bareilly@inext.co.in

JAMSHEDPUR: मिलेनियल्स स्पीक 2019 की चर्चा पूरे लौहनगरी में होने लगी है। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की ओर से आयोजित अभियान राजनी-टी में लोगों का एक्टिव पार्टिसिपेशन हो रहा है। मंगलवार को दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की टीम धतकीडीह कम्यूनिटी सेंटर स्थित मैदान में पहुंची और इंडियन एयर फोर्स की ओर से पीओके पर किए गए एयर स्ट्राइक पर चर्चा की। सभी ने इसे सेना का साहसिक कदम बताया, लेकिन यह भी कहा कि एयर स्ट्राइक पर किसी प्रकार की राजनीति नहीं होनी चाहिए.चर्चा के दौरान करनेश कुमार ने कहा कि एयर स्ट्राइक देश के लिए गर्व की बात है। इसके लिए सरकार और सेना बधाई के पात्र हैं। एयर स्ट्राइक से देश के शहीदों को सच्ची श्रद्धांजलि मिली है। फायदा सरकार को भी जरूर मिलेगा। मोहम्मद अकरम खान ने कहा सेना ने पाकिस्तान को मुंह तोड़ जबाव दिया है। इससे पाकिस्तान डरा हुआ है और सेना का हौसला बुलंद हुआ है, एयर फोर्स ने जिस बहादुरी तथा पराक्रम दिखाया उससे देश में खुशी का माहौल है।

मिलेनियल्स ने सर्जिकल स्ट्राइक पर की बात
इसके लिए एयर फोर्स को सलाम। चर्चा को आगे बढ़ाते हुए मोहम्मद महराज खान ने कहा कि मंगलवार की सुबह भारतीय वायुसेना ने पीओके पर आतंकियों के ट्रेनिंग कैंप में 21 मिनट तक बमबारी की। इससे बड़ी संख्या में आतंकी मारे गए हैं। भारतीय वायुसेना की इस कार्रवाई से शहीदों के परिजनों को आज सुकून मिला है। सरकार से यही उम्मीद थी। युवाओं ने कहा अब आतंकवाद के खात्मे का समय आ गया है। मोदी सरकार अपनी यह कार्रवाई यहीं नहीं रोके। ऐसी कार्रवाई करती रहे। तारीक अली ने कहा कि सरकार और सेना से हमें यही उम्मीद थी। मोहम्मद आरीफ ने कहा ने इस ऑपरेशन को शहीद जवानों को श्रद्धांजलि मिली है, कहा कि आतंकवाद को जड़ से खत्म करने का यही सबसे सही समय है। देश की सरहद से आतंक मिट जाएगा तो और किसी की मांग सूनी नहीं होगी, न ही किसी की कोख उजड़ेगी।

दिया एयरफोर्स का पराक्रम
चर्चा के दौरान युवाओं ने कहा कि यह कार्रवाई जरूरी थी। इसके लिए सही तरीका अपनाया गया है। आतंकवाद के खात्मे का भी समय आ गया है। मोदी सरकार अपनी यह कार्रवाई यहीं नहीं रोके, जारी रखे। सरकार का इसमें सराहनीय योगदान है। एयरफोर्स ने अपना पराक्रम दिखा दिया है कि वो कितना मजबूत है।

खत्म होगा आतंकवाद
मिलेनियल्स ने कहा कि यह अच्छा निर्णय है। एयरफोर्स ने अच्छी कार्रवाई की है। ऐसी कार्रवाई लगातार हो, तभी आतंकवाद समाप्त होगा। युवाओं को इस कार्रवाई से संतुष्टि मिली है। इससे शहीद जवानों की आत्मा को भी शांति मिलेगी।

सेना ने देश का गौरव बढ़ाया
युवाओं ने चर्चा के दौरान कहा पुलवामा आतंकी हमले में शहीद हुए जवानों को सच्ची श्रद्धांजलि सेना की तरफ से एयरफोर्स एयर स्ट्राइक से दी है। शहीदों के परिजनों को इस कार्रवाई से संतोष मिलेगा और शहीद जवानों की आत्मा को शांति मिलेगी। यह एयर स्ट्राइक 40 शहीदों की मौत का बदला है। मोहम्मद आरिफ ने कार्रवाई को अच्छा बताया, तथा सारे आतंकवादी ठिकाने को ऐसे नष्ट करने की बात कही।

सुरक्षा का रहे पूरा ख्याल
चर्चा के दौरान मिलेनियल्स ने यह भी कहा कि पीओके में चल रहे आतंकी संगठनों को नेस्तनाबूत करने के लिए एयर स्ट्राइक की जरूरत थी। पाकिस्तान को उसकी औकात बताने के लिए ऐसी कार्रवाई होती रहनी चाहिए। लेकिन, हमारी सेना की सुरक्षा का भी ख्याल रखना जरूरी है। इस बात जरूर ध्यान दिया जाना चाहिए कि हम जोश में अपना होश न खोएं। ऐसी कार्रवाई से अगर हमारी सेना को नुकसान होता भी है तो वह कम से कम हो।

मेरी बात
एयर स्ट्राइक से देश के शहीदों को सच्ची श्रद्धांजलि मिली है। यह हमारे लिए गर्व की बात है। सेना और सरकार बधाई के पात्र हैं। आनेवाले चुनाव में सरकार को इसका फायदा मिलने की उम्मीद है।

करनेश कुमार

कड़क मुद्दा
एयरफोर्स ने पाकिस्तान को मुंह तोड़ जबाव दिया है। हमारे देश ने यह क्लीयर मैसेज दे दिया है कि हमारे देश के अमन के दुश्मन दुनिया के किसी भी कोने में छुपे हुए हों, उन्हें हम छोड़ेंगे नहीं। एयर स्ट्राइक से पाकिस्तान डरा हुआ है और हमारी सेना का हौसला बुलंद हुआ है। एयर फोर्स ने जिस बहादुरी से अपना पराक्रम दिखाया उससे देश में आज बहुत खुशी का माहौल है। इसके लिए सेना बधाई का पात्र है। लोग सड़कों पर लड्डू बांट रहे हैं।

मोहम्मद अकरम खान
भारत के जवानों की शहादत का बदला लेने के लिए मंगलवार की सुबह भारतीय वायुसेना ने पीओके पर आतंकियों के ट्रेनिंग कैंप पर 21 मिनट तक बमबारी की। जिससे बड़ी संख्या में आतंकी मारे गए। भारतीय वायुसेना की इस कार्रवाई से शहीदों के परिजनों को आज सुकून मिला है। लेकिन इसका राजनीतिकरण नहीं होना चाहिए।

तारिक अली

अब आतंकवाद के खात्मे का समय आ गया है। मोदी सरकार अपनी यह कार्रवाई यहीं नहीं रोके। ऐसी ही कारवाई करती रहे, तभी कश्मीर आतंक मुक्त होगा।

मोहम्मद आरिफ

आज सुकून मिला है। हमारी सेना से हमें यही उम्मीद थी और वे हमारे विश्वास पर खरे उतरे हैं। अब अलगावादी नेताओं को जेल में ठुसना चाहिए। इसका फायदा सरकार लोकसभा चुनाव मिलेगी, लेकिन इसपर राजनीति नहीं होनी चाहिए।

आरिफ

इस ऑपरेशन से शहीद जवानों के परिजनों के दिल को ठंडक मिली है। आतंकवाद को जड़ से खत्म करने का यही सबसे सही समय है। देश की सरहद से आतंकवाद मिटेगा, जिससे ऐसी घटनाएं नहीं घटित होगी।

फवाद अहमद

यह बदला जरूरी था। तरीका बिल्कुल सही अपनाया गया है। आतंकवाद के खात्मे का भी समय आ गया है। मोदी सरकार अपनी यह कार्रवाई यहीं नहीं रोके, जारी रखे। सरकार का इसमें सराहनीय योगदान है। सरकार ऐसे मजबूत फैसले के कारण आज एयरफोर्स ने बहादुरी दिखा कर बदला लिया है।

परमेश्वर

एयरफोर्स ने अच्छी कार्रवाई की है। ऐसी कार्रवाई लगातार हो, तभी आतंकवाद समाप्त होगा। इससे शहीद जवानों की आत्मा को भी शांति मिलेगी और उनके परिजनों के कलेजे को भी ठंडक मिलेगी।

मलखान

पुलवामा आतंकी हमले में शहीद हुए जवानों को आज सच्ची श्रद्धांजलि सेना की तरफ से एयरफोर्स एयर स्ट्राइक द्वारा दी है। शहीदों के परिजनों को एयरफोर्स के सर्जिकल स्ट्राइक पर संतोष होगा तथा शहीद जवानों की आत्मा को शांति मिलेगी।

मोहित