- एक माह पहले ही BRD में शुरू होनी थी सीटी स्कैन मशीन

- भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र से अब तक नहीं मिल सकी अनुमति

GORAKHPUR: बीआरडी मेडिकल कॉलेज में सीटी स्कैन मशीन का इंतजार बढ़ गया है। इसके लिए शासन की ओर से बजट अवमुक्त किया गया था। समय पर काम भी पूरा कर लिया गया। लेकिन एक महीने से मशीन का उद्घाटन नहीं हो सका है। वजह है पुणे स्थित भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र (बीएआरसी) से अनुमति न मिल पाना। वहीं, मेडिकल कॉलेज प्रशासन का कहना है कि पत्र भेजा गया है लेकिन इसमें अभी कितना वक्त लगेगा ये कहा नहीं जा सकता।

मशीन तैयार, सुविधा की दरकार

बता दें, बीआरडी मेडिकल कॉलेज में सीटी स्कैन की सुविधा लंबे समय से नहीं है। इसके लिए पांच करोड़ 47 लाख में मशीन लगाने का प्रपोजल पास हुआ। शासन से पैसे मिलने के बाद कार्य शुरू हुआ। कार्यदायी संस्था ने तेज गति से कार्य कर समय पर मशीन लगा दी। लेकिन मशीन चालू करने के लिए बीएआरसी की अनुमति नहीं मिल सकी।

रोजाना 150 से अधिक मरीज

मेडिकल कॉलेज में रोजाना लगभग 150 से ज्यादा मरीज सीटी स्कैन कराने पहुंचते हैं। लेकिन यहां यह सुविधा ना होने से उन्हें मजबूरन जाना पड़ता है। अगर यहां लगी सीटी स्कैन मशीन चालू करवा दी जाए तो इन लोगों को बाहर की महंगी जांच से छुटकारा मिल जाएगा।

वर्जन

मशीन लग कर तैयार हो चुकी है। 20 दिन पहले भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र को अनुमति के लिए पत्र भेज दिया गया है। अनुमति मिलते ही मशीन शुरू कर दी जाएगी।

- डॉ। राजीव मिश्रा, प्रिंसिपल बीआरडी मेडिकल कॉलेज