यूपी) में ड्यूटी के दौरान महिला पुलिसकर्मियों की परेशानियों पर चर्चा की गई। तय किया गया कि वर्दी में कुछ बदलाव किया जाए। इन्हीं सुझावों पर अमल करते हुए उत्तर प्रदेश के गृह अनुभाग ने यह शासनादेश जारी किया है। शासनादेश में बताया गया है कि वर्दी में इस्तेमाल की जाने वाली पैंट में कोई बदलाव नहीं होगा। बस शर्ट की जगह ट्यूनिक का इस्तेमाल किया जाएगा।

चार जेब वाली होगी वर्दी

शर्ट की जगह महिला पुलिसकर्मियों द्वारा पहनी जाने वाली इस ट्यूनिक की लंबाई कमर के नीचे तक होगी। इसमें डोरी, शोल्डर बैंड और फीता लगाने की जगह के अलावा चार जेब होंगे। कमर पर चार लूप होंगे जिनमें चमड़े की जगह कपड़े या नेवाड़ की बेल्ट लगाई जाएगी। हालांकि शासनादेश के अनुसार वर्दी में यह बदलाव सिर्फ अराजपत्रित (सिपाही से इंस्पेक्टर तक) महिला पुलिसकर्मियों के लिए ही होगा।