साइकिल ट्रैक के काम ने पकड़ी रफ्तार

- तैयार किया जा रहा है साइकिल ट्रैक

<साइकिल ट्रैक के काम ने पकड़ी रफ्तार

- तैयार किया जा रहा है साइकिल ट्रैक

LUCKNOW: lucknow@inext.co.in

LUCKNOW: स्टेट गवर्नमेंट भी साइकिलिंग को बढ़ावा दे रही है। इसके लिए राजधानी में बन रहे साइकिल ट्रैक पर काम तेज कर दिया गया है। इस ट्रैक को जनवरी तक किसी भी हालत में शुरू कर देना है। विक्रमादित्य मार्ग, केडी मार्ग के अलावा लॉ मार्टिनियर कालेज के सामने की रोड पर लगभग पांच किलोमीटर का साइकिल ट्रैक बन रहा है। विक्रमादित्य मार्ग पर रोड के दोनों ओर ट्रैक बनाया जा रहा है।

आ गया ट्रैक का शेप

लगभग एक महीने पहले शुरू हुए इस प्रोजेक्ट पर अब साइकिल ट्रैक का शेप भी आ गया है। विक्रमादित्य मार्ग के सामने तो सड़क भी बना दी गयी है बस साइड पूरा करने का काम रह गया है। खुद डीएम राज शेखर ने इस एरिया का दौरा किया था और काम में तेजी लाने के निर्देश दिये थे। उसके बाद से काम में अचानक काफी तेजी आयी और रोड का काम म्0 परसेंट तक पूरा कर लिया गया।

इन चार रोड के किनारे बन रहा है साइकिल ट्रैक

शहर की जिन चार इम्पोर्टेट रोड के किनारे सेफ साइकिलिंग के लिए ट्रैक बनाया जा रहा है उसमें विक्रमादित्य मार्ग, लॉ मार्ट रोड, कालिदास रोड, गोल्फ क्लब टू लॉ मार्ट रोड के किनारे साइकिल ट्रैक बनाया जा रहा है जिसकी लम्बाई साढ़े चार किलोमीटर होगी। विक्रमादित्य मार्ग को छोड़ कर बाकी सड़क के किनारे सिंगल ट्रैक बनाया जा रहा है।

ढाई मीटर चौड़ा है ट्रैक

इस साइकिल ट्रैक की चौड़ाई ढाई मीटर होगी और उसके दोनों ओर ब्रिक्स से एजिंग की जाएगी। पीडब्लूडी को ट्रैक के किनारे पेंटिंग और साइनेज बोर्ड लगाने की जिम्मेदारी दी गयी है। रास्ते में पड़ने वाली सूचना विभाग की होर्डिग्स और टॉवर को भी शिफ्ट करना है।

शहर में बन रहा एक और साइकिल ट्रैक

शहर के बीच में इस साइकिल ट्रैक के अलावा एक और साइकिल ट्रैक शहर के बाहरी हिस्से पर बनाया जा रहा है। यह ट्रैक स्पोर्टस कालेज के पास कुर्सी रोड पर बनाया जा रहा है। इसे रोड के दोनों साइड साढ़े तीन किलोमीटर का ट्रैक बनाया जाएगा। यह ट्रैक भी जनवरी के पहले हफ्ते में पूरा करने का निर्देश दिया गया है।