GORAKHPUR: सोमवार की रात हुई बारिश ने एक बार फिर नगर निगम की व्यवस्थाओं की पोल खोल दी। बाकी वार्डो में तो दोपहर बाद स्थिति कुछ गनीमत भी रही लेकिन शहर का सबसे पॉश एरिया कहा जाने वाले बेतियाहाता, वार्ड नं 21 (पिछली बार का वार्ड नं 33) तो कहीं से भी मेयर आवास वाला वार्ड नहीं लग रहा था। कई गलियों में जहां जल जमाव के कारण लोग घरों में कैद थे। वहीं कई गलियां लोकल फॉल्ट के चलते बिजली कटौती झेल रही थीं। यहां का हाल जानने पहुंची दैनिक जागरण आई नेक्स्ट टीम ने मंगलवार दोपहर एक बजे कमिश्नर आवास की तरफ से वार्ड में प्रवेश किया। जहां हनुमान मंदिर तक तो रोड साफ-सुथरी थी, लेकिन जैसे ही आवास विकास की तरफ टीम पहुंची जल जमाव ने रास्ता रोक लिया। लोगों ने बताया कि पिछली रात हुई बारिश के बाद से ही ये हाल बना हुआ है। नालियां जाम होने के चलते जरा सी बरसात में यही स्थिति बन जाती है। कुछ यही हाल यहां की बिजली व्यवस्था का भी मिला। आए दिन लोकल फॉल्ट से परेशान रहने वाले लोग मंगलवार को भी इसका दंश झेल रहे थे। वहीं लोगों ने आवारा पशुओं की बढ़ती तादाद को भी इलाके की प्रमुख समस्या बताया।

हक और हकीकत

सड़क

10 में 9

बेतियाहाता शहर की सबसे पॉश कॉलोनी है। यहां की सड़कों की स्थिति वैसे तो अच्छी है। लेकिन मेयर के घर के पीछे आवास विकास कॉलोनी में अधूरा पड़ा रास्ता लोगों के लिए थोड़ी मुश्किल खड़ी कर रही है। पिछले नौ माह से इस सड़क पर गिट्टी बिछाकर छोड़ी गई है। यहां से गुजर रहे मनोज सिंह का ने कहा कि एरिया की बाकी सड़कें तो अच्छी दशा में हैं। बस सि सड़क की स्थिति अगर सुधर जाती तो एरिया की सूरत ठीक हो जाती।

सफाई

10 में 5

वहीं, सफाई की बात की जाए तो यहां नगर निगम की ओर से सफाई अभियान तो अक्सर चलता है। लेकिन डेली दोपहर बाद ही गलियों में गंदगी का अंबार दिखने लगता है। हाल ये है कि कूड़ा पड़ाव केंद्रों पर रखा कूड़ा कई दिन तक उठता ही नहीं है। हनुमान मंदिर के सामने आवास विकास सर्राफा रेजीडेंट के पीछे तो नाला ही कूड़ादान बन चुका है। यहां के अनुराग यादव ने बताया कि एक तो डस्टबिन नहीं रखा जाता है और अगर डस्टबिन रख दिया गया तो पता चलता है कि कई दिन तक वहां से कूड़ा ही नहीं उठता है। ऐसे में पब्लिक ही परेशान होती है।

जल जमाव

10 में 6

शहर में वैसे तो कई एरियाज में जल जमाव की समस्या बनी रहती है। लेकिन बेतियाहाता एरिया में तो ये समस्या पब्लिक के लिए आए दिन की ही परेशानी बन गई है। दो साल पहले तो मेयर के आवास में ही बारिश का पानी घुस गया था। वार्ड में घूमते हुए दैनिक-जागरण आई नेक्स्ट टीम को आवास विकास कॉलोनी की सड़कों पर भारी जल जमाव मिला। कई ऐसी गलियां थीं जिनमें चोक नालियों का गंदा पानी सड़क पर फैला हुआ था।

तारों का जाल

10 में 5

बेतियाहाता एरिया में ही कमिश्नर आवास के साथ ही शहर के कई प्रमुख व्यापारियों, डॉक्टर्स के घर हैं। ऐसे में यहां तो कम से कम बिजली व्यवस्था दुरुस्त होनी चाहिए। लेकिन जिम्मेदारों की लापरवाही देखिए कि यहां अक्सर ओवरलोड लाइन, ओवरलोड ट्रांसफॉर्मर के कारण बाकी एरियाज की तुलना में ज्यादा बिजली कटौती झेलनी पड़ती है। वहीं, एरिया में ज्यादातर बिजली तार जर्जर हो चुके हैं जिन्हें बदलने की दिशा में भी कुछ नहीं किया जा रहा। तारों की स्थिति यह है कि कब किस चौराहे पर चिंगारी निकले और भगदड़ मच जाए।

आवारा पशु

10 में 3

इस वार्ड की बड़ी समस्या आवारा जानवर भी हैं। यहां की हर गली में दो चार आवारा जानवर घूमते दिख जाएंगे। स्थिति यह है कि कई बार लोग डर के कारण घर से बाहर ही नहीं निकलते हैं। भगत चौराहा, हनुमान मंदिर, आवास विकास कॉलोनी की गलियों में हमेशा ही चार से पांच आवारा जानवर घूमते मिल जाएंगे। पिछले साल गंगोत्री डिग्री कॉलेज के सामने दो सांड़ों ने लड़ते हुए चार गाडि़यों को तोड़ दिया था।

जनसंख्या- 15 हजार

वोटर्स - 12 हजार

मोहल्ले

बेतियाहाता हनुमान मंदिर रोड, बेतियाहाता आवास विकास कॉलोनी नंबर 1, बेतियाहाता आवास विकास कॉलोनी नंबर 2, हरिहर प्रसाद दूबे मार्ग का पश्चिमी हिस्सा, हाइबे के पार दक्षिणी बेतियाहाता, आंशिक महेवा फल मंडी एरिया

पब्लिक डिमांड

- वार्ड के ट्रांसफॉर्मर की क्षमता बढ़ाई जाए

- तारों को अंडरग्राउंड किया जाए

- जाम से मुक्त हो एरिया

- आवारा जानवरों को हटाने के लिए मोहल्लों में अभियान चले

- वार्ड में सफाई कर्मियों की संख्या बढ़ाई जाए

- वार्ड में डोर-टू-डोर कूड़ा कलेक्शन योजना की वार्ड स्तर पर मॉनिटरिंग की जाए

- यहां स्थित अस्पतालों और बड़े दुकानदारों को सफाई के लिए विशेष रूप से निर्देश दिया जाए

- वार्ड के नाले और नालियों की सफाई के लिए अभियान चलाया जाए

पार्षद

विजय लक्ष्मी शुक्ला

गेजुएट

कितनी बार से हैं- पहली बार पार्षद

कॉलिंग

वार्ड को आवारा जानवरों से मुक्त करने के लिए विशेष सफाई अभियान चलाया जाना चाहिए। यह अभियान मेन रोड के अलावा मोहल्लों की गलियों में भी चले।

- विपिन बिहारी श्रीवास्तव, प्रोफेशनल

जल जमाव की समस्या ने वार्ड की दुर्गति कर रखी है। नालियां गंदी पड़ी रहती हैं और जिम्मेदार ध्यान नहीं देते। इसी के चलते जरा सी बारिश होते ही नारकीय स्थिति बन जाती है।

- अमित पोद्दार, बिजनेसमैन

इस वार्ड की बिजली व्यवस्था को सुधारने की जरूरत है। शहर के अन्य एरिया से अधिक बिजली यहां कटती है। यहां के जर्जर बिजली तारों को भी बदला जाना चाहिए।

- नीलम वासनीवाल, हाऊसवाइफ

अगर नगर निगम इस वार्ड को आवारा जानवरों से मुक्त कराना चाहता है तो सफाई का कार्य सही से करना होगा। सफाई कार्य सही होगा तो वार्ड आवारा जानवरों, गंदगी और जलजमाव से अपने आप मुक्त हो जाएगा।

- दिनेश शर्मा, बिजनेसमैन

वर्जन

वार्ड का विकास हुआ है और आगे भी लगातार कार्य हो रहे हैं। यहां की सबसे बड़ी समस्या जल जमाव है, जिसको शासन स्तर से ही दूर किया जा सकता है। कुछ सड़कें अधूरी हैं जिनका कार्य किसी तकनीकी प्रॉब्लम के कारण रुका हुआ था। उनको दूर करने के लिए शासन को पत्र लिखा गया है। मेरे कार्यकाल की सबसे बड़ी उपलब्धि राधा-कृष्ण पार्क और सीसी रोड है। मेरे वार्ड में हर गली सीसी रोड या पक्की है। पिछले एक साल से प्रयास करके बेतियाहाता में चार ट्रांसफॉर्मर लगाने की स्वीकृत दिलाई थी, जिसमें एक ट्रांसफॉर्मर कमिश्नर आवास के सामने लग गया है। तीन के लिए जगह की तलाश हो रही है।

- विजय लक्ष्मी शुक्ला, पार्षद बेतियाहाता