RANCHI: राजधानी के लोगों को झारखंड के 18वें स्थापना दिवस पर भी स्मार्ट पब्लिक साइकिल शेयरिंग प्रोजेक्ट की सौगात कहें या सुविधा नहीं मिल पाई। नगर विकास विभाग ने रांची स्मार्ट सिटी कारपोरेशन को 15 नवंबर तक साइकिल शेयरिंग प्रोजेक्ट शुरू करने का निर्देश दिया था, लेकिन काम लेने वाली एजेंसी चार्टर्ड स्पीड प्राइवेट लिमिटेड ने अब तक साइकिल ही नहीं मंगाई है। जबकि, कंपनी ने नगर विकास विभाग के अफ सरों को यह बताया था कि साइकिल की खेप पहुंच चुकी है और उसके एसेंबल का काम किया जा रहा है। बकायदा नगर विकास विभाग ने साइकिल का फ ोटो भी जारी किया था लेकिन सच्चाई यह है कि अब तक साइकिल रांची पहुंची ही नहीं हैं।

इस साल संभावना कम

कंपनी ने शहर के विभिन्न हिस्सों में करीब 90 स्टेशन बना लिए हैं। मामले में अब विभाग का कहना है कि एजेंसी का दावा है कि जर्मनी से साइकिल आ गई हैं, लेकिन पोर्ट पर ही रखी हैं। इस स्थिति से यह साफ है कि लगातार मानिटरिंग नहीं होने के कारण शहर के लोगों को अब इस वर्ष साइकिल शेयरिंग प्रोजेक्ट का फ ायदा नहीं मिलने वाला है।

हरमू व एचईसी में सुविधा नहीं

हरमू बाईपास रोड में साइकिल का स्टेशन नहीं बनेगा, क्योंकि हरमू में फ्लाईओवर बनना है और सड़क की चौड़ाई भी बढ़ानी है। एचईसी क्षेत्र में जमीन का एनओसी नहीं मिलने से स्टेशन बनाने का मामला फं सा हुआ है।

90 स्टेशनों पर हो रही अड्डेबाजी

चार्टेड स्पीड प्राइवेट ने कांके रोड, मोरहाबादी, कचहरी रोड, सरकुलर रोड, लालपुर आदि इलाकों में कुल 90 स्टेशन बनाए हैं। लेकिन ऊंची- नीची फ्लोरिंग होने की वजह से साइकिल लगाने में दिक्कत की बातें सामने आ रही हैं। कंपनी को इस संबंध में फ्लोरिंग में सुधार करने का निर्देश भी जारी किया गया है। अब स्थिति यह है कि इन साइकिल स्टैंड में साइकल की जगह धूल और गंदगी का अंबार लगा है। इतना ही नहीं, इस एरिया में मनचले अपनी बाइक खड़ी कर अड्डेबाजी कर रहे हैं।

फ‌र्स्ट फेज में 100 साइकिलें

साइकिल शेयरिंग योजना की शुरुआत 28 स्टेशनों पर 100 साइकिलों के साथ की जानी है। राजधानी में कुल 11.50 वर्ग किमी में साइकिल शेयरिंग योजना शुरू करने का प्रस्ताव है। इसके लिए पूरे शहर में अलग-अलग चरणों में कुल 120 साइकिल स्टैंड हर 200 मीटर पर एक साइकिल स्टैंड बनाए जाएंगे। इन साइकिल स्टैंड पर लगभग 1300 साइकिलें उपलब्ध होंगी।

क्या है साइकिल शेयरिंग प्लान

इस योजना के तहत शहरवासी किसी भी साइकिल स्टैंड से किराये पर साइकिल ले सकते हैं और गंतव्य तक पहुंचने के बाद उसे नजदीक के साइकिल स्टैंड में छोड़ सकते हैं। एक घंटा के लिए साइकिल किराये पर लेने के लिए पांच रुपए भुगतान करना होगा। साइकिल का इस्तेमाल करने वालों के लिए एक हजार रुपए में मेंबरशिप कार्ड भी जारी किया जाएगा।

वर्जन

संबंधित एजेंसी को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। मानिटरिंग की जा रही है कि जल्द से जल्द प्रोजेक्ट की शुरुआत की जा सके।

अजय कुमार सिंह, सचिव, नगर विकास विभाग