- एडीआर ने पहले चरण के 96 उम्मीदवारों के शपथ पत्रों का किया विश्लेषण

- 39 उम्मीदवार हैं केवल 12 वीं पास, दो प्रत्याशियों ने खुद को बताया निरक्षर

lucknow@inext.co.in
LUCKNOW : यूपी इलेक्शन वॉच और एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफरेम्स (एडीआर)ने लोकसभा चुनाव के पहले चरण में सूबे के 96 उम्मीदवारों के शपथपत्रों का विश्लेषण किया जिससे पता चला है कि इनमें से 24 उम्मीदवारों ने अपने ऊपर आपराधिक मामले घोषित किया है. वहीं इनमें से गंभीर आपराधिक मामलों वाले उम्मीदवारों की संख्या 17 है. साथ ही 39 उम्मीदवार ऐसे हैं जिनकी संपत्ति एक करोड़ रुपये या इससे ज्यादा है. विश्लेषण में यह भी सामने आया है कि 96 में से 39 उम्मीदवार केवल 12वीं तक शिक्षित हैं जबकि 45 स्नातक या ज्यादा पढ़ाई कर चुके हैं. दो उम्मीदवारों ने खुद को निरक्षर बताया है तो चार ने अपनी शैक्षिक योग्यता केवल साक्षर लिखी है.

सबसे ज्यादा दागी भाजपा के
सबसे ज्यादा दागी उम्मीदवार भाजपा के है. भाजपा के आठ में से सात उम्मीदवारों ने अपने ऊपर आपराधिक मामले होने की घोषणा की है जबकि इनमें से तीन पर गंभीर आपराधिक मामले दर्ज है. इसके अलावा कांग्रेस के छह में से तीन, प्रसपा के छह में से चार, बसपा के चार में से तीन उम्मीदवारों ने अपने ऊपर आपराधिक मामले घोषित किये है. खास बात यह है कि एडीआर ने बाकी जिन छह दलों के उम्मीदवारों के शपथ पत्र का विश्लेषण किया है उनमें सबके खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले दर्ज है. सबसे ज्यादा पांच मामले सहारनपुर से आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार योगेश दहिया पर है. इसके बाद मेरठ से बसपा प्रत्याशी याकूब कुरैशी, गाजियाबाद से प्रसपा उम्मीदवार सेवाराम कसाना, सहारनपुर से कांग्रेस प्रत्याशी इमरान मसूद और बिजनौर से भाजपा उम्मीदवार राजा भारतेंद्र सिंह के खिलाफ सबसे ज्यादा आपराधिक मामले दर्ज है.

इन दलों में सब करोड़पति
पहले चरण में चुनाव लड़ने वाले 96 में से 39 (41) फीसद उम्मीदवारों की संपत्ति एक करोड़ और इससे ज्यादा है. जिसमें भाजपा, कांग्रेस और बसपा के सभी उम्मीदवार करोड़पति है. सबसे ज्यादा संपत्ति बिजनौर के मलूक नगर की 249 करोड़ रुपये बताई है. इसके बाद गौतमबुद्धनगर से भाजपा प्रत्याशी डॉ. महेश शर्मा ने अपनी करीब 48 करोड़ और बागपत से रालोद प्रत्याशी जयंत चौधरी ने अपनी संपत्ति 27 करोड़ घोषित की है. इसी तरह औसतन संपत्ति के मामले में पहले चरण में उम्मीदवारों की औसतन संपत्ति 5.56 करोड़ है. पहले चरण के मतदान में 40 उम्मीदवारों ने अपनी देनदारी घोषित की है. जिसमें सबसे ज्यादा बिजनौर के बसपा प्रत्याशी मलूक नगर के ऊपर 20.48 करोड़ बताई है.

रास नही आई बीएसपी तो इन बड़े नेताओं ने ज्वाॅइन कर ली बीजेपी, कुछ तो हैं दर्जा मंत्री
पहले चरण में ये सीटें

सहानपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद, गौतम बुद्ध नगर.

फैक्ट फाइल

- 39 उम्मीदवारों की शैक्षिक योग्यता 8वीं और 12वीं के बीच

- 45 फीसद उम्मीदवार की शैक्षिक योग्यता स्नातक और इससे ज्यादा

- 02 उम्मीदवारों ने अपनी शैक्षिक योग्यता निरक्षर

- 04 उम्मीदवारों ने अपनी शैक्षिक योग्यता साक्षर बताई

- 03 उम्मीदवारों ने अपना पैन विवरण घोषित नहीं किया

- 56 उम्मीदवारों की आयु 25 से 50 वर्ष के बीच

- 39 उम्मीदवारों की आयु 51 से 80 वर्ष के बीच

- 01 उम्मीदवार ने अपनी आयु ही घोषित नहीं की