RANCHI : पुलिस की नाक में दम करनेवाले चाकूबाज लुटेरा गिरोह के एक सदस्य को गिरफ्तार कर लिया गया है। ये गिरोह सुनसान इलाकों में अपने शिकार को चाकू मारकर लूटपाट करते थे। इनकी गिरफ्तारी के बाद पुलिस ने चैन की सांस ली है। गिरफ्तार आरोपी मो ईरशाद उर्फ भोलू, कर्बला चौक चिश्तिया नगर का रहनेवाला है। उसने बताया कि पुलिस ने जो हथियार उसके पास से बरामद किया है। उसे लालपुर पुलिस में पदस्थापित एक पुलिसकर्मी द्वारा दिया गया था। उसने बताया कि वह उसे सूचना देने के लिए और हथियार इस्तेमाल करने के लिए दिए थे। उसने बताया कि उसकी मां लोअर बाजार एरिया में ही बर्तन मांजकर अपना गुजारा करती है। इधर, उसके दो अन्य साथी सलमान खां उर्फ छोटू व एक अन्य की तलाश में छापेमारी अभियान चल रही है।

लोअर बाजार में पदस्थापित था पुलिसकर्मी

उसने जानकारी दी है कि वह लोअर बाजार थाना पुलिस के लिए भी मुखबिरी का काम करता था। उस पुलिसकर्मी का नाम याद नहीं है, लेकिन 44 से उसका मोबाइल नंबर है। उसने बताया कि जब-जब घटना घटी है, तब-तब वह फोन के माध्यम से पुलिस को जानकारी देता रहा है। साथ ही साथ उसने यह भी कहा कि लोअर बाजार में एक पुलिस अधिकारी मोहन बाबू थे, बहुत अच्छे थे।

पुलिस ने दौड़ाकर दबोचा

लालपुर थाना प्रभारी को यह सूचना मिली कि शहर में चाकू मारकर जो लूटपाट की वारदात हुई थी, उनमें जिस पीले रंग की स्कूटी का इस्तेमाल किया गया था। वो स्कूटी लोअर बाजार इलाके में देखी गई है, उस स्कूटी पर दो युवक सवार हैं। सूचना मिलते ही लालपुर थाना प्रभारी ने अपने इलाके में चेकिंग अभियान शुरू कर दिया। इसी बीच लोअर बाजार इलाके वाली सड़क पर पीले रंग की स्कूटी जाती हुई दिखी। इसके बाद पुलिस की टीम ने स्कूटी सवार को रुकने का इशारा किया। लेकिन स्कूटी पर सवार दोनों युवक पुलिस को देखते ही भागने लगे। पुलिस ने उन्हें खदेड़ा तो एक युवक स्कूटी से उतर कर दूसरी तरफ भागने लगा, जिसे पुलिस पार्टी ने खदेड़ कर पकड़ लिया। पकड़े गए अपराधी की पहचान इरशाद के रूप में हुई जबकि उसका साथी सलमान अंधेरे का फायदा उठाकर फरार होने में कामयाब हो गया।

ऐसे लूटते थे शिकार को

इरशाद के पास से पुलिस ने एक रिवाल्वर और कुछ गोलियां बरामद की है। पूछताछ में इरशाद ने बताया कि वह और उसके दो साथी मिलकर पीले रंग की स्कूटी पर सवार होकर लूटपाट करते थे। विरोध करने पर वे अपने शिकार को चाकू मारकर जख्मी कर देते थे। इरशाद ने बताया कि वह अपने शिकार को पहले उनसे झगड़ा कर उलझाते थे फिर लूट लेते थे।

दो और अपराधियों की हुई पहचान

लालपुर थाना प्रभारी रमोद कुमार सिंह ने बताया कि बाकी दो और अपराधियों की पहचान हो चुकी है, उनकी गिरफ्तारी के प्रयास किए जा रहे हैं। दोनों जल्द ही गिरफ्तार कर लिए जाएंगे। लालपुर थाना प्रभारी के अनुसार इरशाद, सलमान और उसका एक और साथी कई मामलों में पहले भी जेल जा चुके हैं