इंस्टीट्यूट में इसी साल से कोर्स की होगी शुरूआत

निकलेंगे सामाजिक दायित्व को समझने वाले बेहतर मैनेजर

रांची :आइआइएम अब सिर्फ फाइनेंसियल मैनेजर नहीं, बल्कि सामाजिक क्षेत्र में योगदान देने वाले प्रबंधक तैयार करने की योजना बना रहा है। आइआइएम रांची में सोशल कॉरपोरेट रिस्पांसबलिटी की भी पढ़ाई होगी। इसे विभिन्न कोर्सो के साथ जोड़ा जाएगा। मार्केटिंग से लेकर फाइनेंस तक में इस विषय को जोड़ा जाएगा। झारखंड के साथ-साथ देश के संदर्भ में सीएसआर कार्यो के तहत समाज के उत्थान के लिए एक्शन प्लान बनाने के साथ-साथ ब्ल्यू प्रिंट तक बनाने की ट्रेनिंग दी जाएगी। साथ ही देश की ग्रामीण व्यवस्था को समझने और विभिन्न सरकारी योजनाओं में भागीदारी दर्ज कराने की भी जानकारी मिलेगी।

प्लान बनाने में सहूलियत

इस सत्र से यह पाठ्यक्रम शुरू किया जाएगा। आइआइएम रांची की ओर से आयोजित किए जा रहे 'नेशनल कांफ्रेंस ऑन इंक्लयुसिव एंड इंपैक्टफूल सीएसआर' कार्यक्रम इसकी महज शुरूआत है। आइआइएम के विद्यार्थी झारखंड के कॉरपोरेट घरानों को उनकी सीएसआर गतिविधि को प्लान करने में भी मदद करेंगे। ब्ल्यू प्रिंट तैयार करेंगे साथ में उसे धरातल पर उतारने में भी मदद होगी।

झारखंड के संदर्भ में भी होगी मंथन (बॉक्स)

विषय में झारखंड की स्थिति को रोल मॉडल के तौर पर पेश किया जा सकता है। आइआइएम खुद राजधानी के आसपास के इलाके को मॉडल बनाकर सीएसआर के तहत उन्हें विकसित करने की भी योजना बनाई जाएगी। साथ ही प्रदेश में कार्य कर रही कंपनियों के समाजिक दायित्व के तहत किए जा रहे कार्य पर भी नजर डाली जाएगी।