JAMSHEDPUR: वर्ष 2004 में दामोदर नदी देश की सबसे प्रदूषित नदी थी, उसी वर्ष गंगा दशहरा के दिन दामोदर बचाओ आंदोलन ने इसे प्रदूषण मुक्त करने के लिए अभियान शुरू किया था। देवनद दामोदर के उद्गम स्थल चूल्हापानी से कोलकाता तक एक अध्ययन सह जनजागरण यात्रा चली, जिसने नदी के तटवर्ती क्षेत्र के लोगों को अभियान से जोड़ने, उन्हें दामोदर की स्थिति से अवगत कराने, लोक-संस्कृति व दामोदर के संबंध में प्रचलित लोक कथाओं की जानकारी करने और दामोदर के पौराणिक, धार्मिक व उपयोगी पहलुओं के माध्यम से जाग्रत किया गया। इसमें सीसीएल समेत तमाम कोलियरी व बोकारो स्टील प्लांट समेत अन्य कल-कारखानों का गंदा पानी जाता था, लेकिन सरकार व कंपनियों से लगातार बातचीत के बाद अब अधिकांश पानी ट्रीटमेंट के बाद छोड़ा जा रहा है। हम एक साल बाद यह दावा कर सकते हैं कि दामोदर प्रदूषण मुक्त हो गई है।

ये बातें झारखंड सरकार के खाद्य आपूर्ति मंत्री व दामोदर बचाओ आंदोलन के प्रणेता सरयू राय ने कहीं। परिसदन में रविवार को आयोजित संवाददाता सम्मेलन में सरयू ने कहा कि विगत वर्षो की तरह इस वर्ष भी गंगा दशहरा के लिए 24 मई को दामोदर नदी के किनारे 33 स्थानों पर एक साथ दामोदर महोत्सव मनाया जा रहा है। इसका उद्घाटन दामोदर के उद्गम स्थल लोहरदगा स्थित चूल्हापानी में 24 मई को सुबह 10 बजे राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू करेंगी, जबकि मुख्यमंत्री रघुवर दास उसी दिन शाम पांच बजे रामगढ़ में उद्घाटन करेंगे। शेष 28 स्थानों पर शाम पांच बजे नदी की पूजा, आरती, संगोष्ठी व दामोदर को प्रदूषण से मुक्त रखने के संकल्प के साथ होगी। इसमें राज्य सरकार के मंत्री, सांसद, विधायक, नरगपालिका व पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधि, विभिन्न राजनीतिक दलों व सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधि, राज्य सरकार के विभिन्न विभागों के अधिकारी, कर्मचारी, शैक्षणिक संस्थाएं, वरिष्ठ नागरिक आदि शामिल रहेंगे।

रांची में लगेगा पर्यावरण मेला

दामोदर बचाओ आंदोलन के साथ स्वयंसेवी संस्था युगांतर भारती व नेचर फाउंडेशन द्वारा रांची में 29 मई (गंगा दशहरा) से पांच जून (विश्व पर्यावरण दिवस) तक पर्यावरण मेला लगेगा। राजभवन के पास लगने वाले इस मेले में सेमिनार, स्कूली बच्चों में पेंटिंग व निबंध प्रतियोगिता, पर्यावरण साहित्य सम्मेलन, राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त फिल्मकार मेघनाथ व बीजू की डाक्यूमेंट्री व संजय लाल के नाटक का मंचन होगा। पहले दिन पर्यावरणविद एनसी मेहता आएंगे, जबकि 31 को जलपुरुष राजेंद्र सिंह समेत केंद्रीय खनन मंत्री, एक को गोवा की राज्यपाल मृदुला सिन्हा और चार जून को केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद आएंगे।

कंपनियां लगाएंगी स्टॉल

सरयू राय ने बताया कि पर्यावरण मेला में विभिन्न कंपनियां भी स्टॉल लगा रही हैं, लेकिन अभी तक टाटा मोटर्स से कोई जवाब नहीं आया है। जो कंपनी इसमें शामिल नहीं होगी, उनकी प्रदूषण विभाग से जांच कराई जाएगी।