संगमनगरी में लगातार बढ़ता जा रहा है क्राइम का ग्राफ

हत्या के साथ-साथ रेप और लूट की घटनाओं में इजाफा

संगमनगरी इलाहाबाद। यहां लोग आते हैं अपने पाप धोने। लेकिन पिछले कुछ दिनों से इस शहर के दामन पर क्राइम के दाग गहरे होते जा रहे हैं। हालत यह है कि एक मामले का खुलासा हो भी नहीं पाता कि दूसरी घटना हो जाती है। इससे भी ज्यादा परेशानी की बात यह है कि इनमें से कइयों का तो खुलासा ही नहीं हो सका। आज भी इन घटनाओं का जिक्र चलता है लोग सिहर उठते हैं। लेकिन क्राइम पर कंट्रोल नहीं हो पा रहा है

डॉ। बंसल हत्याकांड

12 जनवरी 2017 को हुई यह हत्या प्रदेश की सबसे बड़ी घटना कही जा सकती है। जाने-माने डॉक्टर एके बंसल की उनके चेंबर में ही हत्या कर दी गई। बदमाशों ने शाम करीब छह बजे ताबड़तोड़ कई राउंड गोली मारकर उन्हें मौत के घाट उतार दिया। दु:साहस का आलम यह था कि फिर अपराधी पिस्टल लहराते हॉस्पिटल से फरार हो गए। इस घटना से जनपद ही नहीं बल्कि पूरे प्रदेश हिल गया। दर्जनों लोगों को पूछताछ के लिए उठाया गया। लेकिन आज भी यह डॉ। बंसल हत्याकांड एक अनसुलझी पहेली ही है।

बसपा नेता मो। शमी की हत्या

हत्यारों ने 19 मार्च को उस वक्त मो। शमी को मौत के घाट उतारा, जब वह अपने कार से घर पहुंचे थे। पहले से घात लगाए बदमाशों ने कई राउंड गोलियां चलाई, जिससे उनकी मौके पर ही मौत हो गई। घटना के बाद स्थानीय पब्लिक और परिवार वालों ने काफी हंगामा किया। पुलिस ने हत्यारोपी को पकड़ने के लिए लगातार दबिश दी। आखिर पुलिस ने शूटर विमल गौड़, बलिकरन और अब्दुल रज्जाक को पकड़ लिया और मामले से पर्दाफाश किया।

जूड़ापुर में परिवार के चार की हत्या

यह प्रदेश का चर्चित हत्याकांड रहा। जूड़ापुर गांव में एक ही परिवार के चार सदस्यों की धारदार हथियार से हत्या कर दी गई। इसमें परिवार के मक्खन लाल साहू, पत्नी मीरा देवी व दो बेटियां वंदना व निशा की मौत हो गई। महीनों इस घटना को लेकर हंगामा और बवाल चलता रहा। घटना के बाद मृतक की बेटी बबिता व बेटे रंजीत ने सरकार से सिटी में एक मकान और नौकरी की मांग की। सरकार के कई मंत्रियों ने आश्वासन दिया लेकिन कोई तक कोई सुनवाई नहीं हुई। बाद में पुलिस ने हत्यारों को गिरफ्तार किया।

बसपा नेता राजेश यादव की हत्या

तीन अक्टूबर 2017 को एक बार फिर जनपद कानून व्यवस्था हिल गई। भदोही जनपद निवासी बसपा नेता राजेश यादव को ताराचंद हॉस्टल के अंदर गोली मार दी। वह अपने साथी व राज नर्सिग होम संचालक डॉ। मुकुल सिंह के साथ किसी कार्यक्रम में शामिल होने गए थे। उसी दौरान मामूली विवाद में कुछ युवकों ने उन पर फायर झोंक दिया। हत्या के बाद उनके समर्थकों व परिवार के लोगों ने जगह-जगह तोड़फोड़ व आगजनी की। परिवार की तरफ से मामले में डॉ। मुकुल सिंह को आरोपी बनाया गया। बाद में जांच और साक्ष्य के आधार पर उन्हें बारी कर दिया। हत्या में शामिल दो शूटर व मुख्य आरोपी अभिषेक सिंह को पकड़ कर जेल भेज दिया।

तीन जली लाशों का राज

फरवरी 2017 में महाशिवरात्रि पर पडि़ला महादेव मंदिर से कुछ दूरी पर तकरीबन 65 वर्षीय एक दिव्यांग अपनी 55 साल की पत्नी व 22 साल की विवाहित बेटी के साथ गुरुवार को आया था। तीनों मंदिर के आसपास भीख मांगते हुए देखे गए थे। मंदिर से करीब 300 मीटर दूर खाली मैदान में आम के पेड़ के नीचे तीनों ठहरे हुए थे। भोजन के बाद तीनों वहीं सो गए। सुबह करीब पांच बजे ग्रामीण की नजर उठते धुएं पर गई। पास जाकर देखा तो तीनों की लाशें जल रही थीं। घटना को काफी दिन समय हो गए लेकिन आज तक पुलिस इस मामले का खुलासा नहीं कर सकी।

हाल-फिलहाल की घटनाएं

क्राइम अनकंट्रोल्ड

3 मई

शिवकुटी के गोविंदपुर सब्जी मंडी चौराहे के पास युवक राजेश उर्फ बादल को ऑफिस में घुसे पांच लोगों में से एक ने मारी गोली।

8 मई

सोरांव एरिया स्थित कमलानगर चौराहे के पास गल्ला व्यापारी रवि केशरवानी को गोली मार कर ढाई लाख की लूट।

8 मई

फूलपुर में डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य के करीबी व लोचनगंज के सभासद भाजपा नेता पवन केसरी की गोली मार कर हत्या।

5 मई

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में परीक्षा देने पहुंचे छात्र को परीक्षा देते वक्त गोली मारी।

13 अप्रैल

कर्नलगंज के संगम चौराहे पर दुकानदार पंकज मौर्य को बाइक सवारों ने रंगदारी न देने पर मारी गोली।

15 अप्रैल

बेली कछार में पूर्व सांसद सुरेश पासी के बेटे व उसके दोस्त शुभम मौर्य को मारी गोली।

27 अप्रैल

करेली नुरुल्ला रोड स्थित फाइनेंस कंपनी वेस्टर्न यूनियन मनी ट्रांसफर के ऑफिस में घुस कर ब्रांच हेड शैलेंद्र कुमार सिंह को मारी गोली।

28 अप्रैल

एलनगंज राज्य शिक्षा संस्थान कॉलोनी में बीवी व बच्चे को गोली मारकर एडिशनल कमिश्नर प्रथम के स्टेनो रणजीत यादव ने की हत्या।

19 मार्च

हाईवे किनारे स्थित पसियापुर उरई में दिनदहाड़े सगे भाइयों का मर्डर।

24 मार्च

सोरांव एरिया में गोली मारकर स्कॉर्पियो लूट ली गई।

17 जनवरी 2017

फूलपुर कस्बे में बाइक सवारों ने शहजादे की गोली मार कर हत्या की।