RANCHI: झालीवुड पर दबंगों और माफियाओं का कब्जा बढ़ता जा रहा है। ये माफिया राज्य के युवाओं को बॉलीवुड का सपना बेच रहे हैं और उनसे काम कराने के बाद उनका भुगतान तक नहीं करते। पैसे मांगने पर धमकी और हाथापाई की स्थिति तक आ जा रही है। कई मामलों में तो चेक बाउंस हो चुके हैं और फिल्म सब्सिडी का इंतजार कर रही है कि सब्सिडी मिलने के बाद बाउंस चेक की राशि का भुगतान कर दिया जाएगा। हालांकि, पूरी प्रक्रिया में 6 माह का समय पार हो जा रहा है, जिसके बाद चेक बाउंस का केस भी दर्ज नहीं कराया जा सकता। कलाकारों के साथ होटलों में रहने-खाने का बिल, लोकेशन के खर्चे, सपोर्टिग आर्टिस्ट का शुल्क, कैमरामैन, सेटअप समेत अन्य कई तरह की सुविधाओं का लाभ उठाने के बाद फिल्म निर्माण कंपनियां रफू-चक्कर हो जा रही हैं और स्टेट के लोग लुभावने वादों में फंसकर पेमेंट का इंतजार करते रहते हैं।

मानवाधिकार जिलाध्यक्ष को भी पेमेंट नहीं

मोर गांव मोर देश के प्रोड्यूशर अश्विनी कुमार की सिनेमा में लाइट का काम करने वाले धर्मेन्द्र ठाकुर को भी पेमेंट का भुगतान नहीं किया गया। मानवाधिकार एवं सामाजिक न्याय आयोग के हजारीबाग जिला अध्यक्ष धर्मेन्द्र से कहा गया कि सिनेमा रीलिज के बाद भुगतान कर दिया जाएगा, लेकिन भुगतान नहीं किया गया।

प्रोड्यूसर का दिवालियापन ड्रामा

लोगों केभुगतान से बचने के लिए कुछ प्रोड्यूशर खुद को दिवालिया तक बताने लगे हैं। उनका कहना है कि घर-बार बेचकर फिल्म बनायी और अब राज्य सरकार की सब्सिडी मिलने के बाद ही भुगतान संभव हो सकेगा।

इन फिल्मों के सालों से बकाया

राज्य में बनाई जा रही मोर गांव मोर देश, नास्तिक, मोर प्रतिज्ञा, पवित्र रिश्ता, महुआ समेत कई फिल्मों के पेमेंट सालों से बकाया हैं। इनमें काम करने वाले स्थानीय आर्टिस्ट पेमेंट के लिए दर-दर की ठोकरें खा रहे हैं।

वर्जन

झारखंड में फिल्म पॉलिसी का दुरुपयोग करने की साजिश रची जा रही है। बड़े माफिया और काले धंधों वाले फिल्म लाइन में एंट्री कर रहे हैं, जिससे राज्य की संस्कृति व कला को चोट पहुंच रही है। ऐसे लोगों को तलाश कर फिल्म लाइन से बाहर निकाल फेंकना चाहिए।

प्रणव कुमार बब्बू,संरक्षक, झारखंड आर्टिस्ट एंड कल्चर एसोसिएशन

कलाकारों का भुगतान नहीं किया गया तो एसोसिएशन हर मंच पर ऐसे लोगों को दबोचेगा। राज्य के कलाकारों का शोषण हो रहा है और उनके नाम पर माफिया करोड़ों का खेल कर रहे हैं।

राजेश साहू, सचिव, झारखंड आर्टिस्ट एंड कल्चर एसोसिएशन