क्त्रन्हृष्ट॥ढ्ढ: मेन रोड स्थित सर्जना चौक पर हर घंटे 33 लोग ट्रैफिक रूल्स तोड़ रहे हैं. कोई बिना हेलमेट बाइक दौड़ा रहा है तो कोई स्कूटी पर ट्रिपल राइड से भी बाज नहीं आ रहा है. आश्चर्य, यह सब तब हो रहा है जबकि हेलमेट पहनने से खुद की सुरक्षा होगा. ट्रिपल राइड के कारण एक्सीडेंट से इनकार नहीं किया जा सकता है. यह चौंकानेवाला खुलासा दैनिक जागरण आईनेक्स्ट के ऑपरेशन चॉकलेट के तहत हुआ, जहां ट्रैफिक रूल्स तोड़ने वालों को चॉकलेट खिलाकर यह संदेश दिया गया कि लक अच्छा था कि बच गए, लेकिन हमेशा लक आपके पक्ष में नहीं होता है. मौके पर ट्रैफि क डीएसपी अनुज उरांव सहित कई ट्रैफि क पुलिस के सिपाही और अधिकारी मौजूद थे.

बिना हेलमेट ट्रिपल राइड

अधिकतर लोग बाइक पर ट्रिपल लोडिंग और बिना हेलमेट पहने पाए गए. शहर की लड़कियां और महिलाएं भी बिना हेलमेट पहने स्कूटी दौड़ाती नजर आई. ऑपरेशन चॉकलेट के दौरान अधिकतर वैसे लोग मिले, जिनके पास हेलमेट तो था लेकिन वह गाड़ी के अंदर रखा था. ट्रैफि क पुलिस ने भी लोगों को समझाया कि बिना हेलमेट पहने बाइक ना चलाएं, खासकर महिलाओं को समझाया गया कि वो ट्रैफि क नियम का पालन करें और ट्रिपल राइड से बचें. साथ ही हेलमेट पहनकर ही स्कूटी चलाएं.

खुद की सुरक्षा से खिलवाड़

सर्जना चौक पर दैनिक जागरण आईनेक्स्ट की टीम शुक्रवार को 3.30 से 5.30 के बीच ट्रैफि क पुलिस के साथ खड़ी रही. इस दौरान 2 घंटे में करीब 66 लोगों ने ट्रैफि क नियम की अवहेलना की. सर्जना चौक पर एक साइड से जाने के कारण हर दिन एक घंटे में करीब 11 लोग ट्रैफि क नियम को तोड़ रहे हैं. उसी तरह दूसरी साइड और तीसरी साइड से भी ट्रैफि क नियम को तोड़ा जा रहा है. हालांकि पकड़े जाने पर सभी लोग फ ाइन भी भरते हैं. इसके बावजूद लोग अपनी सुरक्षा को लेकर अवेयर नहीं है.

.......

वर्जन

ट्रैफि क नियम तोड़ना हमारा मकसद नहीं है. जल्दबाजी में थे, इसलिए हेलमेट पहनना भूल गए. अब आगे से ऐसी गलती नहीं करेंगे. मैं हमेशा हेलमेट पहनकर ही बाइक चलाता हूं. लेकिन आज हड़बड़ी में हेलमेट लेना भूल गया.

विष्णु कुमार

हेलमेट पहनकर बाइक चलाने से खुद की सुरक्षा होती है. इस बात को मैं बेहतर तरीके से जानता हूं. लेकिन गलती से मैं हेलमेट नहीं पहन पाया, इसके लिए फ ाइन देने को तैयार हूं, साथ ही आगे से बिना हेलमेट घर से गाड़ी लेकर नहीं निकलूंगा.

निसार

हम लोग ऑफि स से लौट रहे थे, इसलिए एक साथ तीन लोग स्कूटी पर बैठ गए. ट्रिपल राइडिंग करना ट्रैफि क नियम की अवहेलना है, दोबारा ऐसा नहीं करूंगी. ट्रैफि क पुलिस और दैनिक जागरण आईनेक्स्ट के इस अभियान के साथ हूं और आगे से ट्रैफिक नियम नहीं तोडूंगी.

लक्ष्मी कुमारी

जल्दी में कुछ सामान लेना था, इसलिए हेलमेट दुकान में ही छूट गया है. अब बिना हेलमेट गाड़ी नहीं चलाऊंगा. मैंने गलती की है, इसके लिए मैं फाइन भरने को तैयार हूं.

सुनील कुमार