- आग बुझाने के क्रम में आधा दर्जन लोग झुलसे

BRAHMPUR: झंगहा थाना क्षेत्र के ग्राम सभा जंगल रसूलपुर नंबर 2 के नेकवार टोला में सोमवार को खेत में हाई वोल्टेज तार के टूटकर गिर जाने से आग लग गई। आग ने कुछ ही देर में आसपास के खेतों को भी चपेट में ले लिया।

टूटकर गिर गया तार

सोमवार को दोपहर करीब 2.30 बजे अचानक हाईटेंशन तार टूटकर खेत में गिर गया। विद्युत प्रवाहित तार के गिरने के बाद उसमें से चिंगारी निकलने लगी। चिंगारी से नेकवार टोला निवासी मुन्नीराय के खेत में आग लग गई। सूखकर तैयार फसल चिंगारी से लहक उठी। कुछ ही देर में फसल धू-धूकर जलने लगी।

अन्य खेत भी चपेट में

आग देखकर गांव के लोग दौड़े लेकिन थोड़ी ही देर में आग ने आसपास के खेतों को भी चपेट में ले लिया। गांव के पिंटू राय, सत्यदेव, रामान्द, रवि, रामनाथ, श्रीभागवत, राजा, राम साहनी आदि किसानों की फसल जलकर राख हो गई। किसानों ने बताया कि लगभग 4 एकड़ के एरिया में लगी फसल जल गई है।

झुलस गए लोग

खेतों में आग देख किसान अपना आपा खो बैठे और धू-धूकर जलती आग को बुझाने कूद पड़े। आग बुझाने की कोशिश में गांव के अर्जुन, ओमप्रकाश, मनोज, रवि, गोविन्द, अरविन्द, आलम अली, राकेश, अमित, बबलू, कमलेश आदि के हाथ पांव झुलस गए। अन्य भी कोई लोगों हल्के रूप में झुलसे हैं। आग की घटना के बाद गांव में कोहराम मचा है।

आग बुझने के बाद पहुंचा फायर ब्रिगेड

आग लगने के साथ ही ग्रामीणों ने फायर ब्रिगेड को सूचना दी। करीब घंटे भर आग से फसल जलती रही। गांव के सारे लोग आग बुझाने में लगे थे। यदि समय पर फायर ब्रिगेड की गाड़ी पहुंच जाती तो आग पर काबू पाते देर नहीं लगती। लेकिन गांव के लोगों ने जान जोखिम में डालकर अपने बलबूते आग पर काबू पाया। आग बुझ जाने के आधे घंटे बाद फायर ब्रिगेड की गाड़ी पहुंची। सूचना पाकर हल्का लेखपाल चन्द्रभान मौर्य पहुंच गए।