RANCHI: सुखदेवनगर एरिया में बिजली वितरण निगम के अफसरों व स्टाफ की लापरवाही कभी भी बेकसूर लोगों की जान ले सकती है। जी हां, वार्ड फ्म् के शांतिनगर चौक के बीचोबीच खड़ा बिजली का पोल बुरी तरह दरक गया है। यह कभी भी तेज हवा के झोंकों के साथ धराशायी हो सकता है। इसके साथ ही बिजली के नंगे तार लोगों की तबाही के कारण बन सकते हैं। स्थानीय लोगों ने बताया कि बिजली विभाग के अफसरों से कई बार जर्जर पोल की कंप्लेन की गई, अफसरों की लापरवाही से लग रहा है जैसे वे किसी बड़े हादसे का इंतजार कर रहे हों। लोगों ने बताया कि कर्मचारी व अधिकारी उनकी नहीं सुन रहे हैं। लोगों ने जिला प्रशासन व विभागीय अधिकारियों जर्जर बिजली का पोल जल्द बदलवाने की मांग की है, ताकि किसी भी अनहोनी से बचा जा सके।

एक हजार परिवार है खतरे में

इस जर्जर पोल से क्000 घरों का बिजली कनेक्शन जुड़ा हुआ है। तार पूरी तरह से जर्जर हो चुका है। पोल तो किसी भी समय गिर सकता है। ऐसे में बिना गार्ड वाला तार गिरने पर बड़ा हादसा हो सकता है। जो आसपास के घर वालों के लिए मुसीबत बन सकता है।

रोड के बदल रहे जर्जर पोल, मुहल्ले के नहीं

शांतिनगर में रह रहे लोगों का कहना है सड़कों के जर्जर पोल व तार बदले जा रहे हैं। वहां नए पोल और तार लगाए जा रहे हैं। लेकिन, मुहल्ले के जर्जर पोल व तार को बदला नहीं जा रहा है। ऐसे में दुर्घटना की आशंका बनी हुई है।

क्या कहते हैं स्थानीय लोग

भगवान ही हम मुहल्ले वालों को बचाए हुए हैं। यह मुहल्ला फ्0 वर्ष पूर्व बसा था। पोल व तार कभी बदले नहीं गए हैं, ऐसे में गार्ड वायर व सेपरेटर बदले जाने का सवाल ही नहीं है।

-अर्जुन साव

शहर के अनेक हिस्से में आए दिन तार टूट कर गिर रहे हैं। भगवान का शुक्र है कि अब तक बड़ा हादसा नहीं हुआ है। बिजली विभाग ने तो मुहल्ले के लोगों को मौत की कगार पर छोड़ रखा है।

-राकेश जायसवाल

बिजली विभाग के अधिकारियों की लापरवाही की शिकायत कर थक गए हैं। हमें लगता है कि मुहल्ले में कोई बड़ी घटना होने के बाद ही विभागीय अधिकारियों की नींद टूटेगी।

संधि साव

बिजली का जर्जर पोल खुलेआम हादसे को निमंत्रण दे रहा है। लग रहा है कि बिजली विभाग हादसे का इंतजार कर रहा है।

बबलू चौधरी

बिजली पोल गिरा, तो बड़े हादसे से इनकार नहीं किया जा सकता। हर वक्त भय सताता रहता है। कई बार इसकी शिकायत विद्युत सब स्टेशन में की गई है। लेकिन सुनने को कोई तैयार ही नहीं है।

शिवा कच्छप

पोल नीचे से पूरी तरह दरक गया है। वह गिरने की हालत में खड़ा है। अधिकारी आश्वासन देते हैं, पर काम नहीं हो रहा है।

विक्की दुबे

शांतिनगर में निवास करते हुए कई वर्ष बीत गए। यह पोल उस वक्त लगा था, जब हमलोग बच्चे थे। यह पूरी तरह से जर्जर अवस्था में है। सड़क पर पोल टेढ़ा होने पर यह हादसे को निमंत्रण दे रहा है।

-पंकज श्रीवास्तव

कई बार वार्ड पार्षद का भी इस ओर ध्यान आकृष्ट कराया गया, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई। अब तो लगता है कि आंदोलन करने से ही कुछ होगा।

-हरिओम चौधरी

पोल पर हाइटेंशन लाइन होने के कारण बारिश के समय कभी तेज हवा के साथ यह पोल गिर सकता है। इसलिए इस पोल को समय पर हटा दिया जाए तो लोगों को हादसे से बचाया जा सकता है।

-मनोज कुमार

मुहल्ले में रहनेवाले परिवारों को अब इस जर्जर खंभे के कारण हमेशा डर सताता रहता है। समय रहते यदि पोल नहीं बदला गया, तो कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है।

-संतोष महतो

क्या कहते हैं जूनियर इंजीनियर

पिस्कामोड़ सब डिवीजन व रातू रोड एरिया के एडिशनल चार्ज में रह रहे जूनियर इंजीनियर तुलसीदास महतो का कहना है कि यह बात सही है कि मुहल्ले के लोगों ने कंप्लेन की है। कंप्लेन पर नोटिस भी लिया गया है। पोल के लिए विभाग को पत्र भेजा गया है। आते ही पोल हटाने का काम कर दिया जाएगा।