गर्दा उड़ने पर टोका तो गांव के दबंगों ने पीट-पीटकर मार डाला

परिवार के अन्य सदस्यों को भी पीटा गया, महिलाओं के कपड़े फाड़े

ALLAHABAD: हंडिया के जरांव बनकट गांव में शनिवार को मामूली सी बात पर दलित मजदूर विजय शंकर (46) को पीट-पीटकर गांव के दबंगों ने मारा डाला। मजदूर का कसूर सिर्फ इतना था कि उसने अगड़ी जाति के किसान के थ्रेशर से निकलने वाले गर्दे से परेशान होकर उसको टोका था। थ्रेशर के चक्कर में मजदूर की जान तो गई ही, उसके घर के अन्य सदस्यों के साथ भी मारपीट की गई और महिलाओं के कपड़े तक फाड़ डाले गए। घटना के बाद से गांव में तनाव है। मर्डर के मामले में एफआईआर दर्ज कर ली गई है। ग्रामीणों के गुस्से को देखते हुए फोर्स तैनात कर दी गई है। पुलिस ने आरोपियों की तलाश में दबिश भी डाली लेकिन अरेस्टिंग नहीं हो सकी।

विजय के घर में जा रहा था गर्दा

जरांव बनकट गांव के त्रिलोकी नाथ पांडेय शनिवार को परिजनों के साथ थ्रेसर से गेहूं की मड़ाई कर रहा था। थ्रेसर से निकलने वाला गर्दा दलित विजय शंकर के घर में जा रहा था। परेशान विजय मौके पर पहुंचा और गुजारिश करने लगा कि थ्रेशर का मुंह दूसरी ओर कर लिया जाए। उसकी बात को नजरअंदाज कर दिया गया। कुछ देर बाद फिर से विजय पहुंचा और टोका। विजय के तेवर त्रिलोकी के परिवार वालों को बर्दाश्त नहीं हुए। आरोप है कि विजय को गालियां दी जाने लगीं। उसको औकात में रहने और अंजाम भुगतने की धमकी भी दी गई। इसी बीच गांव के कुछ लोग जुट गए और दोनों पक्षों को समझा बुझाकर मामला शांत करा दिया।

घर पर कर दी चढ़ाई

विजय तो वहां से चला गया लेकिन त्रिलोकी के घर वालों के दिल में आग सुलग रही थी। कुछ ही देर बाद त्रिलोकी के घर वालों ने विजय के घर पर धावा बोल दिया। नाराजगी इस बात पर ज्यादा था कि एक दलित मजदूर की हिम्मत उनके सामने ऊंची आवाज में बात करने की कैसे हो गई। विजय को पकड़ लिया गया और उसके साथ बहसाबहसी शुरू हो गई। लाठी डंडा साथ लेकर आए लोगों ने विजय व उसके परिवार के लोगों को पीटना शुरू कर दिया।

बचाने को कर रहे थे गुहार

विजय और परिवार के लोग बचाने की गुहार लगाने लगे। जब तक ग्रामीण जुटते, पूरा परिवार लहूलुहान हो चुका था। गांव वाले विजय को बरौत के एक प्राइवेट हॉस्पिटल ले जा रहे थे लेकिन रास्ते में उसने दम तोड़ दिया। खबर जंगल में आग की तरह फैल गई। खबर मिलते ही पुलिस भी मौके पर पहुंच गई और शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजवा दिया। विजय के बेटे राजकुमार, धर्मेद्र, सुनील व पत्‍‌नी पानकली और परिजनों का रोरोकर बुरा हाल हो गया। विजय के बेटे राजकुमार की तहरीर पर गांव के त्रिलोकी नाथ पांडेय, उसके बेटे डब्बू, भतीजे शिवम के खिलाफ कत्ल, महिलाओं के साथ छेड़खानी, उनके कपड़े फाड़ने के आरोप में हंडिया थाने में मुकदमा दर्ज करवा दिया।

एसपी गंगापार ने डाला डेरा

दलित मजदूर की हत्या से ग्रामीण काफी आक्रोशित थे। बवाल की आशंका को देखते हुए एसपी गंगापार राजेश कुमार श्रीवास्तव, सीओ रविशंकर प्रसाद, इंस्पेक्टर हंडिया आरके सिंह भारी फोर्स के साथ गांव में पहुंच गए। रात में भी फोर्स गांव से हटाई नहीं गई थी। एसपी गंगापार ने लोगों को आश्वस्त किया है कि जल्द ही आरोपी अरेस्ट कर लिए जाएंगे।