- सरकार के आदेश नहीं पहुंचा सिनेमाघरों तक

- मनोरंजन कर विभाग ने दी सफाई, कहा नहीं हैं निर्देश

- सोशल साइट्स पर आ रही हैं प्रतिक्रियाएं

Meerut: यूपी सरकार की कैबिनेट मीटिंग में दंगल मूवी को टैक्स फ्री करने की घोषणा हवा-हवाई साबित हुई है। सीएम की सिफारिश के बाद भी मेरठ में लोगों को मूवी टैक्स पे करके ही देखने को मिल रही है।

मनोरंजन विभाग ने दी सफाई

जिला मनोरंजन कर अधिकारी सुरेंद्र सिंह ने मंगलवार को स्थिति साफ करते हुए कहा कि किसी भी फिल्म को टैक्स फ्री करने से पहले सरकार और डिस्ट्रीब्यूटर के बीच तालमेल होता है। अधिकतम 200 प्रिंट टैक्स फ्री किए जा सकते हैं, कौन से प्रिंट टैक्स फ्री होंगे, इसका फैसला डिस्ट्रीब्यूटर करता है। फिलहाल दंगल को लेकर यूपी गर्वमेंट के स्तर से कोई सकुर्लर जारी नहीं हुआ है। संभावनाएं यह भी हैं कि सरकार और डिस्ट्रीब्यूटर के बीच कोई ठोस बातचीत भी न हुई हो।

जरा समझ लें

-किसी भी फिल्म को टैक्स फ्री करने का मतलब है कि मनोरंजन कर विभाग का 40 प्रतिशत टैक्स माफ कर दिया जाएगा और इस धनराशि को टिकट से कम कर दिया जाएगा।

-प्रावधान के तहत किस हॉल, मल्टीप्लेक्स या थियेटर को टैक्स फ्री करना है, इसका फैसला फिल्म डिस्ट्रीब्यूटर करता है।

-टैक्स फ्री को लेकर आम भ्रांति है, कभी-कभी तो एक ही शहर के कुछ सिनेमाघरों में टैक्स माफ कर दिया जाता है जबकि कुछ में टैक्स वसूला जाता है, कभी-कभी तो ऑडी में ही ये फर्क देखने को मिलता है।

-डिस्ट्रीब्यूटर एक रेशियो में प्रिंट टैक्स फ्री कर सकता है। दंगल के यूपी में अधिकतम 200 प्रिंट टैक्स फ्री किए जा सकते हैं। किसी प्रिंट को टैक्स फ्री रखना है ये सरकार और डिस्ट्रीब्यूटर के बीच तालमेल के बाद होता है।

नहीं आया सकुर्लर

फिलहाल मेरठ में दंगल को टैक्स फ्री करने को लेकर कोई सकुर्लर नहीं आया है। मनोरंजन कर विभाग का कहना है कि टैक्स फ्री की कंडीशन में सरकार की ओर से जारी सकुर्लर के साथ उन सिनेमाघरों, मल्टीप्लेक्स का जिक्र भी होता है, जहां मूवी को टैक्स फ्री किया जाना है।

----

मेरठ में दंगल को टैक्स फ्री करने को लेकर कोई निर्देश सरकार की ओर से नहीं आए हैं। सरकार और डिस्ट्रीब्यूटर के तालमेल से मूवी को किसी हॉल और किस ऑडी में टैक्स फ्री करना है यह तय होता है।

-सुरेंद्र सिंह, मनोरंजन कर अधिकारी

---

दंगल मूवी को टैक्स फ्री करने को लेकर अभी तक मनोरंजन कर विभाग द्वारा कोई निर्देश नहीं मिले हैं। हम विभाग के निर्देशों का अनुपालन करते हैं। निर्देश मिलते ही अग्रिम कार्यवाही को अमल में लाया जाएगा।

-संजीव यादव, मैनेजर, वेव सिनेमा