- ककरमत्ता में डुप्लीकेट माल बनने वाली फैक्ट्री का खुलासा, दो करोड़ का माल बरामद

बनारस में डुप्लीकेट धंधा जोरों पर है तो वहीं अवैध फैक्ट्री से मैन्यूफैक्चरिंग भी हो रही है. मंडुवाडीह पुलिस और क्राइम ब्रांच ने शनिवार को ककरमत्ता इलाके में छापेमारी कर लाखों रुपये मूल्य का माल बरामद किया है. एक मकान में चल रही फैक्ट्री से नामचीन कंपनियों के लगभग दो करोड़ रुपये के डुप्लीकेट प्रोडक्ट बरामद किए गए हैं. दो आरोपियों को हिरासत में लेकर पुलिस पूछताछ कर रही है.

सूचना पर पहुंची पुलिस

क्राइम ब्रांच को भनक लगी कि ककरमत्ता इलाके के एक मकान में अवैध तरीके से नामी कंपनी के च्यवनप्राश, ग्लूकोज पाउडर, साबुन, शैंपू और गर्मी से निजात दिलाने वाले डुप्लीकेट प्रोडक्ट तैयार होते हैं. सूचना पर पुलिस ने छानबीन शुरू की तो मामला सही निकला. शनिवार की सुबह मंडुवाडीह पुलिस और क्राइम ब्रांच ने संयुक्त रूप से कार्यवाही करते हुए मकान में छापेमारी कर माल बरामद किया. खाद्य सुरक्षा एवं औषधि विभाग की टीम ने सामानों की सैंपलिंग कर जांच के लिए लखनऊ भेजा.

एक्सपायरी का भी खेल

टीम को जांच में मालूम चला कि ब्रांडेड कंपनियों के एक्सपायर होने वाले प्रोडक्ट को रीप्रिंट किया जा रहा था. हेल्थ डि्रंक, कास्मेटिक आदि सामान बरामद हुए. एक तरफ गोदाम था तो दूसरी ओर कई तरह की पैकेजिंग मशीन से पैकैजिंग हो रही थी. यह भी पता चला कि सालों से यह धंधा फलफूल रहा था. सीओ भेलूपुर अनिल कुमार ने बताया कि मोहम्मद असलम नाम के युवक के घर में यह फैक्ट्री थी, गोदाम से दो युवकों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है.