पोस्ट पेमेंट बैंक के खाते में एक लाख रुपये तक करा सकते हैं जमा

पांच दिनों में 400 से अधिक जीरो बैलेंस अकाउंट खुले

Meerut. कैंट डाकघर स्थित पोस्ट पेमेंट बैंक में काम शुरू हुए अभी पांच दिन भी नहीं बीते कि 400 से अधिक लोगों ने यहां अपने अकाउंट खुलवा लिए हैं. पोस्ट पेमेंट बैंक के सीनियर मैनेजर अमरदीप सिंह के मुताबिक जीरो बैलेंस अकाउंट खुलवाने के लिए अच्छी कासी तादाद में लोग बैंक में रोजाना आ रहे हैं. बैंक में अकाउंट खोलने के लिए लोगों को जागरुक करने का कार्य किया जा रहा है. आसपास के गांवों में जाकर लोगों को पेमेंट बैंक की जानकारी दी जा रही है.

जीरो बैलेंस खाते

दरअसल, इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक में अभी खाताधारक को जीरो बैलेंस पर खाता खुलवाने की सुविधा प्रदान की जा रही है. जिसके चलते बैंक में ढेर सारे लोगों अपना खाता खुलवा रहे हैं. अकाउंट संबंधी जानकारी देने के लिए डाक विभाग द्वारा अलग से काउंटर भी खोला गया है. जहां पेमेंट बैंक के बारे में जानकारी देकर लोगों को खाते खोलने के लिए कहा जा रहा है.

कैंट में कंट्रोल रूम

शहर के बाकी डाकघर में भी जल्द ही पेमेंट बैंक के काउंटर खोलकर अकाउंट खोलने की सुविधा को शुरू किया जाएगा. शहर में सभी जगह पेमेंट बैंक के काउंटर खुलने के बाद कैंट स्थित पेमेंट बैंक को कंट्रोल रूम बनाकर कार्य किया जाएगा.

1 लाख अकाउंट लिमिट

इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक में खाते में पैसा जमा करने की लिमिट अभी एक लाख निर्धारित की गई है. यदि उसे अधिक पैसा खाते में जमा किया जाता है तो उसे डाकघर के खाते में ट्रांसफर कर दिया जाएगा. जरूरत पड़ने पर वह पैसा निकाला भी जा सकता है.

पेमेंट बैंक में खाता खोलने से बहुत अधिक लाभ के साथ अच्छे स्कीम भी डाकघर द्वारा दी जा रही है.

ऐश्वर्य

पेमेंट बैंक में सेविंग अकाउंट खुलने के बाद जमा पैसे पर अच्छा ब्याज भी मिल रहा है.

तुषार