ranchi@inext.co.in
RANCHI: अब एक क्लिक पर भू माफियाओं का कच्चा चिट्ठा हाजिर होगा। इसके लिए प्रशासन लिस्ट तैयार कर रहा है, जिसे ऑनलाइन किया जाएगा। इतना ही नहीं, एंटी भू-माफिया के तहत भी जो शिकायतें आएंगी, उनका पूरा डिटेल पुलिस द्वारा वेब पोर्टल पर उपलब्ध कराया जाएगा। इससे सबसे बड़ा फायदा ये होगा कि भू माफियाओं की लिस्ट पुलिस के पास अवेलेबल रहेगी। कोई भी कांड होने के बाद मामले के इनवेस्टिगेशन में मदद मिलेगी। डीआईजी अमोल वेणुकांत होमकर ने बताया कि एंटी भू-माफिया के अंर्तगत जो भी शिकायतें डीसी, एसएसपी, एसडीओ स्तर या थाना स्तर पर आएगी। वह भी पोर्टल पर दर्ज होंगी। वहीं जिस मामले में प्राथमिकी दर्ज होगी, उस क्षेत्र के इंस्पेक्टर और एसओ के लॉगिन पर भेज दी जाएगी। इसके बाद पुलिस के स्तर से होने वाली कार्रवाई और एंटी भू-माफिया के अंतर्गत भूमाफिया का रिकार्ड वेब पोर्टल पर दर्ज होगा।

पुलिसकर्मियों को मिलेगी ट्रेनिंग
गौरतलब हो कि रांची के अन्य सरकारी कार्यालयों की कार्यप्रणाली को पेपर लेस बनाए जाने के लिए सरकार का पूरा जोर डिजिटलाइजेशन पर है। जन्म-मृत्यु, चरित्र, जाति, वारिशन सहित तमाम प्रमाण पत्र अब ऑनलाइन आवेदन देने के बाद जारी किए जा रहे हैं। वहीं अब शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता वाले एंटी भू-माफिया अभियान को भी ऑनलाइन करने की बात कही गई है। वेब को चलाने के लिए कुछ पुलिसकर्मियों को ट्रेनिंग भी दी जाएगी।

10 साल का रिकार्ड होगा अपडेट
डीआईजी ने इस संबंध में दस साल के दागी अपराधी जो जमीन कारोबार में जुड़ गए हैं। उनकी पुरानी फाइल को खंगाला जाएगा और उस मामले में क्या प्रगति हुई है। उसकी भी जानकारी अपडेट की जाएगी।