- सिरीज नंबर की जगह लिखा है 'एल'

- जांच-परख कर लें बैंक से नये नोट

BAREILLY:

करेंसी एक्सचेंज करने की होड़ में आप भी लाइन में लगे हैं, तो सावधान हो जाइए। कहीं आपको मिलने वाला नया नोट रद्दी न साबित हो जाए। जी हां, आरबीआई ने जो नई करेंसी जारी की हैं उनमें से इक्का-दुक्का नोट के सिरीज नंबर ही गायब है। जो मार्केट में चलने से वंचित हो सकते हैं।

20 का नोट बिना नंबर

वेडनसडे को एक ऐसा ही मामला देखने को मिला। जब एक दुकानदार को सामान के बदले एक कस्टमर ने 20-20 रुपए का नोट थमाया, जिसमें सिरीज नंबर ही गायब है। नोट पर सिरीज नंबर की जगह 'एल' लिखा हुआ है। अब बिना नंबर वाला नोट पाकर दुकानदार परेशान है कि वह इस नए नोट का करेंगे क्या। क्योंकि, बिना नंबर वाला नोट लेने के लिए कोई कस्टमर तैयार नहीं हो रहा है।

कहीं दो हजार में भी

बैंक से करेंसी की गड्डी लेते वक्त 20 की नोट पर सिरीज नंबर न देख पाने की लापरवाही तो ज्यादा महंगी साबित नहीं हुई, लेकिन दो हजार की गड्डी में यदि एक भी नोट में कोई एरर मिला तो फिर बड़ी चपत लगना तय है। डिमांड आरबीआई फटाफट नोट छापने में लगी हुई है, जिस वजह से कई नोट पर सिरीज नंबर ही ठीक ढंग से प्रिंट नहीं हो पा रहा है। प्रिंटिंग और सिक्योरिटी थ्रेड में भी अंतर देखने को मिल रहा है। ऐसी नोटों को कोई लेने के लिए तैयार नहीं है।