RANCHI: जेल में बंद रहकर भी अपराधी शहर के व्यवसायियों, ठेकेदारों व जमीन कारोबारियों से रंगदारी वसूल रहे हैं। इनमें सुजीत सिन्हा, संदीप थापा समेत गेंदा सिंह का गिरोह भी शामिल है। संदीप थापा एक नंबर पर चल रहा है, जबकि दूसरे नंबर पर सुजीत सिन्हा। बिटटू मिश्रा भी अपनी संपत्ति बना रहा है। राजधानी रांची में इन दहशतगर्दो ने लेवी, रंगदारी और फिरौती के पैसों से करोड़ों की संपत्ति अर्जित की है। जेल में बंद होने के बाद भी इन अपराधियों का खौफ कम नहीं हुआ है। कोयला कारोबारी, ट्रांसपोर्टर्स, व्यापारी, जमीन दलाल आदि इन अपराधियों को लेवी देते हैं। हर माह इनके गुर्गे क्षेत्र से पैसे की उगाही करते हैं। जो पैसा देने में आनाकानी करते हैं, उसकी बात गुर्गे जेल में बंद अपने आकाओं से मोबाइल पर सीधे कराते हैं। ये अपराधी वसूले गए पैसे अब रियल इस्टेट में अपने करीबियों के नाम से लगा रहे हैं। गौरतलब हो कि स्पेशल ब्रांच ने अपराधियों द्वारा राजधानी में अर्जित संपत्ति का पता लगा कर इनकी विस्तृत रिपोर्ट डीजीपी को दी है और संपत्ति जांच करवाने को कहा है।

1. संदीप थापा

-लाल कोठी, सुखदेवनगर की संपत्ति, दलादली रिंग रोड के पास धोनी के फार्म हाउस के ठीक पीछे लंबे-चौड़े एरिया में आलीशान मकान है, जिसकी कीमत लाखों में है।

-शार्प शूटर किशोरगंज निवासी बिट्टू सिंह उर्फ आदित्य सिंह के नाम रामगढ़ के व्यवसायी बेलथरिया की बंद पड़ी करोड़ों की फैक्ट्री खरीदी है। फिलहाल, इस फैक्ट्री को जिला प्रशासन ने बंद करवा दिया है।

फॉच्र्यूनर गाड़ी: 34 लाख की फॉच्र्यूनर कार खास गुर्गा गौतम सिंह के नाम खरीदा है। रजिस्ट्रेशन नंबर जेएच-01-बीएफ-8888 है।

4 एकड़ जमीन : रातू में ही तिरला गांव में 4 एकड़ जमीन खरीदी है। इसकी रजिस्ट्री थापा ने अपने सबसे भरोसेमंद राहुल सिंह के नाम कर दी है।

फ्लैट पर कब्जा: टैगोर हिल के पास एक फ्लैट में भी थापा गिरोह का कब्जा है। यह फ्लैट गिरोह ने किराए पर लिया था, पर अब इस पर कब्जा जमा लिया है।

सुजीत सिन्हा

-पत्नी रिया सिन्हा द्वारा डोरंडा थाना क्षेत्र की कुसई कॉलोनी में सत्यभामा अपार्टमेंट, ब्लॉक नंबर-सी, फ्लोर-1 में एक फ्लैट लिया है, जिसकी कीमत लाखों रुपए में है।

रांची, पलामू, कोयलांचल में सक्रिय सुजीत सिन्हा ने अपने खास गुर्गे हरि तिवारी, कटप्पा व गिरोह के कुछ साथियों के साथ मिलकर लेवी व रंगदारी वसूलने का काम कर रहा है। लेवी नहीं देनेवाले को टपकाने की योजना भी जेल में बना डालता है। माइंस की साइट पर धमाका कर वह 20 लाख रुपए मासिक रंगदारी की मांग करने वाला था। सूद और जमीन कारोबार को लेकर सुजीत सिन्हा की अदावत बिट्टू मिश्रा से रही है। हजारीबाग कोर्ट में मारे गए गैंगस्टर सुशील श्रीवास्तव के खास शूटरों में सुजीत सिन्हा की गिनती होती थी।

गेंदा सिंह

-डीपीएस स्कूल बाईपास के पास टाटा मोटर्स का शोरूम है, वहां सुनील जैन की जमीन है। इस जमीन को गेंदा सिंह ने अपने भाई जुगे सिंह के नाम से लिया है।

डुमरी तुपुदाना के पास 1 एकड़ 22 डिसमिल जमीन ली है। यह जमीन मुरारी लाल के वंशज की है, जिसे उसकी मां ने रजिस्ट्री की है। जमीन दलाल प्रदीप जायसवाल, जो गेंदा सिंह का खास है। चंदा घासी में डेढ़ एकड़ जमीन विजय गिरी को धमका कर ली है। दसमाइल बिस्किट फैक्ट्री के पास करीब डेढ़ एकड़ जमीन ली है, बहन किरण के घर के पास हरदाग में एक बाउंड्री कराई हुई जमीन ली है।