- प्रशानिक अधिकारियों पर लापरवाही का आरोप, ग्रामीणों में आक्रोश

BELGHAT: सन्तकबीर नगर जनपद के बैजनाथपुर गांव के ताल से दिन में 10 बजे उठी चिंगारी बर्बादी का सबब बन गई। तेज पछुआ हवाओं के साथ गोरखपुर जनपद के लगभग पांच किमी लम्बाई और तीन किमी चौड़ाई एरिया को अपने आगोश में ले लिया। इसकी वजह से करीब आधा दर्जन गांव चारों ओर से आग की लपटों से घिर गए। घबराए ग्रामीणों ने फसल को बचाने के बजाए आवासीय क्षेत्र को केंद्रित कर आग पर काबू पाने का अथक प्रयास जारी रखा। इससे काफी हद तक आग पर काबू पाया, लेकिन तेज गर्मी और पछुवा हवाओं की वजह से चिंगारी उठती रह रही है, जिससे आग का खतरा लगातार बना हुआ है। प्रशानिक अधिकारियों की लेट-लतीफी और दमकल के आने में देर होने से ग्रामीणों में काफी आक्रोश है।

छोटे से झगड़े ने बढ़ाई मुसीबत

प्राप्त जानकारी के अनुसार ग्रामीणों में चर्चा रही कि जनपद सन्तकबीर नगर के ग्राम बैजनाथपुर ताल में दो महिलाएं कटे हुए खेत में गेंहू की बाल को चुन रही थी। इस दौरान दोनों के बीच किसी बात को लेकर आपस में झगड़ा शुरू हो गया। उसके बाद एक महिला ने गुस्से में अपने पास रखी माचिस से डंठल में आग लगा दी। इस बीच आग को हवा मिल गई और उसने अपना ताडंव दिखाना शुरु कर दिया। जिससे आग विस्महरा, गनेशपुर, झितौना, लोनियान टोला, भिसिया, बसन्तपुर, रामपुर के साथ साथ सन्तकबीर नगर के भैंसहीं, बराव और बाबा बैजूनाथ मन्दिर, बसवारी सहित कई गांव में फैल गई। इसमें झितौना में धर्मेन्द्र, रामस्वरूप, तूफानी, सुबेद, रामप्रवेश, मुरत, हरीलाल सहित कई लोगों का रिहायशी मकान जलकर खाक हो गए। आग पर नियंत्रण पाने के लिए फायर ब्रिगेड की दो गाडि़यां मौके पर पहुंच गई और आग बुझाने में लग गई। इसकी सूचना पाकर मौके पर उपजिलाधिकारी खजनी अभय मिश्र, तहसीलदार खजनी सर्वेन्द्र कृष्ण त्रिपाठी, बीडीओ बेलघाट ज्ञानेन्द्र सिंह, एसओ बेलघाट मौके पर पहुंच गए और अग्नि पीडि़तों को हर संभव मदद दिलाने का भरोसा दिया।

बॉक्स -

फसल नुकसान का मुल्यांकन कर शीघ्र मिले मुवाजा-सन्तप्रसाद

BELGHAT : भीषण आग की सूचना पाकर मौके पर पहुंचे खजनी विधायक सन्तप्रसाद बेलदार ने अग्नि पिडि़तों की पीड़ा सुनी। उन्हें हर सम्भव मदद दिलाने का आश्वासन दिया। मौके पर मौजूद उपजिलाधिकारी खजनी को ग्राम बसन्तपुर, विशम्हरा, लोनियान टोला, भिसिया,छितौना आदि प्रभावित गांवों के किसानो की फसल को हुए नुकसान का मूल्यांकन कराकर शीघ्र सहायता दिलाने का निर्देश दिया। विधायक के साथ मंडल अध्यक्ष हिरण्य प्रकाश मिश्र, साहब सिंह, तारकेश्वर मिश्र आदि लोग मौजूद रहे।

लगी आग, सैकड़ों एकड़ फसल खाक

BRAHMPUR: झंगहा थाना क्षेत्र के राजधानी ग्राम सभा के सोनबरसा चौहान टोला के पास गेहूं की खड़ी फसल में सुबह 10 बजे अज्ञात कारणों से आग लग गई। देखते ही देखते सैकड़ों एकड़ गेहूं की खड़ी फसल जलकर राख हो गई। आग अपना विकराल रुप लेकर चौहान टोले को अपने आगोश में लेती, उससे पहले ही हजारों ग्रामीणों ने अपनी जान हथेली पर लेकर आग पर काबू पाया। देर से पहुंची फायर ब्रिगेड टीम पर लोगों का गुस्सा फूट पड़ा। इन्हीं में मौजूद कुछ लोगों ने बीच-बचाव किया, जिसके बाद मामला शांत हुआ। गरीब किसान, जिन्होंने हुंडा लेकर गेहूं की फसल लगाई थी, उसमें सुरेन्द्र निषाद, अभिमन्यू, सुरेन्द्र यादव और ठकुराई टोला के पचासो किसानों ने बुआई की थी, जिसकी पूरी फसल जलकर खाक हो गई।

रिहायशी झोपड़ी में लगी आग सब कुछ जलकर खाक

GOLA: गोला थाना क्षेत्र के बनकटा ग्राम सभा के कटया टोला निवासी राजू पुत्र छब्बा की रिहायशी झोपड़ी में बीती रात अज्ञात कारणों से आग लग गई। इसे घर में रखा सारा सामान जलकर राख हो गया। ग्रामीणों की मदद से आग पर काबू पाया गया। मौके पर समाजसेवी प्रमोद राय ने पहुंचकर पीडि़त परिवार को सांत्वना देते हुए आर्थिक मदद दी। इसके साथ ही उन्होंने प्रशासन से कह कर आर्थिक सहायता दिलाने का आश्वासन दिया।

मशीन से लगी आग तो होगी जेल

SAHJANWA: दिन ब प्रतिदिन हो रही आगजनी से निपटने के लिए प्रशासन हरकत में आ गया है। इसके लिए उपजिलाधिकारी सहजनवां दिनेश मिश्रा ने तहसील क्षेत्र के तीनो ब्लॉको के हल्का लेखपालों की क्लास ली। उन्होंने सबको निर्देशित करते हुए कहा कि क्षेत्र में भूसा बनाने की जितनी मशीने चल रही है, उसकी एक सूचि तैयार कर ले। साथ ही मशीन मालिको को यह बता दें कि अगर मशीन या आपसी ब्यमनस्ता के चलते आग लगी तो जेल जाने के लिए तैयार रहे। उन्होंने बताया कि मशीन मालिक भूसे वाली मशीन के साथ एक ट्राली बालू और मिट्टी भी साथ लेकर जाए। जो भी मशीन मालिक ऐसा नहीं करेगा, उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

आग लगने से डंठल का खेत जला

GOPALPUR : गोला थाना क्षेत्र के डेईडीहा चौराहे के पास स्थित बरइपार रामरूप गांव में मंगलवार को दिन में करीब 10 बजे शॉर्ट सर्किट से आग लग गई। भोला यादव के एक सप्ताह पूर्व कटी हुई गेंहू की फसल के डंठल में खेत के ऊपर से गुजर रहे विद्युत तार में शॉर्ट सर्किट से आग लग जाने से लगभग एक बीघा डंठल जल गया। अन्य कोई नुकसान होने से पहले ग्रामीणों ने मशक्कत कर आग पर काबू पा लिया।