-कठपुतली के साथ बिरहा व कजरी का भी उठाया लुत्फ

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: कहीं कठपुतली का नाच तो कहीं पर लोकनृत्य का कार्यक्रम लोगों को लुभाता रहा। धर्म के रसपान संग सांस्कृतिक प्रोग्राम को देख लोग मंत्रमुग्ध रहे। जगह-जगह आयोजिन सांस्कृतिक कार्यक्रमों को लोग अपलक निहारते रहे। संस्कृति विभाग उत्तर प्रदेश के साथ तमाम सरकारी व प्राइवेट संस्थाओं के कलाकार एक से बढ़कर एक प्रस्तुति देते रहे।

जादू और नृत्य

अक्षयवट मंच व भारद्वाज मंच के निकट स्थित कला मंच पर अमेठी के रमेश श्रीवास्तव ने जादू का करतब दिखा कर लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया। प्रयागराज के सतरंजय कठपुतली दल द्वारा प्रस्तुत किए गए कठपुतली के नृत्य की लोगों ने खूब सराहना की। इस नृत्य के जरिए कलाकार ने धर्म से इंसानियत की सीख देने का अनोखा प्रयास किया। लैप्रोसी मिशन चौराहा और हाथी पार्क कला मंच पर प्रयागराज के संतोष कुमार ने कजरी होली लोकगीत प्रस्तुत कर समा बांध दिया। वहीं गाजीपुर के सुनील कुमार ने लोकनृत्य से लोगों का मनोरंजन किया। अरैल सेक्टर-19 कला मंच और वल्लभभाई मोड़ कला मंच पर लखनऊ के अवतार सिंह एंड ग्रुप ने लोकनृत्य प्रस्तुत किया। बैंक चौराहा, सिविल लाइंस बस स्टॉप, पत्थर गिरजा घर कला मंच पर बांदा के कलाकार राम किशुन ने पाई डंडा नृत्य प्रस्तुत कर लोगों को चकित कर दिया।

नाटक ने रिझाया

इसी तरह इ्रद्रमूर्ति चौराहा, सुभाष चौराहे के पास बने कला मंच यूपी के धर्मपाल सिंह ने नाटक का मंचन किया। इसके बाद बिहार के हन्हैया कुमार झा ने अपनी जागूदगी से सभी को आश्चर्य चकित कर दिया। उधर विश्वविद्यालय तिराहा, राजापुर ट्रैफिक चौराहे पर बने मंच पर प्रयागराज के सत्यप्रकाश पटेल ने लोक गीत व बिरहा सुना कर लोगों को विलुप्त होने के कगार पर पहुंच रही इस कला को याद करने पर विवश कर दिया। हीराहलवाई चौराहा, सरस्वती घाट, नैनी ब्रिज, प्रयागराज जंक्शन पर लखनऊ के लोक रंग फाउंडेशन के कलाकारों ने लोकनृत्य प्रस्तुत किया। वहीं पर बिहार के मनीष कुमार सिंह ने कठपुतली का नृत्य प्रस्तुत किया। मेला सेक्टर चार अक्षयवट पर गुजरात के प्रवीन भाई का डांडिया नृत्य भी खूब सराहा गया। सेक्टर छह के ऋषि भारद्वाज मंच पर झारखंड के सुखदेव बंजारे ने पंक्षी लोकनृत्य प्रस्तुत कर खूब तारीफ बटोरी। इसके बाद प्रतापगढ़ की शिवानी मातनहेलिया ने लोकगायन के जरिए तारीफ बटोरी। सेक्टर 17 के यमुना मंच पर कोलकाता की अदिति चक्रवर्ती का उपशास्त्रीय गायन व अहमदाबाद के राजेंद्र रावल की केरवानी वेश नामक प्रस्तुत भी खूब सराही गई। सेक्टर 13 के सरस्वती मंच पर दिल्ली की कीर्ति काले के संयोजन में कवि सम्मेलन का भी श्रद्धालुओं व लोगों ने आनंद उठाया।