-बारिश के साथ चली हवा से गिर गई गेहूं की फसल

-रबी की दूसरी फसलों को भी बारिश से नुकसान

>DEHRADUN: बेमौसम बारिश और हवाओं से रबी की फसलों को भारी नुकसान पहुंचा है। खासतौर से अगेती गेहूं की फसल बारिश के साथ चली हवाओं से गिर गई, वहीं सरसों की फसल पर भी बारिश की मार पड़ी।

बारिश के साथ चली तेज हवाएं

पिछले दो दिनों से मूसलाधार बारिश के साथ तेज हवाएं चली हैं। यह बारिश उत्तराखंड के अलावा उत्तर भारत के कई क्षेत्रों में हो रही है। बारिश और हवाओं से गेहूं, सरसों, दाल की फसल को नुकसान पहुंचा है।

हवाओं से लेट गई गेहूं की फसल

किसानों का कहना है कि तेज हवाओं के चलते खेतों में खड़ी गेहूं की फसल लेट गई है और बाली को भी नुकसान पहुंचा है। वहीं सरसों की फसल ओले पड़ने के कारण बुरी तरह दब गई है। खेतों में खड़ी गेहूं की फसल लेट जाने से गेहूं का उत्पादन घटने की आशंका है। किसानों का कहना है कि पहले एक बीघे में किसान तीन क्विंटल गेहूं पैदा होने का अनुमान लगा रहे थे, वहीं अब किसानों का मानना है कि एक बीघे में डेढ़ से दो क्विंटल गेहूं ही निकलेगा। देहरादून, हरिद्वार, रुड़की, काशीपुर, सहित उत्तराखंड के मैदानी जिलों में सबसे अधिक नुकसान पहुंच रहा है।

पछेती फसल को होगा फायदा

किसानों का कहना है कि जहां बारिश से अगेती फसल को नुकसान पहुंचा है, वहीं पछेती फसलों को इस बारिश का फायदा होगा। बारिश से तापमान घटा है, इससे पछेती गेहूं की फसल में दाने को और विकसित होने का समय मिल जाएगा।