छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र: पत्रकारिता में प्रमाणिकता के साथ 75 वर्षो तक बने रहना बहुत बड़ी बात है। जागरण की सबसे बड़ी खासियत है इसकी विश्वसनीयता। यह दैनिक जागरण बहुत बड़ी कमाई है। ये बातें पूर्वी सिंहभूम के डीसी अमित कुमार ने कहीं। दैनिक जागरण के 75 वर्ष पूरे होने पर साकची स्थित बारी मैदान क्लब हाउस में हीरक जयंती का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ अतिथियों ने दैनिक जागरण के संस्थापक स्व। पूर्णचंद्र गुप्त, पूर्व प्रधान संपादक नरेंद्र मोहन व माता सरस्वती के चित्र पर पुष्प अर्पण व दीप प्रज्ज्वलन से किया। इसी कड़ी में एसएसपी अनूप बिरथरे ने केक काटकर दैनिक जागरण को बधाई दी। एसएसपी ने कहा कि दैनिक जागरण का इतिहास आजादी से भी पुराना (1942) रहा है। लगातार 75 वर्ष तक अपने को निष्पक्ष पत्रकारिता करते हुए बनाए रखना ही बहुत बड़ी बात है।

सभी ने कही अपनी बात

डीडीसी विश्वनाथ माहेश्वरी ने दैनिक जागरण को प्लैटिनम जुबिली की बधाई देते हुए कहा कि यह अखबार आज भी लोगों को पहले की तरह ही जागरूक कर रहा है।

एडीएम सुबोध कुमार ने कहा कि दैनिक जागरण अपने नाम के अनुरूप आजाद भारत में भी हर सुबह सभी को जागृत करता है। यह समाचार जगत में इसी तरह अग्रणी भूमिका निभाता रहे, यही शुभकामना है।

प्रधान आयकर आयुक्त अविनाश किशोर सहाय ने कहा कि देश को समृद्ध बनाने में आपने जो भूमिका निभाई है, वह इतिहास का हिस्सा बन चुका है। मैं भी इतिहास का छात्र रहा हूं। किसी भी व्यक्ति का महत्व इसी में है कि वह संस्था को समृद्ध करने में कैसी भूमिका निभाता है। आपलोगों को इस अभूतपूर्व उपलब्धि के लिए बधाई।

झारखंड स्टेट बार काउंसिल के वाइस चेयरमैन व भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता राजेश कुमार शुक्ल ने कहा कि वे बचपन से ही दैनिक जागरण देख और पढ़ रहे हैं। यह अखबार हर क्षेत्र में समाचार को बेहतर तरीके से प्रस्तुत करने की कला जानता है। उनकी शुभकामना है कि दैनिक जागरण अविराम गति से पथ प्रदर्शक की भूमिका जारी रखे।

जिला परिषद के उपाध्यक्ष राजकुमार सिंह ने कहा कि दैनिक जागरण हर वर्ग की बात हर वर्ग तक सही तरीके से पहुंचाता है। उससे भी बड़ी बात कि यह हर समस्या को आगे बढ़कर उठाता है।

टाटा वर्कर्स यूनियन के डिप्टी प्रेसिडेंट अरविंद पांडेय ने कहा कि अखबार तो बहुत सारे हैं, लेकिन यह लगातार नंबर वन बना हुआ है। अपर उपायुक्त सौरव सिन्हा ने कहा कि दैनिक जागरण जन सरोकार और प्रशासनिक गतिविधियों की खबरों को प्रमुखता से रखता है। धालभूम एसडीओ चंदन कुमार ने कहा कि यह बहुत लंबी यात्रा है। इससे बड़ी बात कि यह लगातार नंबर वन बना हुआ है।

इनकी रही मौजूदगी

प्रोग्राम में एसएसपी अनूप बिरथरे, डीडीसी विश्वनाथ माहेश्वरी, अपर उपायुक्त सौरव सिन्हा, एडीएम सुबोध कुमार, अनुमंडल अधिकारी धालभूम चंदन कुमार, जिला जनसूचना पदाधिकारी उर्वशी पांडेय, प्रधान आयकर आयुक्त अविनाश किशोर सहाय, झारखंड स्टेट बार काउंसिल के वाइस चेयरमैन व भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता राजेश कुमार शुक्ल, जिला परिषद के उपाध्यक्ष राजकुमार सिंह, टाटा वर्कर्स यूनियन के डिप्टी प्रेसिडेंट अरविंद पांडेय व सहायक सचिव नितेश राज समेत कई गणमान्य उपस्थित थे। इससे पूर्व दैनिक जागरण के सहायक महाप्रबंधक दिलावर साहू ने दैनिक जागरण के चेयरमैन सह प्रबंध निदेशक महेंद्र मोहन गुप्त का संदेश पढ़कर सुनाया, जबकि संपादकीय प्रभारी शशि शेखर ने स्वागत भाषण व धन्यवाद ज्ञापन विज्ञापन प्रबंधक ज्ञानेश कुमार ज्ञानी ने किया।

जाना जागरण का इतिहास

दैनिक जागरण की हीरक जयंती पर उपस्थिति अतिथियों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का वह संबोधन सुना, जिसे प्रधानमंत्री ने नई दिल्ली में सात दिसंबर को आयोजित हीरक जयंती में कहा था। अतिथियों को दैनिक जागरण के इतिहास पर बनी फिल्म भी दिखाई गई।