- वाइस चांसलर ने 2 अप्रैल को यूनिवर्सिटी एडमिशन कमेटी की मीटिंग कॉल की, 17 नये कोर्स की भी प्रवेश परीक्षा की तैयारी

kanpur@inext.co.in

KANPUR: सीएसजेएम यूनिवर्सिटी पहली बार 40 से ज्यादा कोर्स की प्रवेश परीक्षा कराने की तैयारी कर रहा है. विवि प्रशासन ने यूनिवर्सिटी एडमिशन कमेटी की मीटिंग 2 अप्रैल को कॉल की है. इस मीटिंग में फाइनल किया जाएगा किन कोर्सेस को प्रवेश परीक्षा में शामिल किया जाना है. उम्मीद है कि सभी नये 17 कोर्स में भी एडमिशन प्रवेश परीक्षा के माध्यम से दिया जाएगा. अप्रैल के सेकेंड वीक से कोर्स के लिए ऑनलाइन आवेदन स्टूडेंट्स से मांगे जाएंगे.

एमएफए पहली बार स्टार्ट होगा

सीएसजेएमयू हर साल करीब 26 कोर्स में एडमिशन के लिए प्रवेश कराती है. लेकिन इस बार कैंपस में 17 नये कोर्स शामिल हो गए हैं. इनमें से ज्यादातर कोर्स में एडमिशन प्रवेश परीक्षा से ही मिलेगा. एलएलबी के साथ साथ एलएलएम की भी प्रवेश परीक्षा कराई जाएगी. नये कोर्स में फाइन आर्ट की चार अलग-अलग ब्रांच के साथ स्पेशलाइज पीजी कोर्स भी पहली बार यूनिवर्सिटी कैम्पस में शुरू किया जा रहा है. मास्टर ऑफ फाइन आर्ट के कोर्स अभी तक यूनिवर्सिटी में नहीं थे. फैशन डिजाइनिंग का भी कोर्स न्यू एकेडमिक सेशन में स्टार्ट किया जाएगा. बीकॉम ऑनर्स का भी कोर्स इसी सेशन में स्टार्ट किया जाएगा.

कोर्स की संख्या लगातार बढ़ रही

इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ साइंसेस, होटल एण्ड टूरिजम मैनेजमेंट, इंस्टीट्यूट ऑफ बिजनेस मैनेजमेंट, एमएसडब्लू, बीएसबीटी, इंस्टीट्यूट ऑफ फाइन आ‌र्ट्स, मॉसकॉम में एडमिशन प्रवेश परीक्षा से होता है. सीएसजेएमयू कैंपस में लगातार प्रोफेशलन कोर्स की संख्या बढ़ रही है. पहले विवि में एलएलएम नहीं था पूर्व वीसी प्रो वैशम्पायन ने पहल करके एलएलएम स्टार्ट कराया था.

वर्जन

सीएसजेएमयू की प्रवेश परीक्षा का प्रोग्राम करीब-करीब फाइनल हो गया है. इस मैटर पर 2 अप्रैल को प्रवेश कमेटी की मीटिंग कॉल की गई है. जिसमें यह फाइनल हो जाएगा कि किन किन कोर्स में एडमिशन प्रवेश परीक्षा से लिया जाएगा. प्रवेश प्रक्रिया अप्रैल के सेकेंड वीक से स्टार्ट हो जाएगी.

डॉ. विनोद कुमार सिंह, रजिस्ट्रार सीएसजेएमयू

--------------------------

पहली बार शुरू हो रहे प्रमुख कोर्स

-बीएफए में चार नए कोर्स शुरू हो रहे

-फाइन आर्ट में स्पेसलाइज पीजी कोर्स

-बीकॉम ऑनर्स भी इसी सेशन से शुरुआत

-एलएलबी के साथ एलएलएम का एंट्रेंस टेस्ट