-एसएसपी ने दिया सभी थानों की चहारदीवारी ऊंची कराने का निर्देश

-दीवार पर कराई जाएगी पेंटिंग, सिगरा बनेगा मॉडल थाना

अक्सर जर्जर और बदहाल दिखने वाले काशी के थानों का कलेवर जल्द ही बदला-बदला नजर आएगा। थानों के रंगरोगन और साफ-सफाई के अलावा इनकी मरम्मत की भी तैयारी हो रही है। एसएसपी ने सुरक्षा की दृष्टि से सभी थानों की चहारदीवारी ऊंची कराने का आदेश दिया है। इसके अलावा सभी थानों के भीतर-बाहर पेंटिंग भी कराई जाएगी।

पहले ही दिखाया था हाल

दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने एक जुलाई के अंक में 'राम जाने, कब तक सेफ हैं ये थाने' शीर्षक से शहर के जर्जर थानों के हाल की तरफ अफसरों का ध्यान आकृष्ट कराया था। एसएसपी आनंद कुलकर्णी ने नगर भ्रमण के दौरान भी कई थानों की जर्जर अवस्था देखी। इस पर रिपोर्ट तलब की गई और कप्तान ने सभी थानों की जरूरी मरम्मत के अलावा सुंदरीकरण का आदेश दिया। उन्होंने बताया कि वीडीए द्वारा शहर भर में कराई गई वॉल पेंटिंग थानों के भीतर बाहर भी कराई जाएगी। इसमें प्रेरक पेंटिंग के अलावा अच्छे संदेश भी लिखवाए जाएंगे।

सुरक्षा के लिहाज से भी जरूरी

एसएसपी ने बताया कि जिले के ज्यादातर थानों में या तो बाउंड्री है ही नहीं, या है भी तो पांच फीट से ज्यादा ऊंचाई की नहीं है। थानों की सुरक्षा के लिहाज से ऊंची चहारदीवारी के अलावा परिसर में वॉच टॉवर और चेकपोस्ट होना भी जरूरी है। सभी थानों के गेट के बाहर चेकपोस्ट भी बनवाए जाएंगे। थानों के बाहर से कबाड़ और वर्षो से जब्त किए हुए वाहन हटाने के बाद अब इनका सुंदरीकरण संभव हो सकता है।

उपचार का भी होगा प्रबंध

इसके अलावा सिगरा थाने को मॉडल थाने के रूप में विकसित करने की भी तैयारी है। मॉडल थाने के तहत यहां साफ-सफाई, बिजली और पेयजल की व्यवस्था कराई जाएगी। फरियादियों के बैठने और प्राथमिक उपचार का भी प्रबंध होगा। इसके अलावा यहां शत-प्रतिशत एफआईआर दर्ज कराई जाएगी। पूरा थाना परिसर सीसीटीवी की कवरेज में रहेगा। इसके अलावा यहां अन्य बुनियादी जरूरतों का भी पूरा इंतजाम होगा।

एक नजर

25

थाने हैं वाराणसी जिले में

16

थाने शहरी क्षेत्र में

9

थाने देहात क्षेत्र में

120

पुलिस चौकियां हैं जिले में

19

थानों का भवन घोषित हो चुका है निष्प्रयोज्य

वर्जन

थानों का हाल सुधारने के साथ ही सुरक्षा के भी प्रबंध किए जा रहे हैं। चहारदीवारी ऊंची कराने के साथ ही नई दीवारों पर वॉल पेंटिंग भी कराई जाएगी। इसके साथ ही फरियादियों की भी पूरी सुनवाई की निगरानी होगी।

आनंद कुलकर्णी, एसएसपी वाराणसी