-मार्निग वॉक पर निकल रही महिलाएं चेन स्नेचर्स के निशाने पर

-बदमाश हो गए बेलगाम, हर रोज हो रहीं वारदातें

केस-वन

सिगरा थाना के महमूरगंज इलाके में 13 मई को सुबह पार्क से मार्निग वॉक करके घर जा रही सुमित्रा देवी की सोने की चेन निराला नगर मोड़ के पास बाइक सवार बदमाशों ने छीन ले गए. चेन की कीमत लगभग 95 हजार रुपये रही. पीडि़ता ने सिगरा थाना में तहरीर दी है.

केस-टू

लोहता थाना इलाके के भिटारी-महेशपुर मार्ग पर 29 मई की सुबह मार्निग वॉक को निकली मुखरानी साहू गले से सोने की चेन का बाइक सवार बदमाशों ने छीन ली. कीमती चेन गंवाने के बाद पीडि़ता ने लोहता थाना में प्राथमिकी दर्ज कराई है.

केस-थ्री

एक जून की सुबह लक्सा थाना इलाके के लक्ष्मीकुंड मोड के समीप प्रेमलता मिश्रा का बाइक सवार बदमाशों ने चेन नोच लिया. तड़के सुबह टहलकर अपने घर जद्दूमंडी जा रही पीडि़ता की चेन काफी कीमती थी.

यह केस तो महज बानगी भर हैं. गहने पहनकर घर से निकलने वाली महिलाएं चेन स्नेचर्स के निशाने पर हैं. हर रोज चेन स्नेचिंग की घटनाओं से दहशत में सुबह में टहलने जा रही महिलाएं या तो जेवर घर में रख जा रही है वहीं कुछ ने टहलना ही बंद कर दिया है. बदमाशों के बेलगाम होने से पब्लिक का भरोसा पुलिस पर उठता जा रहा है. अमूमन दिन ढलने के बाद घटनाओं को अंजाम देने वाले चेन स्नेचर्स ने अपने क्राइम का पैटर्न बदलते हुए अब मार्निग वॉकर्स पर ध्यान दे रहे हैं. सुबह टहलने आ रही महिलाएं उनके निशाने पर होती है. शहर में हो रही चेन स्नेचिंग की घटनाएं कुछ थानों तक पहुंचती है तो कई में शिकायत ही नहीं होती है.

पुलिस की पकड़ से दूर

बाइक सवार स्नेचर्स मार्निग वॉक पर इसलिए फोकस कर रहे हैं क्योंकि सुबह भीड़-भाड़ कम होने की वजह से घटना को अंजान देना आसान होता है. पुलिस की सक्रियता भी नहीं के बराबर होती है. लिहाजा यदि किसी महिला के गले से चेन छीन कर भागे तो शोर मचाने के बाद भी कोई पकड़ने वाला नहीं होता है.

घूम रहे खुलेआम

चेन स्नेचिंग की हाल की घटनाएं की तफ्तीश में सामने आया है कि चेन स्नैचर्स वारदात को अंजाम देने में जिन बाइक का इस्तेमाल किया उनमें से अधिकतर बाइक के नंबर नदारद रहते है. कुछ नंबर प्लेट पर ऐसे उटपटांग नंबर दर्ज होते है कि उन्हें पढ़ना आसान नहीं होता है सीसीटीवी फुटेज में भी उनका पता नहीं चल पाता है. सुबह में वाहन चेकिंग नहीं होने से अपराधी पर किसी की नजर नहीं होती है.

छिनैती में सिटी अव्वल

चेन स्नेचिंग सहित अन्य घटनाओं में शहर का आपराधिक ग्राफ रूरल के अपेक्षा अधिक है. चेन छिनैती की घटनाएं सप्ताह में लगभग हर दिन हो रही हैं. शहर में चेन स्नेचिंग वहीं हो रही है जहां पॉश कालोनियां हैं. पुलिस आकड़ों के अनुसार इस साल अब तक शहर में सवा दो सौ से अधिक छिनैती की वारदातें हुई हैं. कैंटोनमेंट जैसे एरिया से लेकर पॉश कालोनियों में चेन स्नेचर्स एक्टिव हैं.

मई माह में हुई छिनैती की वारदातें

-लक्सा थाना के जद्दमंडी निवासनी प्रेमलता मिश्रा संग चेन स्नेचिंग

-सिगरा थाना के महमूरगंज इलाके में सुमित्रा देवी की चेन बदमाशों ने नोची

-लोहता थाना इलाके के भिटारी-महेशपुर मार्ग पर महिला मुखरानी साहू से चेन छिनैती

- भदोही के कारोबारी आशीष कुमार से सिगरा थाना के मलदहिया के पास तीन लाख की छिनैती

- कपसेठी थाना क्षेत्र के भिषमपुर में बाइक सवारों ने महिला सुषमा सिंह, सुनीता के गले से छीनी थी सोने की चेन

- चोलापुर थाना के महमूरपुर गांव में दुलारी देवी से बाइक सवार बदमाशों ने छिना था रुपयों से भरा बैग और चेन

- सिगरा थाना के सोनिया पुलिस चौकी के समीप बाइक सवार बदमाशों ने सब्जी खरीद रही महिला से की थी चेन छिनैती

- लंका थाना के डाफी स्थित अशोकपुरम कॉलोनी में रिटायर कृषि अधिकारी एनपी तिवारी की पत्‍‌नी गायत्री तिवारी की चेन नोच ले गए बदमाश

अपराध में लिप्त बदमाशों को चिह्नित कर उन्हें जेल भेजा जा रहा है. सभी थानेदारों को निर्देशित किया गया है कि अपने क्षेत्र में गश्त तेज करें, हर हाल में बदमाश जेल में होंगे.

दिनेश सिंह, एसपी सिटी