1. सड़कों पर खुदे गड्ढे

बरसात से ठीक पहले मोरहाबादी, कुसुम विहार, रातू रोड, दूरदर्शन कॉलोनी रोड, वसुंधरा गार्डेन रोड, हरिहरसिंह रोड सहित कई इलाकों में नाली बनाने के नाम पर बड़े-बड़े गड्ढे खोद दिए गए हैं। आई नेक्स्ट में खबर छपने के बाद मेयर ने इन गड़्ढों को बरसात से पहले भरने का ऑर्डर दिया था, लेकिन प्री-मॉनसून की बारिश शुरू हो चुकी है और अब तक कुछ नहीं किया जा सका है।

2. जल-जमाव से परेशानी

एक दिन की हल्की बारिश में नालियों का पानी सड़कों पर बहने लगता है। सरकुलर रोड, स्टेशन रोड, थड़पखना, लोहरारकोचा, कोकर सहित कई इलाकों में शनिवार को हुई हल्की बारिश में नालियों का पानी सड़क पर आ गया, पर पब्लिक की परेशानियों से नगर निगम को क्या मतलब है।

3. नहीं मिल रहा पीने का पानी

शहर की आधी आबादी को पीने का पानी नहीं मिल रहा है। कई पुरानी रांची, हिंदपीढ़ी, मोरहाबादी सहित कई मुहल्लों में एक दिन पानी आता है तो दूसरे दिन गायब। मोरहाबादी और हरमू हाउसिंग कॉलोनी का वाटर लेवल इतना नीचे चला गया है कि लोगों को दोबारा बोरिंग करानी पड़ रही है, लेकिन इनके लिए पानी की व्यवस्था कराने में निगम फेल रहा है।

4. नालियों की सफाई नहीं

शहर की नालियों की सफाई की जब बात आती है तो नगर निगम कर्मचारियों का रोना रोता है और स्थिति यह है कि अपर बाजार, मैकी रोड, महावीर चौक, सरकुलर रोड और पीपी कंपाउंड की नालियां बजबजा रही हैं। एक दो मोहल्लों में सफाई के नाम पर नालियों का कचरा सड़क पर फेक दिया गया है।

5. मॉनसून को लेकर नहीं है कोई तैयारी

हर साल नगर निगम मॉनसून से पहले तैयारियां करता है, लेकिन पहली बारिश में ही उसकी पोल खुल जाती है। इस बार भी कुछ ऐसा ही लग रहा है, क्योंकि न तो कोई कंक्रीट प्लानिंग नजर आ रही है और न ही कोई तैयारी। ऐसे में परेशानी तो आम पब्लिक को ही होती है।