JAMSHEDPUR : मिलेनियल्स स्पीक 2019 के तहत दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की ओर से आयोजित अभियान राजनी-टी में लोगों का एक्टिव पार्टिसिपेशन हो रहा है। मंगलवार को दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की टीम मानगो स्थित राजस्थान भवन में पहुंची और डिजिटल इंडिया पर खुलकर चर्चा की। युवाओं ने कहा डिजिटल लेन-देन से व्यापारी से लेकर आम आदमी को ला हुआ है, लेकिन इसमें सुरक्षा से जुड़े मामलों का ख्याल रखा जाना चाहिए। इस मौके पर मिलेनियल्स ने कहा कि पिछले पांच सालों में देश की तस्वीर साफ हुई है। कहा कि डिजिटल लेन-देन से समाज के हर वर्ग को फायदा मिला है। लेकिन गांव-गांव तक इन योजनाओं को धरातल पर उतारने के लिए सरकार को निष्ठा के साथ अपना काम करना होगा। चर्चा के दौरान मिलेनियल्स ने कहा कि डिजिटल लेन-देन से आम आदमी की दिनचर्या सुगम हुई है, लेकिन सुरक्षा जरूरी है। जिसका ख्याल मिलेनियल्स आगामी चु़नाव में रखेंगे।

मजबूत हुई अर्थव्यवस्था
मिलनियल्स ने कहा कि देश में डिजिटल प्रकिया से देश की अर्थव्यवस्था को मजबूती मिली है। आज चाहे बिजनेसमैन हो या आम आदमी सभी को डिजिटल योजनाओं से जोड़ा जा रहा है। मिलेनियल्स ने कहा डिजिटल होने आज आम आदमी तक योजनाओं का लाभ पहुंच रहा है, लेकिन डिजिटल इंडिया का सपना तभी सकार हो सकता है जब इन योजनाओं से गांव-गांव के लोग जुड़ जाये। आज गांव में भी बैंक ने पॉस मशीने लगाकर डिजिटल क्रांति के क्षेत्र में बड़ा काम किया गया है। डिजिटल ट्रांजेक्शन के चलते बाजारों में लैक मनी कम हुई। जिससे एक-दूसरे के अकाउंट में पहुंचने वाले पैसे पर सरकार की मॉनीटरिंग है।

पहुंचेगा कैशलेस सिस्टम
देश में 10 सालों में कैशलेस को बढ़ावा मिलेगा। देश में तेजी से कैशलेस को बढ़ावा मिल रहा है। जिससे किसानों के साथ ही मजदूरों और स्टूडेंट को लाभ मिल रहा है। मिलेनियल्स ने कहा कि जिस रफ्तार से देश में मोबाइल क्रांति बढ़ रही है, उससे 10 सालों में गांव के लोग भी डिजिटलीकरण से जुड़ जाएंगे। डिजिटल इंडिया से पेपर वर्क में भी कमी हुई है। आज हम इंटरनेट यूजिंग और स्मार्टफोन के क्षेत्र में निरंतर प्रगति कर रहे हैं। मिलेनियल्स ने कहा कि एक जमाना था जब पोस्टमैन मनीऑर्डर लेकर आते थे और आज जमाना है कि लोग नेट बैंकिंग के माध्यम से किसी के एकाउंट में पैसा ट्रांसफर कर देते हैं। डिजिटल लेन-देन से देश का विकास हो रहा है। मिलेनिल्स बोले, डिजिटल को बढ़ावा देने के साथ इसकी सुरक्षा भी जरूरी है।

मेरी बात
देश के विकास और दुनिया में अपने वजूद से अवगत कराने के लिए हमें संसार के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलना होगा। इस कार्य में डिजिटल इंडिया विजन हमारे के लिए सफलता के नये द्वार खोलेगा, लेकिन साथ ही साथ इसकी सुरक्षा पर भी ध्यान देना होगा। आनेवाले चुनाव में सरकार को डिजिटलाइजेशन का फायदा मिलनेवाला है।

राजीव कुमार सिंह

कड़क मुद्दा
डिजिटल इंडिया को बढ़ावा मिलने से देश के विकास को एक दिशा मिली है। ट्रांजेक्शन आसान होने से ही आज एक जगह का बैठा आदमी दूसरे शहर में बैठे व्यापारी के साथ व्यापार कर लेन-देन कर सकता है। जो डिजिटल से ही संभव हो सका है।

संतोष भारत

डिजिटल इंडिया एक नये भारत को जन्म देने का काम कर रहा है। कैशलेस योजना से देश के राजकोष को भी लाभ मिल रहा है। इससे आम आदमी की लाइफ आसान हुई है। सरकारी दफ्तरों का कामकाज भी डिजिटल हुआ है। इसके साथ सुरक्षा भी जरूरी है।

विक्की कुमार

देश में डिजिटलाइजेशन की ओर काम हुआ है। कहीं न कहीं हमारे देश को इसकी जरूरत भी थी। आज डिजिटल लेनदेन होने से आम आदमी की जिंदगी सरल हुई है, लेकिन सरकार इसकी सुरक्षा का भी ख्याल रखे। आनेवाले चुनाव में यह मुद्दा बनेगा।

मुन्ना मोहंती

आज डिजिटल इंडिया की ही देन है कि आज हमारे सारे काम मोबाइल के माध्यम से हो रहे हैं। सरकार ने इसे एक आंदोलन की तरह आगे नहीं बढ़ाया होता, तो आज भी हम काफी पीछे ही रहते। चुनाव में इसका ख्याल युवा भी रखेंगे। हालांकि, अन्य मुद्दे भी हावी रहेंगे।

विनोद राय