- लखनऊ में साढ़े चार किलोमीटर का साईकिल ट्रैक बनाया जा रहा

- डीएम राजशेखर ने वीडी मार्ग, केडी मार्ग व अन्य क्षेत्र में बन रहे साइकिल ट्रैक का किया निरीक्षण

LUCKNOW: हो जाइये तैयार। एक बार फिर आ गया है साइकिलिंग का त्यौहार। आईनेक्स्ट की ओर से आने वाले 7 दिसम्बर को हर साल की तरह एक बार फिर बाइकथन का आयोजन करने जा रहा है। आज से हम आपको डेली साइकिलिंग के बारे में जानकारी देंगे। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि स्टेट गवर्नमेंट की नजर में साइकिल का कितना महत्व है।

साइकिल ट्रैक से दिया जाएगा बढ़ावा

लखनवाइट्स को साइकिलिंग के लिए प्रदेश सरकार साइकिल ट्रैक का अलग से तोहफा देने जा रही है। इसके लिए लखनऊ में साढ़े चार किलोमीटर का साईकिल ट्रैक बनाया जा रहा है। बुधवार को डीएम राजशेखर ने वीडी मार्ग, केडी मार्ग और उसके आसपास के एरिया में बन रहे साइकिल ट्रैक का निरीक्षण किया और सम्बंधित को निर्देश दिया कि हर हाल में ट्रैक जनवरी लास्ट तक तैयार हो जाए।

शहर की चार रोड के किनारे बन रहा है साइकिल ट्रैक

शहर की चार इम्पोर्टेट रोड के किनारे सेफ साइकिलिंग के लिए ट्रैक बनाया जा रहा है। इसमें विक्रमादित्य मार्ग, लॉ मार्ट रोड, भ् कालीदास रोड, गोल्फ टू लॉ मार्ट रोड के किनारे साइकिल ट्रैक बनाया जा रहा है जिसकी लम्बाई साढ़े चार किलोमीटर होगी। विक्रमादित्य मार्ग पर रोड के दोनों ओर साइकिल ट्रैक बनाया जा रहा है। बाकी सड़क के किनारे सिंगल ट्रैक बनाया जा रहा है। डीएम राज शेखर ने बताया कि यह ट्रैक ढाई मीटर चौड़ा होगा और उसके दोनों ओर ब्रिक्स से एजिंग की जाएगी। पीडब्लूडी को ट्रैक के किनारे पेंटिंग और साइनेज बोर्ड लगाने की जिम्मेदारी दी गयी है।

रास्तों से हटेंगे टावर और होर्डिग्स

राजशेखर ने निर्देश दिया है कि साइकिलिंग को इजी बनाने के लिए साइकिल ट्रैक के बीच में आने वाली सभी बाधाओं को दूर किया जाएगा। इसमें सूचना विभाग की होर्डिग्स, मोबाइल टॉवर, पेड़ों की कटाई छटांई करने के निर्देश दिये गये हैं।

यहां बन रहा है सात किलोमीटर का साइकिल ट्रैक

इसके अतिरिक्त एक साइकिल ट्रैक शहर के आउटर इलाके में भी बनाया जा रहा है। यह स्पोर्टस कालेज के पास कुर्सी रोड पर बनाया जा रहा है। इसे रोड के दोनों साइड साढ़े तीन किलोमीटर का ट्रैक बनाया जाएगा। इस जनवरी के पहले हफ्ते में पूरे करने के निर्देश दिये गये हैं। यहां अवैध तरीके से रह रहे सब्जी वेण्डर्स को भी हटाया जाएगा।

महोत्सव में साइकिल रेस में प्राइजमनी डबल

पर्यावरण संरक्षण के प्रति किये जा रहे काम को बढ़ावा देने और नेचर फ्रेंडली बनाने के उद्देश्य से महोत्सव में होने वाली साइकिल रेस की प्राइज मनी महोत्सव समिति ने बढ़ा दी है। इसी महीने की फ्0 तारीख और अगले महीने की सात तारीख को होने वाली साइकिल रेस के लिए प्राइज मनी अब डबल कर दी गयी है। पांच किलोमीटर से क्भ् किलोमीटर की साइकिल रेस के लिए फ‌र्स्ट प्राइज बीस हजार रुपये, सेकेण्ड प्राइज क्0 हजार रुपये और थर्ड प्राइज के लिए पांच हजार रुपये दिये जाएंगे। इसी तरह तीस किलोमीटर रेस के लिए फ्0 हजार रुपये, ख्0 हजार रुपये और क्0 हजार रुपये की प्राइज मनी रखा गया है। इसके अतिरिक्त विजेताओं को एक-एक स्पोर्ट्स साइकिल भी प्राइज के तौर पर दी जाएगी।