नई दिल्ली(एएनआई) : भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बुधवार को कहा कि 13 जून को उत्तर गुजरात में गरज के साथ आंधी और बिजली गिरने की संभावना है। मौसम की मौजूदा स्थिति देखने के बाद मौसम पूर्वानुमान एजेंसी भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने चक्रवाती तूफान वायु के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। इस दाैरान गुजरात में कई स्थानों पर भारी बारिश की संभावना जताई है।

इन इलाकों से टकराएगा चक्रवाती तूफान वायु
आईएमडी के मुताबिक अरब सागर में हवा के कम दबाव की स्थिति गहराने के कारण उत्पन्न चक्रवाती तूफान वायु उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ रहा है। ऐसे में 13 जून को सुबह वेरावल और दीव क्षेत्र के आसपास पोरबंदर और महुवा जैसे गुजरात के तटीय इलाकों से टकराते हुए पार करने की संभावना है। इस दाैरान हवाओं की गति 140 से 150 किलोमीटर रहेगी। यह 165 किलोमीटर प्रति घंटा तक हो पहुंच सकती है।

भारी बारिश से सराबाेर रहेंगे गुजरात के ये इलाके

आईएमडी ने आज अपने बुलेटिन में बताया चक्रवाती तूफान वायु की वजह से सौराष्ट्र के जूनागढ़, अमरेली, गिर सोमनाथ, दीव जैसे जिलों में कुछ स्थानों पर भारी बारिश और राजकोट, जामनगर, पोरबंदर, द्वारका व भावनगर में कुछ स्थानों पर भारी से भारी बारिश होने की आशंका है। इसके साथ ही मछुआरों को सलाह दी है कि वे जून 13 से 16 जून तक समुद्र के किनारे और गुजरात तट के करीब न जाएं।
मौसम : झमाझम बरसात दिलाएगी लू से राहत, 24 घंटे में सौराष्ट्र पहुंचेगा चक्रवात वायु NDRF अलर्ट पर
भारतीय वायुसेना सी -17 विमान जामनगर में तैनात

गुजरात के तटीय इलाके में रह रहे लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजने की तैयारी हो चुकी है। नेशनल डिजास्टर रेस्पोंस फोर्स (एनडीआरएफ) चक्रवात को लेकर अलर्ट मोड पर है। गुजरात के तटीय इलाकों के करीब जवानों को तैनात किया है। चक्रवाती तूफान से प्रभावित लोगों के लिए मानवीय सहायता और आपदा राहत मिशनों को पूरा करने के लिए भारतीय वायुसेना सी -17 विमान जामनगर में उतरा है।

National News inextlive from India News Desk