- सिद्धार्थनगर में एनकाउंटर के दौरान 10 डकैतों का गैंग पकड़ाया

GORAKHPUR: पश्चिमी जिले के डकैतों का गैंग पूरब के इलाकों में दहशत फैला रहा था। सिद्धार्थनगर जिले के बांसी, सोनखर में शुक्रवार की रात पुलिस एनकाउंटर में गिरफ्तार डकैतों ने यह राज खोला। 10 डकैतों ने गोरखपुर जिले की दो डकैतियों सहित प्रदेश की 14 घटनाओं में शामिल होना कबूल किया है। डकैतों को अरेस्ट करने वाली पुलिस टीम को डीजीपी जावीद अहमद ने 50 हजार, आईजी जोन पीसी मीणा ने 10 हजार, बस्ती डीआईजी लक्ष्मी नारायण ने पांच हजार का इनाम दिया।

सूचना पर घेराबंदी

सिद्धार्थनगर जिले के बांसी कोतवाली, सोनखर में डकैतों के जमा होने की सूचना पुलिस को मिली। बांसी कोतवाली पुलिस मौके पर पहुंची। बदमाशों के भारी पड़ने पर आस-पास के थानों की फोर्स बुला ली गई। पुलिस को देखकर डकैतों ने गोली चलानी शुरू कर दी। एसपी अजय कुमार साहनी के नेतृत्व में पुलिस ने बदमाशों को घेर लिया। पुलिस की गोली लगने से दो डकैत घायल हो गए। डकैतों के हमले में स्वाट टीम में तैनात कांस्टेबल मुबारक और देवेंद्र घायल हो गए। एसपी की बुलेट प्रूफ जैकेट में गोली धंस गई। एनकाउंटर में मारे जाने के डर से बदमाशों ने सरेंडर कर दिया। पूछताछ में घायल बदमाश की पहचान कन्नौज जिले के जैनपुर, थाटिया टोला निवासी शोएब और साहिल के रूप में हुई। घायल पुलिस कर्मचारियों को मेडिकल कॉलेज में एडमिट कराया गया।

10 बदमाशों का गैंग

मुठभेड़ में पकड़े गए बदमाशों से पूछताछ में बड़े खुलासे हुए। डकैतों ने प्रदेश भर की 14 डकैतियों में शामिल होना बताया। गोरखपुर जिले के बेलीपार स्थित मेहरौली और पिपराइच के जंगल धूसड़ में इसी गैंग ने वारदात की। इसके अलावा लखनऊ जिले में छह, सिद्धार्थनगर में तीन डकैतियां डाली। बस्ती, बहराइच और फैजाबाद में एक-एक डकैतियों में शामिल होना बताया। बदमाशों के पास से लाठी-डंडा, तमंचा, कारतूस और लूट का भारी माल बरामद हुआ।

पुलिस ने इनको किया गिरफ्तार

शोएब पुत्र जुगुनू व साहिल पुत्र नियामत निवासी थाटिया टोला जैनपुर जिला कन्नौज, साबिल हसन पुत्र रेशमदीन, नबीजान पुत्र कय्यूम निवासी दुहेटा, थाना हयातनगर जिला संभल, समीर पुत्र अफजाल, अफजाल पुत्र खलील अहमद निवासी सनाजपुर छोर, थाना गजरौला, जिला अमरोहा, सल्लन पुत्र रमजान, मीर हसन पुत्र जान मोहम्मद, मीर हसन पुत्र जान मोहम्मद निवासी अलीपुर बहेरा, मेहदी हसन पुत्र जान मोहम्मद निवासी रसूलाबाद, थाना सुल्तानपुर घोष, मोहम्मद आज पुत्र अब्दुल मजीद निवासी अस्ती, थाना वाकरगंज जिला फतेहपुर।

परिजनों ने पहचाना

बेलीपार एरिया के मेहरौली में 20 नवंबर की रात बदमाशों ने कहर बरपा था। लालजी के घर में घुसे बदमाशों ने उनके बेटे श्रीराम की हत्या करके बदमाश नकदी और गहने लूट ले गए थे। हमले में परिवार के आधा दर्जन से अधिक लोग घायल हो गए। डकैतों के पकड़े जाने पर गोरखपुर पुलिस पीडि़त परिवार के लोगों को लेकर बस्ती पहुंची। लोगों ने डकैतों को पहचान लिया। उनके पास से बरामद गहनों और मोबाइल की भी पहचान की। छह जनवरी को पिपराइच एरिया के जंगल धूसड़ में डेयरी संचालक विजय कुमार के घर में डकैती में लूटा गया माल भी बरामद हुआ है।

दिन भर घूमना, रात को लूटना

पुलिस का कहना है पकड़े गए बदमाश घुमंतू टाइप के हैं। दिन में जादू दिखाने, भीख मांगने सहित कई बहानों से घूमते हैं। गांवों के आसपास बाहर के मकानों को देखकर निशाना बनाते हैं। आउट स्कर्ट के मकान पर अटैक करना इनकी फितरत में शामिल है। लूटपाट के दौरान विरोध करने वालों की जान लेने से कतई हिचकते नहीं है।

वर्जन

बेलीपार और पिपराइच थाना क्षेत्रों में डकैत शामिल थे। पीडि़त परिवारों ने उनकी पहचान की है। ये अचानक किसी ऐसे मकान को निशाना बनाते हैं जो गांव से बाहर या किनारे पर हो। विरोध करने के दौरान ये लोग हत्या जरूर करते हैं।

-ब्रजेश सिंह, एसपी ग्रामीण