- मार्च में डाक विभाग ने निकाली थी ग्रामीण डाक सेवक पद के लिए भर्ती

- भर्ती प्रक्रिया को बिना किसी नोटिस के कर दिया कैंसिल

GORAKHPUR : काफी समय बाद डाक विभाग में आई वैकेंसी भी कैंसिल होने से यूथ ठगा महसूस कर रहे हैं। डाक सेवक पद के लिए आई वैकेंसी में करीब 10 हजार कैंडिडेट्स ने अप्लाई किया था। मेरिट बेस पर होने वाली चयन प्रक्रिया को अचानक कैंसिल कर दिया गया है। अब नए सिरे से दोबारा नोटिफिकेशन जारी कर भर्ती की जाएगी।

मार्च में निकाली गई थी वैकेंसी

पिछले कई वर्षो से डाक विभाग के गोरखपुर-महाराजगंज मंडल में ग्रामीण डाक सेवक के पद खाली पड़े हैं। इन्हीं रिक्तियों को भरने के लिए मंडल के उच्चाधिकारियों के आदेश पर आवेदन मांगे गए थे। पूरी प्रक्रिया मेरिट बेस पर होनी थी। वैकेंसी के अगेंस्ट करीब 10 हजार कैंडिडेट्स ने अप्लाई किया। एग्जाम को जून तक कंप्लीट कराकर रिक्रूटमेंट फाइनल करने थे, लेकिन विभाग की ओर से प्रोसेस डिले हो गया। इसके बाद अब हेडक्वार्टर ऑफ पोस्टल डिपार्टमेंट, दिल्ली की ओर से रिक्रूटमेंट नोटिफिकेशन को कैंसिल कर दिया है।

मेरिट बेस बनाने से हुई कैंसिल!

गोरखपुर-महाराजगंज जिले में ग्रामीण डाक सेवकों के पदों पर भर्ती अब मेरिट बेस के बजाय रिटेन एग्जाम से कराई जाएगी। जब तक नई दिल्ली से भर्ती के लिए नई नोटिफिकेशन नहीं आ जाती तब तक मामला ठंडे बस्ते में चला गया है। डाक विभाग के अधिकारियों की मानें तो मेरिट बेस्ड प्रक्रिया को लेकर कई सवाल खड़े हो गए थे, इसलिए भर्ती कैंसिल करनी पड़ी।

मैने ग्रामीण डाक सेवक पद के लिए आवेदन किया था। इसके लिए मैने कचहरी से निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र के साथ-साथ सारी फॉर्मल्टी पूरी की थी, लेकिन मेरिट लिस्ट न तो बनी, न इसके बारे में कोई जानकारी दी गई।

सुधीर कुमार, अप्लिकेंट

डाक विभाग ने इस संदर्भ में अप्लिकेंट्स को कोई जानकारी नहीं दी कि भर्ती प्रक्रिया को कैंसिल कर दिया गया है। भर्ती के नियमों में बदलाव हुए हैं, ये भी नहीं बताया गया। विभाग को ये सारी जानकारी नोटिस बोर्ड पर तो चस्पा करनी ही चाहिए थी।

रश्मी गोयल, अप्लिकेंट

मेरिट बेस पर होने वाली भर्ती निर्धारित समय पर नहीं हो सकी। जिसके कारण भर्ती नये सिरे से की जाएगी। पुरानी भर्ती के नोटिफिकेशन को उच्च अधिकारियों के निर्देश पर कैंसिल कर दिया गया है।

राकेश कुमार, पीएमजी, डाक विभाग गोरखपुर