-बेसिक शिक्षा परिषद की साइट पर दोपहर 12 बजे के बाद जारी होनी थी कॅटऑफ

-कटऑफ जानने को हुए परेशान, साइट कभी कभार ही ही खुली

-शुक्रवार की सुबह दस बजे से शुरू होगी तीन दिवसीय काउंसिलिंग

BAREILLY: तीन वर्ष के बाद प्राइमरी स्कूलों में अभ्यर्थियों को जब नौकरी मिलने की आस जगी तो थर्सडे को बेसिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट रोड़ा बन गई। वेडनडसडे को काउंसलिंग के लिए कट-ऑफ मेरिट जारी की गई। थर्सडे को अभ्यर्थियों को यह 12 बजे से वेबसाइट पर उपलब्ध होनी थी। लेकिन वेबसाइट ने धोखा दे दिया। अभ्यर्थी अपनी मेरिट और कट-ऑफ जानने के लिए दिन भर इंटरनेट पर जूझते रहे। लेकिन इंटरनेट खूब छकाया। घंटों वेबसाइट ही नहीं खुली। अभ्यर्थियों को वेबसाइट से काउंसलिंग के लिए एडमिट कार्ड का भी प्रिंट आउट लेना था। लेकिन वेबसाइट ओपन नहीं होने की चजह से उन्हें खूब परेशान होना पड़ा। आखिरकार उन्हें फरीदपुर स्थित डायट ऑफिस में जाकर इसकी इंफॉर्मेशन लेनी पड़ी।

बरेली में 1400 सीटें

वर्ष 2011 में परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों में रिक्त सहायक अध्यापक के 72825 पदों पर नियुक्ति के लिए प्रक्रिया अब फाइनल स्टेज पर पहुंचने वाली है। राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) ने जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थानों (डायट) को जिलेवार कट ऑफ मेरिट जारी की है। बरेली में 1400 सीटें इस प्रक्रिया के तहत भरी जानी हैं। इसके लिए प्रदेश भर से करीब 1,77,000 अभ्यर्थियों ने प्रदेश भर से आवेदन किया था। करीब 1,20,000 अभ्यर्थियों ने आपत्तियां दर्ज कराई थीं। आवेदन करने वालों में यूपी टीईटी 2011 के 5,000 अभ्यर्थी भी शामिल हैं। प्रत्येक सीट के लिए एक ही अभ्यर्थी को काउंसलिंग के लिए बुलाया गया है। पहले चरण की काउंसिलिंग फ्राइडे को सुबह दस बजे डायट में शुरू होगी। कट ऑफ मेरिट वेबसाइट upbasicedubord.gov.in पर जारी की गई।

कई काउंटर कराए गए हैं तैयार

फ्राइडे से शुरू हो रही काउंसलिंग को लेकर अभ्यर्थियों की सुविधाओं को देखते हुए डायट में कई काउंटर तैयार कराए गए हैं। डायट प्राचार्य विनोद कृष्ण ने बताया कि अभ्यर्थियों को अपने साथ सभी शैक्षिक, प्रशिक्षण, आरक्षण/विशेष आरक्षण, निवास प्रमाणपत्र, पहचान प्रमाणपत्रों, उनकी स्वहस्ताक्षरित फोटोकॉपी, पासपोर्ट आकार की अपनी दो नवीनतम रंगीन फोटो साथ लाना होगा। ओरिजिनल डाक्यूमेंट से इसका मिलान किया जाएगा। पहले दिन आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थियों को काउंसिलिंग के लिए बुलाया गया है।

नाम छूटने के बाद भी होगी काउंसलिंग

एससीईआरटी की ओर से जारी जिलेवार कट ऑफ मेरिट के साथ आदेश में यह भी व्यवस्था दी गई है कि यदि किसी अभ्यर्थी का नाम मिसिंग है और वह कट ऑफ के हिसाब से काउंसलिंग में शामिल होने के लिए अर्ह है, तो उसे भी काउंसिलिंग में शामिल होने का मौका दिया जाएगा। आदेश में स्पष्ट कहा गया है कि ऐसे अभ्यर्थियों की काउंसलिंग इस शर्त पर कराई जाएगी कि अन्यथा अर्ह होने की दशा में उनके चयन पर विचार किया जाएगा। ऐसे अभ्यर्थियों की काउंसलिंग का रिकार्ड अलग रखने के निर्देश दिए गए हैं। उनकी फाइल पर मेंशन होगा कि वे एलिजिबल हैं कि नहीं।

कब किसकी होगी काउंसिलिंग

-ख्9 अगस्त - समस्त विकलांग, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी आश्रित, भूतपूर्व सैनिक, शिक्षामित्र, अनुसूचित जाति एवं जनजाति की महिला अभ्यर्थी।

-फ्0 अगस्त -उपर्युक्त श्रेणियों को छोड़कर महिला अभ्यर्थी।

-फ्क् अगस्त-उपर्युक्त श्रेणियों छोड़कर पुरुष अभ्यर्थी।