- जिले में कई जगह हुई आगलगी की घटनाएं

- एक जगह से दूसरी जगह पहुंचने में दमकल को हुई मशक्कत

- आनन-फानन में जिम्मेदारों ने मीटिंग कर दिए जरूरी निर्देश

GORKAHPUR: गोरखपुर जिले में आग की घटनाओं की बाढ़ सी आ गई है। इसकी वजह से हाहाकार मचा है। आग की लपटों की वजह से कई बीघा फसल जलकर खाक हो चुकी है तो वहीं घर के जल जाने से दर्जनों परिवार बेघर हो चुके हैं। सोमवार को भी आग लगने की घटनाओं का सिलसिला जारी रहा। इस दौरान सुबह से लेकर देर शाम तक शहर के आलाधिकारियों के फोन घनघनाते रहे और एसडीएम, तहसीलदार, लेखपाल के साथ ही फायर ब्रिगेड की गाडि़यां इस गांव से उस गांव की दौड़ लगाती रहीं। सोमवार को भी कई जगह आगलगी की घटनाएं हुई थी। घटनाओं की रोकथाम और प्रिकॉशन को लेकर जिम्मेदारों ने बैठक की और अफसरों को जिम्मेदारी सौंपी।

पानी उपलब्ध कराने पर जोर

अगलगी की घटनाओं के मद्देनजर कमिश्नर अनिल कुमार ने डीएम और संबंधित अधिकारियों के साथ मीटिंग की। इस दौरार उन्होंने जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देश दिए कि सभी विकास खंडों के साथ ग्राम पंचायत क्षेत्रों में अचानक हो रही आगजनी की घटनाओं से निपटने के लिए जरूरी इंतजाम कराए जाएं। उन्होंने पानी की उपलब्धता पर जोर देते हुए कहा कि वॉटर रिसोर्स के साथ ही ट्यूबवेल, पम्पसेट, तालाब, पोखरों, नहरों, कुएं को अपने लेवल पर प्वाइंट आउट कर लिया जाए, जिससे तत्काल फायर ब्रिगेड को पानी उपलब्ध कराया जा सके। वहीं, पम्पसेट में इस्तेमाल होने वाले डीजल की भरपूर व्यवस्था कर ली जाए, जिससे पानी भरने के लिए इनका इस्तेमाल किया जा सके।

सभी थानों पर खड़ा कराएं टैंकर

इस दौरान उन्होंने जिम्मेदारों को यह निर्देश भी दिए कि सभी थानों पर पानी से भरे टैंकर खड़े कर दिए जाएं। इस टैंकर पर ड्राइवर का नाम और मोबाइल नंबर संबंधित थानाध्यक्ष के पास जरूर रहे। उन्होंने जीडीए, नगर निगम, पीडब्ल्यूडी को निर्देशित किया कि वह फौरन ही अपने विभाग के टैंकर्स और उनके ड्राइवर्स के नाम, मोबाइल नंबर के साथ एडीएम एफआर को उपलब्ध करा दें। उन्होंने डीएम से कहा कि वे एसडीएम को निर्देशित किया कि अपनी-अपनी तहसीलों में लेखपालों को डंठल जलाने वालों की नजर रखने के लिए लगा दें। जो ऐसा करता है, उसपर कड़ी कार्रवाई भी की जाए।

अलर्ट पर रखें हाईटेंड मशीन

कमिश्नर ने जलकल विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया कि शहर में जितने भी हाईटेंड मशीने हैं, उनकी जांच कराकर 24 घंटे अलर्ट पर रखा जाए। उन्होंने अग्निशमन अधिकारी को निर्देश दिए कि ग्रामीण क्षेत्रों में ज्यादा से ज्यादा फायर ब्रिगेड की गाडि़या मौजूद रहे, जिससे किसी भी इमरजेंसी कंडीशन में इससे तत्काल निपटा जा सके। उन्होंने नलकूप विभाग के अधिकारी को निर्देशित किया वे अपने ओवरहेड टैंकों के पास फायर ब्रिगेड की गाडि़यों में पानी भरने के लिए जरूरी व्यवस्था कराने के निर्देश दिए। मौके पर डीआईजी नीलाब्जा चैधरी, डीएम संध्या तिवारी, एसएसपी राम लाल वर्मा, नगर आयुक्त बीएन सिंह सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

यहां हुई हैं घटनाएं

टांडा मुजौना, पुढ़ली कैंपियरगंज, पटना घाट, छपिया उमरांव, मुजैना, मुहालजलकर, बैदौली, मुजैली टिकरिया, आमी ताल कौड़ीराम,