जिला प्रशासन ने कसी कमर, कार्रवाई के लिए तैयार किया ब्लू प्रिंट

नगरायुक्त बने नोडल अधिकारी, एक-एक क्षेत्र से हटाएंगे अवैध डेयरियां

Meerut. मेरठ में अवैध डेयरियों को शहर से बाहर खदेड़ने के लिए अभियान जल्द आरंभ होगा. इस अभियान का नोडल अधिकारी नगरायुक्त मनोज कुमार चौहान को बनाया गया है तो वहीं डीएम अनिल ढींगरा पूरे ऑपरेशन को लीड करेंगे. प्राप्त जानकारी के मुताबिक बुधवार से शहर के विभिन्न हिस्सों में अवैध डेयरियों के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी जाएगी. वहीं डेयरी संचालकों ने एक बार फिर रियायत के लिए सोमवार नगरायुक्त से मुलाकात की.

अभियान का बनाया ब्लू प्रिंट

नगरायुक्त मनोज कुमार सिंह ने बताया कि अवैध डेयरियों के खिलाफ अभियान का ब्लू प्रिंट तैयार कर लिया गया है. अपर नगरायुक्त अमित सिंह के नेतृत्व में क्षेत्रवार अवैध डेयरियों को खदेड़ने के लिए बुधवार से अभियान चलाया जाएगा. वहीं दूसरी ओर लॉ एंड आर्डर को बरकरार रखने के लिए अभियान के दौरान बड़ी संख्या में पुलिसबल और पैरा मिलिट्री फोर्स को तैनात किया जाएगा. क्षेत्रीय प्रशासनिक अधिकारी/अपर सिटी मजिस्ट्रेट के अलावा सिटी मजिस्ट्रेट संजय कुमार पाण्डेय, एडीएम सिटी महेश चंद्र शर्मा के हाथों में ऑपरेशन की कमान होगी.

विरोध पर होगी कड़ी कार्रवाई

डीएम अनिल ढींगरा ने बताया कि शहर सीमा से अवैध डेयरियों को बाहर करने के हाईकोर्ट के आदेश के बाद कार्रवाई की रणनीति बनाई गई. बता दें कि कई स्तर पर डेयरी संचालकों के साथ बातचीत के बाद भी प्रकरण का हल नहीं निकल सका. डेयरी संचालक जिला प्रशासन से कैटल कॉलोनी विकसित करने की मांग कर रहे हैं तो वहीं जिला प्रशासन और मेरठ विकास प्राधिकरण ने जमीन न होने की बात कहते हुए हाथ खड़े कर दिए. वहीं नगर निगम ने अब तक 812 डेयरी संचालकों को पशुओं को शहर से बाहर ले जाने के लिए नोटिस भी दिया है.

अवैध डेयरियों को शहर से बाहर खदेड़ने के लिए एक-दो दिन में बड़ा अभियान चलेगा. नगर निगम को इस संबंध में निर्देश दिए गए हैं. पुलिस और प्रशासन की जिम्मेदारी कार्रवाई के दौरान क्षेत्र में लॉ एंड आर्डर बनाए रखने की होगी.

अनिल ढींगरा, डीएम, मेरठ

जल्द ही अवैध डेयरियों को अभियान चलाकर शहर से बाहर किया जाएगा. कार्रवाई का ब्लू प्रिंट तैयार हो गया है. हाईकोर्ट के निर्देशों को अक्षरश: अनुपालन किया जाएगा. अभियान के संबंध में पुलिस-प्रशासनिक अधिकारियों से संपर्क स्थापित कर लिया गया है.

अमित सिंह, अपर नगरायुक्त, मेरठ