JAMSHEDPUR: एटीएम के क्लोन बनाकर बैंकों से करोड़ों रुपये निकालने वाले साइबर अपराधी को सोमवार पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। आरोपी की पहचान बालीगुमा वास्तु विहार डुप्लेक्स नंबर 90 निवासी ओंकार सिंह पुत्र रामाशीष सिंह के रूप में हई है। पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर पूछताछ कर रही है।

इस टीम ने की आऱोपी की गिरफ्तारी
एसएसपी अनूप बिरथरे ने प्रेस कांफ्रेस कर पत्रकारों को बताया कि आरोपी के बारे में एटीएम क्लोन बनाकर पैसे निकालने की सूचना मिली थी। सिटी एसपी प्रभात कुमार की अगुवाई में एक टीम तैयार कर आरोपी की गिरफ्तारी की गई। पुलिस टीम को आरोपी के घर से बड़ी संख्या में एटीएम क्लोन, बैंक के पासबुक, चेकबुक आदि बरामद हुए है। जिससे यह आशंका जताई जा रही है इस गिरोह में अन्य लोग भी शामिल है जो बैंक से पैसा निकालने में आरोपी की मदद करते थे। एसएसपी ने बताया कि एटीएम, पासबुक और चेक के माध्यम से एकांउट की जानकारी की जा रही है जिससे आरोपी यह रकम निकाल रहे थे।

अपने बारे में दी ये जानकारी
गिरफ्तारी के बाद आरोपी ओंकार सिंह ने स्वयं को जदयू नेता और जमीन कारोबारी बताया है। आरोपित के पास से 25 क्लोन एटीएम कार्ड , एक्सिस बैंक के दो एटीएम कार्ड , आईसीआईसीआई बैंक का वीजा कार्ड, विभिन्न बैंकों की 10 चेकबुक, विभिन्न बैंकों की नौ पासबुक, दो वोटर आईडी, तीन मोबाइल सिम कार्ड, आईसीआईसीआई बैंक के आठ एटीएम गुप्त कोड और दो मोबाइल फोन बरामद किया है। पूछताछ में आरोपित ने शहर निवासी अविनाश और सुबोध का अपना सहयोगी बताया है। जिसके बाद पुलिस दो अन्य आरोपियों के सत्यापन में जुट गई है। आरोपित के खिलाफ साइबर थाना के पुलिस निरीक्षक उपेंद्र कुमार मंडल के बयान पर धारा 420, 467, 468, 471, 34 व 66 सी, डी आईटी एक्ट के तहत मामला दर्ज किया गया है।

इस तरह तैयार करता था क्लोन एटीएम
पुलिस को पूछताछ में गिरफ्तार आरोपित ओंकार सिंह ने बताया कि वह अपने सहयोगियों के साथ एटीएम मशीन के एटीएम कार्ड स्वैप के स्थान पर एक छोटा कार्ड रीडर एवं माइक्रो कैमरा लगा देता था। जब कोई व्यक्ति पैसा निकालने के लिए एटीएम में पहुंचता था और पैसा निकाल कर चला जाता था, तब गिरोह के सदस्य माइक्रो कैमरा के सहारे निकासी करने वाले व्यक्ति के एटीएम कार्ड का पूरा सिस्टम एवं गुप्त कोड प्राप्त कर डाटा केबल एवं लैपटाप के सहयोग से एटीएम कार्ड का क्लोन तैयार कर एटीएम से रुपये की निकासी कर लेते थे।

जब्त सामान

- क्लोन एटीएम कार्ड - 25

- एक्सिस बैंक का एटीएम कार्ड - दो

- आईसीआईसीआई बैंक का वीजा कार्ड - एक

- विभिन्न बैंक का चेकबुक - 10

- विभिन्न बैंक का पासबुक - नौ

- फर्जी वोटर आईडी कार्ड - दो

- मोबाइल सीम कार्ड - तीन

- चेक लिफ - दो

- आईसीआईसीआई बैंक का एटीएम पीन का गुप्त पेपर - आठ

- मोबाइल - दो