-टीटीई में शामिल होने आए कैंडीडेट्स को ट्रैफिक सिस्टम ने रूलाया

-सिटी में जगह जगह जाम में फंसने से कई नहीं पहुंच सके सेंटर, परीक्षा छूटने पर किया हंगामा

VARANASI

जिले में रविवार को आयोजित केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) में शामिल होने के लिए आए परीक्षार्थियों को अपने सेंटर तक पहुंचने में जो परेशानी झेलनी पड़ी, उसे वो शायद ही भूल सकें। साधन की तलाश ने उन्हें जमकर रुलाया। किसी तरह सवारी मिलती तो जगह जगह ट्रैफिक जाम ने उनका रास्ता बाधित किया। ऐसे में कई कैंडीडेट्स अपने सेंटर पर समय से नहीं पहुंच सके। जिसके कारण उनकी परीक्षा छूट गई। सीटीईटी की दो शिफ्ट में हुई परीक्षा में करीब एक लाख परीक्षार्थी शामिल हुए। इस एग्जाम के लिए टोटल 1.12 लाख परीक्षार्थी रजिस्टर्ड थे। परीक्षा समाप्त होने के बाद भी बुरा हाल रहा। साधन न मिलने पर अधिकतर कैंडीडेट्स पैदल ही रेलवे स्टेशन व बस स्टैंड की ओर चल दिये। जिससे वहां भी भीड़ लग गयी।

बनाए गए थे 135 सेंटर्स

सीटीईटी के लिए बीएचयू, सीबीएसई और यूपी बोर्ड के 135 स्कूल्स को सेंटर बनाया गया था। इनमें कई एग्जाम सेंटर शहर से बहुत दूर थे। वहां तक पहुंचने में दूसरे जिलों से आए परीक्षार्थियों को काफी परेशानी हुई। ऑटो व ई-रिक्शा ड्राइवर्स ने मौके का फायदा उठाते हुए मनमाना किराया वसूला। कैंडीडेट्स का कहना रहा कि सेंटर्स की दूरी ने काफी परेशान किया। कुछ कैंडीडेट का कहना था कि एडमिट कार्ड पर सेंटर बने स्कूल के एड्रेस सही नहीं लिखे गए थे।

जगरदेवपुर सेंटर पर हुआ हंगामा

जगरदेवपुर स्थित एक सेंटर के एड्रेस में पिनकोड सही नहीं था। यहां के कई कैंडीडेट दूसरे स्कूल पहुंच गए। वहां से उन्हें सही पते की जानकारी मिली। सही जगह पहुंचने तक उनकी परीक्षा छूट गई। कई बार अनुरोध करने के बाद भी जब उन्हें सेंटर में एंट्री नहीं दी गई तो उन्होंने काफी हंगामा किया। किसी तरह उन्हें शांत कराया गया। इनमें से कुछ ने दूसरे शिफ्ट में एग्जाम दिया। इसी तरह का हाल अन्य सेंटर पर भी रहा।

90 परसेंट हुए अपीयर

सीबीएसई के सिटी कोऑर्डिनेटर व डॉलिम्स के प्रिंसिपल वीके मिश्र के मुताबिक रजिस्टर्ड परीक्षार्थियों में से 90 परसेंट एग्जाम में बैठे। परीक्षा देने वालों में ग‌र्ल्स भी पीछे नहीं रहीं। बताया कि सभी सेंटर्स पर परीक्षा शांति से होने की सूचना है। फ‌र्स्ट शिफ्ट की परीक्षा सुबह 9.30 से 12 बजे तक और दूसरी शिफ्ट की परीक्षा दोपहर 02 से 4.30 बजे तक चलरी।

एग्जाम छूटते ही सिटी में लगा जाम

शाम को एग्जाम समाप्त होने के बाद कैंडीडेट्स के सेंटर्स से बाहर निकलते ही पूरा शहर जाम की चपेट में आ गया। बीएचयू में सर्वाधिक 12 हजार परीक्षार्थी थे। वहां से परीक्षार्थी रेलवे स्टेशन व बस स्टैंड जाने के लिए रोड पर आए तो लंका चौराहे पर ट्रैफिक रेंगने लगा। ऑटो में सीट पाने के लिए मारामारी होने लगी। ऑटो न मिलने से परेशान कैंडीडेट पैदल ही स्टेशन की ओर बढ़ गए। इसमें बड़ी संख्या में महिलाएं भी थीं, जिनके साथ बच्चे भी थे।