- गोमतीनगर एल्डिको ग्रीन्स में मंगलवार तड़के वारदात, लाखों ले गए

- दंपति को हाथ-पांव बांधकर बाथरूम में बंधक बनाया

- दरवाजा तोड़कर घुसे आधा दर्जन हथियारबंद बदमाशों ने दिया वारदात को अंजाम

- दो घंटे तक करते रहे लूटपाट, पुलिस जांच में जुटी

LUCKNOW: गोमतीनगर एरिया में बेखौफ हथियारबंद डकैतों ने मंगलवार तड़के सीनियर आईएएस ऑफिसर हृदय शंकर तिवारी के घर पर धावा बोल दिया। दरवाजा तोड़कर घुसे बदमाशों ने तिवारी दंपति के हाथ-पैर बांधने के बाद उन्हें बाथरूम में बंद कर दिया। इसके बाद बदमाशों ने दो घंटे तक पूरा घर खंगाला और लाइसेंसी रिवॉल्वर समेत लाखों रुपये कीमत की ज्वैलरी और कैश समेटकर फरार हो गए। खुद को किसी तरह आजाद कराकर बाथरूम से बाहर निकले तिवारी ने नौकरों को जगाया और पुलिस को घटना की सूचना दी। जानकारी मिलने पर आईजी जकी अहमद, डीआईजी दलजीत चौधरी, एसएसपी राजेश पांडेय भारी पुलिस फोर्स के साथ मौके पर पहुंचे और घटनास्थल का मुआयना किया। एसएसपी पांडेय ने बताया कि डकैतों का सुराग लगाने के लिये तीन टीमें गठित कर दी गई हैं।

आधा दर्जन की संख्या में थे बदमाश

सीनियर आईएएस ऑफिसर हृदय शंकर तिवारी सहकारिता विभाग में विशेष सचिव के पद पर तैनात हैं। वे गोमतीनगर स्थित 282, एल्डिको ग्रीन्स में पत्नी संगीता और दो नौकरों राजाराम व दरोगा सिंह के साथ रहते हैं। उनका बेटा देवांश (23) ग्रेजुएशन करने के बाद दिल्ली में रहकर सिविल सर्विसेज की तैयारी कर रहा है। जबकि बेटी शताक्षी (21) पुणे में रहकर मेडिकल की पढ़ाई कर रही है। एसपी टीजी जयप्रकाश के मुताबिक, मंगलवार तड़के करीब 3 बजे आधा दर्जन बदमाश उनके घर का गेट फांदकर भीतर घुस आए। बदमाशों ने मंकी कैप पहन रखा था और उनके हाथों में तमंचे, चाकू और बेलचा थे। मकान के कैंपस में दाखिल होने के बाद बदमाशों ने गैलरी में स्थित नौकर राजाराम के कमरे में बाहर से बेलन लगा दिया। इसके बाद बदमाशों ने लैंडलाइन फोन का वायर भी काट दिया।

सुबह पांच बजे तक की लूटपाट

नौकर का कमरा बंद करने के बाद बदमाशों ने ड्राइंग रूम के दरवाजे का हैंडल लॉक तोड़ दिया और भीतर दाखिल हो गए। पूरे घर की तलाशी लेने के बाद बदमाश बेडरूम में दाखिल हुए। बदमाशों की आहट सुनकर हृदय शंकर और उनकी पत्‍‌नी संगीता नींद से जाग गए। सामने नकाबपोश बदमाशों को खड़ा देख वह सन्न रह गए। उन्होंने शोर मचाने की कोशिश की लेकिन, इसी बीच एक बदमाश ने संगीत की कनपटी पर तमंचा सटा दिया। उन्होंने उस बदमाश को धक्का दे दिया। इस पर दूसरे बदमाश ने चाकू से उन पर वार कर दिया। इससे उनके हाथ में घाव हो गया। बदमाशों ने वहां रखे अधिकारी और संगीता के तीन मोबाइल फोन कब्जे में ले लिया और उन्हें बेलचे से तोड़ दिया। बदमाशों ने उन्हें शांत रहने की हिदायत दी और उन्हें लेकर बाथरूम पहुंचे। वहां चादर व दुपट्टे से पति-पत्‍‌नी के हाथ-पैर बांधने के बाद बदमाशों ने बाथरूम का दरवाजा बाहर से बंद कर लिया।

दो घंटे तक करते रहे लूटपाट

दंपति को बाथरूम में बंद करने के बाद बदमाशों ने बड़े ही इत्मिनान से उनके पूरे घर को खंगाला। अलमारियों के लॉकर तोड़ने के बाद उसमें रखी लाखों की नकदी, ज्वैलरी और हृदय शंकर तिवारी का लाइसेंसी वेबले स्कॉट रिवॉल्वर समेट लिया। इसके साथ ही बदमाश सुबह करीब 5 बजे घर में रखा कीमती घरेलू सामान लेकर बाहर निकले। सामान को बाउंड्री से फंदाने में दिक्कत पेश आ रही थी। मेन गेट में ताला बंद था, इसलिए बदमाशों ने मेन गेट का कुंडा भी तोड़ डाला और सारा सामान लेकर फरार हो गए।

खिड़की तोड़कर बाहर निकले

एसपी टीजी जयप्रकाश ने बताया कि बदमाशों के फरार हो जाने के करीब डेढ़ घंटे बाद सुबह करीब 6.30 बजे बाथरूम में बंद हृदय शंकर किसी तरह अपने हाथ-पैर खोलने में कामयाब हुए और उन्होंने पत्‍‌नी के बंधन खोले। इसके बाद हृदय शंकर ने बाथरूम की खिड़की तोड़ी और बेहद मुश्किल से बाहर निकले। बाहर निकलने पर हृदय शंकर ने नौकर राजाराम को आवाज दी। पर, उसका दरवाजा बाहर से बंद था। उन्होंने दरवाजा खोलकर राजाराम को बाहर निकाला और उसके मोबाइल से पुलिस को घटना की सूचना दी।

पुलिस महकमे में हड़कंप

सीनियर आईएएस ऑफिसर के घर डकैती की सनसनीखेज वारदात से पुलिस महकमे में हड़कंप मच गया। जानकारी मिलने पर आईजी जकी अहमद, डीआईजी दलजीत चौधरी, एसएसपी राजेश पांडेय, एसपी टीजी जयप्रकाश, एसपी क्राइम ज्ञानप्रकाश चतुर्वेदी भारी पुलिस फोर्स के साथ मौके पर पहुंचे और घटनास्थल का जायजा लिया। फॉरेंसिक एक्सप‌र्ट्स ने भी मौके से फिंगर प्रिंट्स व अन्य सुबूत इकट्ठा किये।

तीन टीमें गठित

एसएसपी राजेश कुमार पांडेय ने बताया कि बदमाशों का सुराग लगाने के लिये पुलिस की तीन टीमें गठित की गई हैं। अंदेशा जताया जा रहा है कि बदमाश सीतापुर के हो सकते हैं, इसलिए रेलवे स्टेशन पर निगरानी के लिये अलग से पुलिस बल तैनात किया गया है। घटना की गंभीरता को देखते हुए क्राइम ब्रांच व सर्विलांस सेल को बदमाशों का सुराग लगाने के लिये लगाया गया है।

घर के नक्शे से वाकिफ थे बदमाश

जांच में जुटी पुलिस टीमों ने शुरुआती जांच के बाद बताया है कि बदमाशों की मॉडस ऑपरेंडी देखकर साफ पता चलता है कि बदमाश घर और इसमें रहने वाले लोगों से पूरी तरह वाकिफ थे। आशंका जताई जा रही है बदमाशों में से कोई श्री तिवारी के घर पहले भी आ चुका है। यह आशंका इसलिए बलवती हो रही है क्योंकि, घर में श्री तिवारी ने दो कुत्ते लेब्राडोर व जर्मन शेफर्ड पाल रखे हैं। यह दोनों कुत्ते रात में राजाराम के कमरे में मौजूद थे लेकिन, बदमाशों के दाखिल होने के बाद भी वे दोनों न तो भौंके और न ही उन्होंने कोई हलचल ही की। पुलिस श्री तिवारी के घर आने वाले नौकरों व अन्य कर्मचारियों की लिस्ट बना रही है।