- व्यावसायिक प्रतिष्ठानों में

सीसीटीवी कैमरे लगाने को पुलिस चलाएगी अभियान

-अपराधियों पर निगरानी के लिए एडीजी ने सभी व्यवसायियों से की रोड-साइट कैमरे लगाने की अपील

पुलिस और अपराधियों के लुकाछिपी का खेल पुराना है। मगर इस खेल में अब पुलिस का पलड़ा भारी होने जा रहा है। छोटे और मझोले व्यावसायिक प्रतिष्ठानों में पुलिस जल्द ही सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए अभियान चलाने जा रही है। एडीजी जोन पीवी रामाशास्त्री ने सभी व्यावसायियों से अपने प्रतिष्ठानों के बाहर रोड-साइट कैमरे लगवाने की अपील की है ताकि अपराधियों पर बेहतर ढंग से निगरानी की जा सके।

कई मामलों का हुआ खुलासा

प्रतिष्ठानों के बाहर लगाए गए सीसीटीवी कैमरों ने हाल ही में कई वारदातों का खुलासा करने में बड़ी भूमिका निभाई है। सात जुलाई को चौक के कर्णघंटा में सराफा व्यवसायी गोपाल सेठ के कारखाने के बाहर से उसका 80 लाख रुपये का कच्चा सोना उड़ा दिया गया। बदमाशों ने स्कूटी की डिक्की खोल कर वारदात को अंजाम दिया। अलसुबह हुई इस वारदात में पुलिस को सुराग मिलने की उम्मीद कम थी मगर व्यवसायी के पड़ोस की दुकान के बाहर लगा सीसीटीवी कैमरा यहां काम आ गया। लुटेरों के बारे में सटीक सुराग मिल गया। इसी तरह आदमपुर क्षेत्र में मोबाइल की दुकान से तीन लाख रुपये के मोबाइल चुराने वाले आरोपियों की तस्वीर भी सड़क की तरफ लगे कैमरे में कैद हो गई और पुलिस ने चार दिन के भीतर उन्हें गिरफ्तार कर लिया।

चला था अभियान पर ठंडा पड़ा

12 अगस्त-2012 को महमूरगंज की ताराधाम कॉलोनी में एटीएम में कैश भरने वाली कंपनी की वैन से बदमाशों ने 59 लाख रुपये की लूट की थी। वारदात के बाद जिले भर में पुलिस ने व्यापार मंडलों, सराफा व्यवसायियों और निजी कंपनियों को बैठक कर कैमरे लगाने को कहा था। इसके बाद कई संस्थानों को नोटिस भी दी गई थी। तमाम प्रतिष्ठानों ने कैमरे लगवाए मगर छोटे और मझोले दुकानदारों ने प्रशासन की अपील को अनसुना कर दिया था।

निभाएं अपनी सामाजिक जिम्मेदारी

तकनीक अपडेट होने के साथ ही सीसीटीवी कैमरे अब काफी सस्ते रेंज में उपलब्ध हैं। एडीजी जोन ने शहर के सभी व्यवसायियों का आह्वान किया है कि वह अपने प्रतिष्ठानों की सुरक्षा के साथ अपनी सामाजिक जिम्मेदारी निभाने के लिए भी कैमरे लगवाएं। इन कैमरों से हादसों, दुर्घटनाओं और आपराधिक घटनाओं की रोकथाम और आरोपियों की धरपकड़ में मदद मिलेगी।

वर्जन

शहर में सीसीटीवी कैमरों का जाल बिछाया जा रहा है। मगर गलियों और व्यस्त बाजारों में व्यवसायियों की छोटी सी पहल बड़ा बदलाव ला सकती है। इसके लिए पुलिस अभियान चलाएगी और कैमरा लगवाने के लिए व्यापार मंडलों के साथ बैठक करेगी।

पीवी रामाशास्त्री, एडीजी जोन वाराणसी