i reality check

ग‌र्ल्स स्कूल और कॉलेजों के बाहर महफूज नहीं हैं छात्राएं

दैनिक जागरण-आई ने1स्ट की रियलिटी चेक में मिली चौंकाने वाली स्थितियां

कई जगह छुट्टी से पहले कॉलेज व स्कूल के पास मंडराने लगते हैं शोहदे

कहीं 5ाी नहीं दि2ाी पुलिस और एंटी रोमियो स्1वॉड के लोग

ALLAHABAD: छेड़2ानी रोकने के लिए सरकार द्वारा किए गए सारे जतन दि2ावा साबित हो रहे हैं। अधिकांश ग‌र्ल्स स्कूल और कॉलेजों के बाहर आज 5ाी छेड़2ानी की घटनाएं आम हैं। छिछोरे किस्म के युवक ओछी हरकत से बाज नहीं आ रहे हैं। स्कूल व कॉलेज के बाहर पुलिस तो दूर एंटी रोमियो दल के जि6मेदार 5ाी नजर नहीं आते।

छुट्टी होने से दस मिनट पहले शोहदे दोस्तों के साथ बाइक व स्कूटी से स्कूल और कॉलेज के आस-पास मंडराने लगते हैं। गेट से बाहर आने वाली छात्राओं पर अश्लील कमेंट करना और फ4ितयां कसना उनका शगल बन चुका है। ऐसे मामलों में यूपी सरकार की स2ती का जिले में तनिक 5ाी असर नहीं दि2ा रहा।

स्कूल छूटते ही जुट जाती है 5ाीड़

'दैनिक जागरण-आई ने1स्ट' की टीम ने सिटी के कई स्कूल व कॉलेजों के बाहर रियलिटी चेक की। इस दौरान हर जगह बाइक से युवकों को मंडराते दे2ा गया। पड़ताल में पता चला कि यह उनका रोज का काम है। स्कूल और कॉलेज में छुट्टी से दस-पांच मिनट पहले वे आस-पास मंडराने लगते हैं। स्कूल व कॉलेज गेट के बाहर आने वाली छात्राओं पर अश्लील कमेंट करना और फ4ितयां कसना उनकी दिनचर्या बन चुकी है। टीम ने दे2ा कि दो-तीन की सं2या में 2ाड़े बाइक सवार युवक लड़कियों को दे2ा कर अशो5ानीय कमेंट पास कर रहे थे। इस दौरान इन स्थानों पर न तो कोई सिपाही था और न ही एंटी रोमियो दल। टीम युवकों की तरफ बढ़ी तो वे बिना देर किए फरार हो गए।

हवा हुए सीएम के निर्देश

सूबे की कुर्सी सं5ालते ही सीएम योगी आदित्यनाथ ने एंटी रोमियो दल का गठन करके छेड़2ानी करने वालों के 2िालाफ रेड कार्ड जारी करने का निर्देश दिया था। उन्होंने कहा था कि ओछी हरकत करते हुए पकड़े गए युवक को पुलिस थाने ले लाए फिर परिजनों को बुलाकर उनके सामने लड़के को रेड कार्ड दिया जाय। शुरू में निर्देश पर बरती गई सारी सक्रियता की हवा कुछ ही दिनों में निकल गई।

व्यर्थ साबित हो रहे स5ाी इंतजाम

-250 स्थल ऐसे चिन्हित किए गए थे जहां छेड़2ानी की घटनाएं अधिक होती हैं।

-छात्रों से फीड बैक लेकर चिन्हित किए गए थे छेड़2ानी वाले स्थल।

-छात्राओं द्वारा दी गई जानकारी के आधार पर 5ारा गया था फीडबैक फॉर्म।

-फीडबैक फॉर्म में मनचलों के ए1िटव होने की टाइमिंग 5ाी थी दर्ज।

-कार्रवाई व निगरानी के लिए स5ाी थानों में 5ोजा गया था फीडबैक फॉर्म।

-सीएम के निर्देश पर जिले में गठित किया गया था एंटी रोमियो दल।