छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र : टाटा स्टील में कर्मचारियों की कटौती होगी। कंपनी प्रबंधन ने 46 विभागों में कर्मचारी कम करने का प्रस्ताव टाटा वर्कर्स यूनियन को दिया है। प्रस्ताव अमल में आए तो काफी संख्या में कर्मचारी सरप्लस हो सकते हैं। इससे कर्मचारियों में हड़कंप मचा हुआ है। प्रस्ताव में कई विभागों में कर्मचारियों की संख्या 60 प्रतिशत से भी कम करने की बात कही गई है। जिन-जिन विभागों में प्रस्ताव मिल गया है, वहां के कमेटी मेंबर इसको लेकर नाराज हैं।

कमिटी मेंबर्स में नाराजगी

कमेटी मेंबरों का कहना है कि किसी भी सूरत में इन प्रस्तावों पर सहमति नहीं देंगे। टाटा वर्कर्स यूनियन नेतृत्व तैयार हो भी जाता है तो भी वे प्रस्ताव पर हस्ताक्षर नहीं करेंगे। मालूम हो कि टाटा स्टील प्रबंधन ने 46 प्रस्तावों को सूचीबद्ध कर टाटा वर्कर्स यूनियन को तीन माह के भीतर फैसला लेने के लिए कहा है। प्रबंधन ने प्रस्ताव की कॉपी सभी संबंधित विभागों को भेजकर जल्द से जल्द इस पर वार्ता शुरू करने का निर्देश दिया है।

सरप्लस पूल में भेजे जाएंगे

री -ऑर्गनाइजेशन के बाद जिस-जिस विभाग में अतिरिक्त कर्मचारी होंगे उन्हें सरप्लस पूल में भेज दिया जाएगा। सरप्लस पूल में जाने पर कर्मचारियों को इंसेंटिव बोनस और सालाना बोनस का लाभ नहीं मिलेगा। उन पर ईएसएस लेने का दबाव भी रहेगा।

आ एचएस में मात्र तीन कर्मचारी होंगे

ऑक्युपेशनल हेल्थ सर्विसेज (ओएचएस) डिपार्टमेंट में अभी इम्प्लाई ऑन रोल (ईओआर) 18 है। टाटा स्टील प्रबंधन ने यहां केवल तीन कर्मचारी रखने का प्रस्ताव दिया है। प्रबंधन का कहना है कि कर्मचारी उत्पादकता बढ़ाने और कर्मचारी खर्च कम करने के लिए टाटा मेन हॉस्पिटल कई पद आउट सोर्स किए गए हैं।